loader

मप्र: छेड़छाड़ विवाद को लेकर दबंगों ने तीन दलितों को भूना

मध्य प्रदेश के दमोह में दबंगों ने अनुसूचित जाति परिवार के तीन सदस्यों को मंगलवार सुबह गोलियों से भून दिया। हमले में इसी परिवार का एक अन्य सदस्य गंभीर रूप से घायल भी हुआ। घटना की वजह छेड़छाड़ की वारदात बतायी जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपियों की धरपकड़ में जुटी है।

जानकारी के अनुसार, घटना मंगलवार सुबह साढ़े छह बजे दमोह जिले के देवरान गांव में हुई। दबंगों के हमले में जख्मी महेश अहिरवार का आरोप है कि जगदीश पटेल के परिवार के दर्जन भर लोगों ने सुबह उसके घर पर हमला बोल दिया। 

महेश के अनुसार, पटेल परिवार की महिला ने उनके भतीजे कैलाश पर घूरकर देखने का आरोप लगाया था। सोमवार को इस आरोप को लेकर दोनों परिवारों के बीच विवाद हुआ था। 

ताज़ा ख़बरें

महेश ने दावा किया कि दबंग परिवार ने उसके भतीजे पर झूठा आरोप लगाया था। विरोध करने पर मारपीट, गाली-गलौच की थी। हमने विरोध किया था।

सोमवार की घटना ने मंगलवार को बड़ा रूप ले लिया। आरंभिक सूचनाओं के अनुसार दबंग परिवार के दर्जन भर लोग डंडे-लाठी और असलाह के साथ सुबह अहिरवार के घर पहुंचे। दोनों परिवारों के बीच पहले कहा-सुनी हुई। कहा-सुनी मारपीट में बदली। 

दबंग परिवार के लोगों ने बंदूकों से ताबड़तोड़ गोलियां चलाना शुरू कर दिया। 

फायरिंग में दलित परिवार के बुजुर्ग सदस्य घमंडीलाल अहिरवार (60 वर्ष), उसकी पत्नी राजप्यारी (58 वर्ष) और बेटे राम पटेल की मौत हो गई। एक अन्य सदस्य गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे गंभीर हालत में दमोह जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

घटना की सूचना मिलते ही जिले के कलेक्टर-एसपी दलबल के साथ गांव पहुंचे। अन्य आला अधिकारी भी गांव पहुंचे। मारे गये लोगों का परिवार कांग्रेस से जुड़ा बताया जा रहा है। गांव में हंगामा मचा हुआ है। तनाव भी व्याप्त है।

दलितों का आरोप है कि जगदीश पटेल का परिवार लगातार लोगों को परेशान और प्रताड़ित करता है। कथित निम्न जाति के लोगों की जमीनों पर कब्जा करने का आरोप भी पीड़ित लगा रहे हैं।

जमीन को लेकर अदावत 

खबरों के अनुसार आरोपी और पीड़ित परिवार पड़ोसी हैं। आरोपी परिवार गांव का समृद्ध किसान परिवार है। जबकि पीड़ित परिवार के पास 5 एकड़ जमीन है। आरोप है कि समृद्ध किसान परिवार की नज़र दलित परिवार की 5 एकड़ जमीन पर है। जमीन को वह अपने कब्जे में लेने की जुगत में जुटा था। इसी बात को लेकर दोनों परिवारों के बीच अदावत चल रही है। पूर्व में दोनों परिवारों के बीच छोटे-छोटे मामलों पर विवाद होते रहे हैं।

पुलिस की कार्रवाई पर सवालिया निशान!

आज के बड़े घटनाक्रम के बाद सवाल उठाये जा रहे हैं कि दोनों परिवारों के बीच दिवाली के दिन छेड़छाड़ के आरोप को लेकर हुज्जत, मारपीट और गाली-गलौच हुई थी तो पुलिस ने समय रहते सख्त कार्रवाई क्यों नहीं की? क्यों कल ही मामला-मुकदमा कायम नहीं किया गया? क्यों मामले को बढ़ने दिया गया?

मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस मामले में ट्वीट किया है। 
Devran village of Damoh district dalit Mahesh Ahirwar - Satya Hindi

पुलिस का दावा है कि सोमवार को हुए घटनाक्रम को लेकर न तो पटेल परिवार ने कोई शिकायत की थी और ना ही अहिरवार परिवार का कोई सदस्य रिपोर्ट लिखाने पुलिस के सामने आया था। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस गांव में पहुंची थी। दोनों परिवारों को समझाया था। शांत हो जाने पर पुलिस लौट आयी थी।

मंगलवार को हुई घटना के बाद बड़ी तादाद में पुलिस बल गांव पहुंचा है। आला अफसर भी मौके पर हैं। आरोपियों की पहचान करने के साथ धरपकड़ की कार्रवाई में पुलिस जुटी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें