loader

प्रकाश आंबेडकर की पार्टी हुई उद्धव शिवसेना से अलग, गठबंधन को अल्टीमेटम

लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ हफ्ते ही बाक़ी हैं और महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन में दरारें दिखने लगी हैं। वंचित बहुजन अघाड़ी यानी वीबीए प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने रविवार को शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) से नाता तोड़ लिया है। इतना ही नहीं, उन्होंने अब तक सीट-बँटवारे की बातचीत पूरी नहीं करने पर नाराज़गी जताई है और गठबंधन को 26 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है। यानी तब तक सीट बँटवारा नहीं होने पर वीबीए स्वतंत्र रूप से भी चुनाव लड़ सकती है।

उद्धव की शिवसेना के साथ प्रकाश आंबेडकर ने पिछले साल नवंबर में ही भीमशक्ति-शिवशक्ति गठबंधन बनाया था। लेकिन उसने उससे अब अलग होने की घोषणा कर दी है। तो सवाल है कि आख़िर प्रकाश आंबेडकर की नाराज़गी की क्या वजह है? 

ताज़ा ख़बरें

इस सवाल का जवाब प्रकाश आंबेडकर ने दिया है। उन्होंने शिवसेना से अलग होने का तो कारण बताया ही, इंडिया गठबंधन को अल्टीमेटम देने की भी वजह बताई है। आंबेडकर ने एमवीए घटक कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) पर उनकी पार्टी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा है वे अपने खुद के राजनीतिक हितों को आगे बढ़ा रहे हैं।

आंबेडकर ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, 'मैंने एमवीए को 26 मार्च का अल्टीमेटम दिया है। तब तक सीट-बँटवारा पूरा हो जाना चाहिए। यह अनिश्चित काल तक नहीं चल सकता। हम इस बात से खुश नहीं हैं जिस तरह से चीजें आगे बढ़ रही हैं।'

शिवसेना (यूबीटी) के साथ गठबंधन तोड़ने को लेकर आंबेडकर ने कहा कि यह निरर्थक है क्योंकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी अब एमवीए का हिस्सा है। उन्होंने कहा, 'एमवीए के किसी घटक के साथ व्यक्तिगत साझेदारी का कोई मतलब नहीं है। सभी निर्णय सामूहिक रूप से लिए जाने चाहिए।' उन्होंने इशारों में कहा कि एमवीए के कामकाज में बहुत अस्पष्टता थी। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में भाजपा विरोधी, आरएसएस विरोधी मोर्चा बनाने की इच्छुक है।
समझा जाता है कि एमवीए ने आंबेडकर के नेतृत्व वाले संगठन को चार सीटों की पेशकश की है, जिसकी नज़र आठ सीटों पर है। वीबीए का तर्क यह है कि शिवसेना और एनसीपी में विभाजन के बाद पार्टियां काफी कमजोर हो गई हैं और गठबंधन के सभी घटक समान भागीदार हैं।
अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि भीमशक्ति शिवशक्ति गठबंधन राजनीतिक रूप से प्रेरित नहीं था और इसे सामाजिक उद्देश्य के लिए बनाया गया था। उन्होंने कहा कि उद्धव के दादा केशव ठाकरे और वीबीए के प्रमुख दादा डॉ. बीआर आंबेडकर ने जातिवाद के ख़िलाफ़ मिलकर काम किया था। राउत ने कहा, 'हम प्रकाश आंबेडकर से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और भाजपा व उसकी तानाशाही के खिलाफ लड़ाई को एक साझा एजेंडा बनाने की उम्मीद करते हैं।'
महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि 1920 के दशक में केशव ठाकरे ने दादर में पूजा करने के लिए बी आर आंबेडकर के एक सहयोगी को आमंत्रित करके गणेश उत्सव पर 'उच्च जाति की पकड़ को तोड़ने' के लिए एक बड़ा कदम उठाया। इससे हंगामा मच गया और कार्यक्रम को अगले वर्ष रद्द कर दिया गया था। 2022 में शिवसेना में विभाजन के बाद वीबीए तक उद्धव की पहुंच को ओबीसी और दलित वोटों को मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा गया। आंबेडकर ने साफ़ कहा था कि भीमशक्ति-शिवशक्ति गठबंधन का भविष्य कांग्रेस और एनसीपी के संबंध में उद्धव के रुख पर निर्भर करेगा। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख ने कहा कि वीबीए के साथ गठजोड़ उनकी कीमत पर नहीं होगा। 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि एमवीए का दृष्टिकोण हमेशा समान विचारधारा वाले धर्मनिरपेक्ष दलों को एकजुट करने का रहा है। उन्होंने कहा कि वीबीए एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और हम चाहते हैं कि वह एमवीए में बना रहे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें