loader

तविषी: मुख्यमंत्री से सीधे बात करती थी, उन्हें भी समय पर नहीं मिली एंबुलेंस! 

उन्हें मौत सामने दिख रही थी। कुछ घंटे पहले ही एक पत्रकार साथी से अपील की कहा, ‘मुझे मरने से बचा लें।’ 

एम्बुलेंस तक नहीं आ रही थी। इंतज़ाम सब हुआ पर देर हो गई और चली गईं तविषी श्रीवास्तव। कौन थीं ये तविषी श्रीवास्तव? 

इंटरनेट के इस दौर में उत्तर प्रदेश की एक मशहूर और दिग्गज पत्रकार, पाइनियर अख़बार की राजनीतिक संपादक तविषी श्रीवास्तव की मैं फोटो तलाश रहा था पर नहीं मिली। इससे पता चलता है कि वे कितनी लो प्रोफाइल रहती थीं। खैर बहुत कम लोग उनके बारे में और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में जानते होंगे। कुछ तथ्य जानने वाले हैं। उनके पिता प्रोफ़ेसर काली प्रसाद लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति रहे और उससे पहले मनोविज्ञान और दर्शन विभाग के अध्यक्ष थे।

ख़ास ख़बरें

मनोविज्ञान की एक शाखा है इंडस्ट्रियल एंड मैनेजीरियल साइकोलोजी जिसमें मैंने मास्टर डिग्री ली थी। तब मेरी विभागाध्यक्ष थीं प्रोफ़ेसर विमला अग्रवाल जो अपने से दुखी रहती थीं क्योंकि मैं लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ में कला संकाय से चुनाव जीत कर गया था और अपना अड्डा मनोविज्ञान विभाग या स्टेटिक्स विभाग होता था। तब अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए प्रोफ़ेसर विमला अग्रवाल ने प्रोफ़ेसर काली प्रसाद का ज़िक्र किया था। यह बात अस्सी के दशक की शुरुआत की है। 

खैर इन्हीं प्रोफ़ेसर काली प्रसाद की पुत्री थीं तविषी। विधिवत परिचय हुआ वर्ष 2003 में जब जनसत्ता का उत्तर प्रदेश का ज़िम्मा दिया गया। परिचय कराया ‘इंडियन एक्सप्रेस’ के साथी अमित शर्मा ने। एक छोटा सा दायरा सा बना जिसमें एशियन एज की अमिता वर्मा, एक्सप्रेस के अमित शर्मा, हिंदू के जेपी शुक्ल, टेलीग्राफ़ के तापस चक्रवर्ती और पाइनियर की तविषी श्रीवास्तव और मैं। ख़बरों पर रोज़ ही चर्चा होती। उनका एक कॉलम जाता था जिसके लिए वे हफ्ते में एक बार लंबी बात करतीं। मेरा भी जनसत्ता में साप्ताहिक कॉलम था जिसके लिए हर बार माथापच्ची करनी पड़ती। तभी से उनसे जान-पहचान हुई और बहुत से लोगों से ख़ासकर नौकरशाहों से उन्हीं के ज़रिये परिचय भी हुआ, जिसमें शैलेश कृष्ण भी शामिल हैं। 

श्रद्धांजलि से और ख़बरें
खैर, इस बीच उनके बड़े भाई प्रोफ़ेसर राजेन्द्र प्रसाद से परिचय हुआ। जेपी की छात्र युवा वाहिनी के अपने साथी राजीव हेम केशव के युवा भारत के दफ्तर पर। उनके भाई प्रोफ़ेसर राजेंद्र प्रसाद पर तो पूरा उपन्यास लिखा जा सकता है। वे फिजिक्स में एमएससी करने के बाद आगे पढ़ना चाहते थे पर विदेश में। काली प्रसाद नहीं माने और वे घर छोड़ जर्मनी चले गए। वहाँ फिजिक्स में नोबल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक के अधीन शोध किया। बाद में मार्क्सवाद से जुड़े और यूरोप में हथियारबंद क्रांति के लिए एक छोटी सेना का गठन किया। इस बीच एक स्वीडिश लड़की से शादी की जो विवादों में घिरी। एक बेटा हुआ। विवाद भी बच्चे को लेकर इतना बढ़ा कि तत्कालीन नेहरु सरकार को दखल देना पड़ा और बच्चा अपनी माँ के पास चला गया। प्रोफ़ेसर भारत आ गए और सन बासठ के आसपास तराई क्षेत्र में फिर क्रांति के लिए ग्रामीण सेना का गठन किया जिसके वे जनरल थे और हमेशा वर्दी में रहते थे। यह क़िस्सा आदम गोंडवी ने बताया जब उन्होंने राजीव के दफ्तर में प्रोफ़ेसर प्रसाद को देखा और सम्मान में खड़े हो गए। इस बीच इजिप्ट यानी मिस्र ने उन्हें अपने यहाँ न्यूक्लियर प्रोजेक्ट की कमान सौंपने की ज़िम्मेदारी दी पर वे नहीं गए। फिर लखनऊ के प्रेस क्लब में शाम गुजरने लगी। फक्कड़ थे पर करोड़ों की संपति परिवार के पास रही।
journalist tavishi dies of corona - Satya Hindi

तविषी उनकी छोटी बहन थीं। कुल दो बहन और दो भाई थे। अमीनाबाद के झंडेवाला पार्क के सामने की आलीशान कोठी इन्हीं लोगों की हैं जिसमें तविषी रहती थीं। उन्होंने शादी नहीं की और पत्रकारिता को ही पूरा समय दिया। उत्तर प्रदेश का कोई मुख्यमंत्री ऐसा नहीं हुआ जो उनका सम्मान न करता हो। कभी किसी की कोई बुराई करते उन्हें नहीं देखा। न ही वे कभी किसी पर नाराज़ हुईं। ऐसा शालीन व्यवहार करते मैंने बहुत कम लोगों को ही देखा है। पत्रकारिता में उनका सम्मान हम सब ही नहीं सभी दलों के नेता करते रहे।

वे शायद अकेली ऐसी पत्रकार थीं जो किसी भी मुख्यमंत्री से सीधे फोन लगाकर बात कर लेती थीं। कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह हों या मुलायम सिंह, इनसे फोन पर बात आसानी से हो जाती थी। मायावती ज़रूर अपवाद थीं।

नौकरशाही भी तविषी श्रीवास्तव को बहुत गंभीरता से लेती और कई बार कुछ जानकारी ऑफ़ डी रिकार्ड हमें उन्हीं से मिली जिसपर मैंने बड़ी ख़बर तक की। सचिवालय एनेक्सी से लेकर प्रेस रूम तक हम लोग तब लगभग रोज़ ही मिलते पर सिर्फ़ यहीं तक नहीं बल्कि बड़ी रैलियों की कवरेज भी उनके साथ करने का मौक़ा मिला। कुछ सीखने का, समझने का भी मौक़ा मिला। 

ख़ास ख़बरें

दुर्भाग्य देखिये इतनी वरिष्ठ पत्रकार जिन्हें प्रदेश के सारे नेता, दिग्गज नौकरशाह जानते थे, उनके लिए अंतिम समय में एक एम्बुलेंस नहीं मिल पाई। इसे क्या कहा जाए! वे साधन संपन्न परिवार से थीं। सत्ता के बीच उठना बैठना होता रहा। उसके बावजूद अगर ऐसी स्थिति आई तो इसपर मीडिया से जुड़े सभी मित्रों को सोचना चाहिए। एक इतनी सम्मानित पत्रकार की हम मदद नहीं कर पाये तो इसके लिए हम भी कम दोषी नहीं हैं। मरने से कुछ घंटे पहले ही उन्होंने एक पत्रकार साथी से बचा लेने की मार्मिक अपील की थी पर देर हो गई और वे बच नहीं पाईं। बहुत याद आएँगी तविषी जी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अंबरीश कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

श्रद्धांजलि से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें