loader

हिमाचल के बाद असम में कांग्रेस को झटका, कार्यकारी अध्यक्ष ने छोड़ा साथ

कांग्रेस को अब असम में झटका लगा है। पार्टी के असम के कार्यकारी अध्यक्ष राणा गोस्वामी ने पद छोड़ दिया है। उनके बीजेपी में शामिल होने की संभावना है। कांग्रेस अभी हिमाचल के झटके से पूरी तरह उबरी भी नहीं है जहाँ उसके विधायकों ने पाला बदलकर बीजेपी समर्थित उम्मीदवार को वोट दे दिया और एक समय तो लगने लगा था कि सुक्खू सरकार पर ख़तरा मँडराने लगा है। इससे पहले पार्टी को महाराष्ट्र में भी झटका लगा था। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा जैसे नेता कांग्रेस छोड़कर बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी में शामिल हो चुके हैं।

बहरहाल, दो सप्ताह की अवधि में असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी अपने तीन कार्यकारी अध्यक्षों में से दो को खो चुकी है। जोरहाट के पूर्व विधायक राणा गोस्वामी ने अब भाजपा में शामिल होने के संकेत दिए हैं। बीजेपी शासित असम में कांग्रेस को पिछले महीने राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के राज्य से गुजरने के बाद से कई झटकों का सामना करना पड़ रहा है।

ताज़ा ख़बरें

राणा गोस्वामी असम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी में सबसे आगे रहे थे। राहुल की यात्रा के लिए मार्ग से भटकने को लेकर मामला दर्ज होने के बाद कुछ दिन पहले पुलिस ने उनसे पूछताछ की थी।

जोरहाट के पूर्व विधायक राणा गोस्वामी ने बुधवार को कांग्रेस को लिखे पत्र में अपने इस्तीफे की घोषणा की। उन्होंने लिखा, 'मैं सविनय निवेदन करता हूं कि मैं असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सक्रिय सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे रहा हूं।' उन्होंने असम कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन बोरा को पत्र लिखकर एपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया।

दो दिन पहले गोस्वामी ने विभिन्न राजनीतिक कारणों का हवाला देते हुए ऊपरी असम के कांग्रेस के संगठनात्मक प्रभारी के पद से इस्तीफा दे दिया था। बोरा ने तब गोस्वामी के कदम को कम महत्व देते हुए संवाददाताओं से कहा था कि उन्हें विश्वास नहीं है कि गोस्वामी पार्टी छोड़ देंगे।
बोरा ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा लोगों को प्रभावित करने वाले मुख्य मुद्दों को उठाने के बजाय मीडिया को व्यस्त रखने के लिए कांग्रेस के भीतर कथित दरार को बढ़ा रही है।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बोरा ने कहा, 'हमने (गोस्वामी और मैंने) 30 साल तक एक साथ राजनीति की है। मैंने कल भी उनसे (गोस्वामी) बात की और मेरी समझ यह है कि उन्होंने कांग्रेस पार्टी को लगभग तीन दशक दिए हैं और पार्टी ने उन्हें बहुत सम्मान दिया है।

इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस के एक अन्य कार्यकारी अध्यक्ष कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने इस्तीफा दे दिया था और राज्य में भाजपा सरकार को अपना समर्थन दिया था। उनके साथ कांग्रेस के साथी विधायक बसंत दास भी शामिल हुए। उन्हें छोड़कर, कांग्रेस के पास अब 126 सदस्यीय विधानसभा में केवल 23 विधायक हैं।

राजनीति से और ख़बरें

2021 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी नेतृत्व ने तीन एपीसीसी कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए थे- पूर्व एआईसीसी सचिव गोस्वामी, उत्तरी करीमगंज विधायक कमलाख्या डे पुरकायस्थ और सरुखेत्री विधायक जाकिर हुसैन सिकदर। 

कांग्रेस को ये लगातार झटके भाजपा के बढ़ते दबाव के बीच मिले हैं, जो दावा कर रही है कि लगभग सभी कांग्रेस विधायक सत्तारूढ़ खेमे के संपर्क में हैं।

सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने खुद मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि 2026 के राज्य विधानसभा चुनाव होने तक रकीबुल हुसैन, रेकीबुद्दीन अहमद, जाकिर हुसैन सिकदर और नुरुल हुदा जैसे सिर्फ़ कुछ विधायक ही कांग्रेस के साथ रह जाएँगे।

ख़ास ख़बरें
गोस्वामी के बाहर निकलने से लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। पार्टी को मंगलवार को हिमाचल में राज्यसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा और अब वह हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार गिराए जाने की संभावना से जूझ रही है। वह उत्तर भारत का एकमात्र राज्य है जहाँ वह सत्ता में है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें