loader

जानिए, राज्यसभा के लिए बीजेपी की सूची से कौन-कौन गायब

राज्यसभा के लिए होने वाले चुनाव के लिए बीजेपी ने आज अपने नामित उम्मीदवारों की सूची जारी की है। उसमें मंत्रियों सहित कई के नाम नहीं हैं। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम इस सूची में नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भी इसमें शामिल नहीं किया गया है।

हालाँकि इस सूची में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल जैसे कद्दावर नेताओं को जगह मिली है। निर्मला सीतारमण कर्नाटक से बीजेपी की उम्मीदवार हैं और पीयूष गोयल महाराष्ट्र से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

15 राज्यों में कुल 57 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होना है। बीजेपी अपने 18 उम्मीदवारों की सूची को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति का सामना कर रही है। सीटों को लेकर पार्टी के अंदर चल रहे मंथन के बीच बीजेपी ने राज्यसभा के लिए नामित किए जाने वालों की सूची जारी की है।

झारखंड के प्रतिनिधि के रूप में राज्यसभा में मौजूद केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम इस सूची में नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का भी नाम नहीं है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार ओपी माथुर, बीजेपी महासचिव दुष्यंत गौतम और विनय सहस्त्रबुद्धे जैसे दिग्गजों को भी दोहराया नहीं गया है। राज्यसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को भी बाहर रखा गया है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इसलाम को भी हटा दिया गया है।

राजनीति से और ख़बरें

रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश से छह उम्मीदवारों के नाम हैं- लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राधा मोहन अग्रवाल, सुरेंद्र नगर, बाबूराम निषाद, दर्शन सिंह और संगीता यादव। यूपी में कुल 11 सीटें खाली हैं। बीते विधानसभा चुनाव में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अपनी गोरखपुर सीट छोड़ने वाले राधा मोहन अग्रवाल को राज्यसभा के लिए नामित किया गया है। 

बिहार से राज्यसभा सदस्य एससी दुबे को फिर से नामित किया गया है। ओबीसी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग के नेता शंभू शेरोन पटेल बिहार से दूसरे उम्मीदवार हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें