loader

बजट पर दक्षिण भारत के एक कांग्रेस सांसद के बयान से विवाद क्यों?

कर्नाटक के कांग्रेस सांसद डीके सुरेश कुमार के एक बयान पर शुक्रवार को संसद में बहस हो गई। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बयान देना पड़ गया कि 'अगर कोई भी व्यक्ति जो देश को तोड़ने की बात करेगा तो कांग्रेस पार्टी उसे कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगी, चाहे वह मेरी पार्टी का हो या फिर किसी और पार्टी का हो।' दरअसल, वह राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल के सवाल पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। तो सवाल है कि कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने आख़िर क्या विवादास्पद बयान दे दिया था? और क्या उनकी शिकायत सुनी गई जो वह कहना चाहते थे?

इस पर विवाद तब शुरू हुआ जब कांग्रेस के नेता डीके सुरेश कुमार ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश होने के तुरंत बाद केंद्र पर दक्षिण भारत की उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने दक्षिण भारत को विकासात्मक निधि के उसके हिस्से से वंचित करने और इसका उपयोग उत्तर को बढ़ावा देने के लिए करने का आरोप लगाया था। 

ताज़ा ख़बरें

बजट में दक्षिण भारत के साथ भेदभाव किए जाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस सांसद डीके सुरेश कुमार ने कहा था, "अगर मुद्दे का समाधान नहीं किया गया तो दक्षिण को एक 'अलग देश' बनाना होगा।" इसी को लेकर बीजेपी ने पार्टी पर विभाजनकारी मानसिकता रखने का आरोप लगाया। इसने इसको मुद्दा बना दिया। लेकिन बीजेपी ने सांसद की शिकायत के उस हिस्से पर कुछ नहीं कहा जिसमें आरोप लगाया गया कि दक्षिण भारत के साथ भेदभाव होता है।

कर्नाटक के इस सांसद ने बिल्कुल उसी तरह के आरोप लगाए जैसे बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्रीय निधि में राज्य का हिस्सा नहीं मिलने की शिकायत करती रही हैं। सांसद ने आरोप लगाया कि दक्षिण भारत में 'हर स्तर पर अन्याय' हो रहा है। उन्होंने कहा था, 'हम अपना पैसा पाना चाहते हैं। चाहे वह जीएसटी, सीमा शुल्क या प्रत्यक्ष कर हो, हम अपना उचित हिस्सा पाना चाहते हैं... विकास के लिए हमारे हिस्से का पैसा उत्तर भारत में वितरित किया जा रहा है।'

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'अगर हम आने वाले दिनों में इसकी निंदा नहीं करते हैं, तो हमें हिंदी भाषी क्षेत्र द्वारा हम पर थोपी गई स्थिति के परिणामस्वरूप एक अलग देश की मांग करनी होगी।' 
कांग्रेस सांसद के इस बयान पर बीजेपी ने हमला किया। इसने कहा कि कांग्रेस 'भारत जोड़ो' नहीं, 'भारत तोड़ो' का काम कर रही है। बीजेपी नेताओं ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की मानसिकता इस देश को विभाजित करने की है। राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने भी इस मुद्दे को उठाया।

इस बीच कांग्रेस के उस सांसद ने सफ़ाई जारी की और उन्होंने खुद को गौरवान्वित भारतीय बताया। उन्होंने कहा, 'एक गौरवान्वित भारतीय और एक गौरवान्वित कन्नडिगा हूँ! दक्षिण भारत और विशेष रूप से कर्नाटक ने धन वितरण में अन्याय की क्रूरता का सामना किया है। दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी योगदान देने वाला राज्य होने के बाद भी, केंद्र कर्नाटक और दक्षिणी राज्यों के साथ पूरी तरह से अन्याय कर रहा है जबकि गुजरात जैसे राज्य में 51 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। अगर यह अन्याय नहीं है, तो क्या है?'

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में राज्य कांग्रेस ने एक श्वेत पत्र जारी किया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि यद्यपि कर्नाटक भारत के विकास को सबसे तेज़ गति देने वालों में से एक है, लेकिन इसे केंद्र से बहुत कम रिटर्न मिल रहा है। राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता एम लक्ष्मण ने कहा कि कॉर्पोरेट और अन्य करों के तहत कर्नाटक का योगदान 2023-24 के लिए 2.25 लाख करोड़ रुपये था, लेकिन कर हस्तांतरण के माध्यम से वह केवल 37,252 करोड़ रुपये की उम्मीद कर सकता था।

राजनीति से और ख़बरें

राज्य का जीएसटी योगदान लगभग 1.4 लाख करोड़ रुपये था, लेकिन केवल 13,005 करोड़ रुपये की उम्मीद की जा सकती थी। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार लक्ष्मण ने कहा कि विभिन्न करों के माध्यम से लगभग 4 लाख करोड़ रुपये उत्पन्न करने के बावजूद, कर्नाटक को 1 लाख करोड़ रुपये के बजाय कुल मिलाकर 50,257 करोड़ रुपये मिलने की संभावना है।

बता दें कि इसी तरह की शिकायतें पहले केरल और हाल ही में तमिलनाडु में एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके सरकार से भी आई हैं। दक्षिण के राज्यों से जब तब बीजेपी पर हिंदी थोपे जाने के प्रयास करने के आरोप लगते रहे हैं। इसके अलावा भी कई मामलों में उत्तर-दक्षिण में भेदभाव होने के आरोप लगते रहे हैं। बहरहाल, इन भेदभाव के आरोपों या शिकायतों से ध्यान हटकर अब मुद्दा 'देश तोड़ने' का बन गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें