loader

उत्तराखंड सरकार 6 फरवरी को विधानसभा में पेश कर सकती है यूसीसी विधेयक  

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट बनाने के लिए बनी समिति ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार ने समान नागरिक संहिता या यूसीसी को लागू करने के लिए कमर कस ली है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस रिपोर्ट को 3 जनवरी को कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद 6 फरवरी को उत्तराखंड सरकार विधानसभा के विशेष सत्र में यूसीसी पर विधेयक लाएगी। विधानसभा से विधेयक पास होने के बाद उत्तराखंड में यूसीसी लागू हो जाएगा। इसको लागू करने के लिए राज्य सरकार काफी गंभीर दिख रही है। 

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू हो रहा है। माना जा रहा है कि राज्य सरकार सत्र की शुरुआत के अगले ही दिन 6 फरवरी को यूसीसी विधेयक को विधानसभा से पारित कर इतिहास रच सकती है। विधानसभा से विधेयक के पारित होने के बाद इसे राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। राज्यपाल की मंजूरी के बाद यह कानून बन जाएगा।  

उत्तराखंड में ‘समान नागरिक संहिता’ या यूसीसी का ड्राफ्ट बनाने के लिए राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई के नेतृत्व में समिति बनाई थी। 

शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, विधानसभा चुनाव 2022 से पूर्व हमने उत्तराखंड राज्य की देवतुल्य जनता से भाजपा के संकल्प के अनुरूप उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लाने का वादा किया था। 

अपने वादे के मुताबिक हमने राज्य में सरकार गठन के तुरंत बाद,  कैबिनेट की पहली बैठक में ही समान नागरिक संहिता बनाने के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन का निर्णय लिया था। उन्होंने कहा कि, 27 मई 2022 को सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई के नेतृत्व में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया था।  

उन्होंने कहा कि समिति ने दो उप समितियों का भी गठन किया था, जिसमें से एक उपसमिति का काम संहिता का प्रारूप तैयार करने का था। वहीं दूसरी उपसमिति का काम प्रदेश के निवासियों से सुझाव आमंत्रित करने के साथ ही संवाद स्थापित करना था।  
सीएम धामी ने कहा कि, यूसीसी पर बनी इस समिति द्वारा देश के प्रथम गांव माणा से जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी। इसके बाद समिति ने प्रदेश के सभी जनपदों में सभी वर्ग के लोगों से सुझाव प्राप्त किये। उन्होंने कहा कि,राज्य में 43 जनसंवाद किये गए और दिल्ली में रहने वाले प्रवासी उत्तराखंडी के साथ 14 जून 2023 को एक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया था।  
सीएम धामी ने शुक्रवार को कहा है कि इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए समाज के सभी वर्गों से सुझाव मांगा गया था। इसके लिए आठ सितंबर 2022 को एक वेब पोर्टल लॉंच किया गया था। लोगों से एसएमएस और वाट्सएप के जरिए भी सुझाव मांगा गया था।
सीएम ने कहा कि यूसीसी पर बनी इस समिति को विभिन्न माध्यमों से मिले 2,32,961 सुझाव और विभिन्न जनसंवाद से मिले 10 हजार सुझावों का अध्ययन भी किया गया इसके लिए समिति ने 72 बैठके आयोजित की थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें