loader

बीजेपी के यूपी घोषणापत्र में लव जिहाद की भी एंट्री, ध्रुवीकरण की एक और कोशिश

यूपी चुनाव 2022 के घोषणापत्र की आड़ में बीजेपी ने लव जिहाद का मुद्दा फिर से गरमाने और इस पर वोट लेने की कोशिश की है। यूपी में लव जिहाद पर बीजेपी 2020 में ही कानून बनाकर 5 साल की सजा और 15 हजार जुर्माने की घोषणा कर चुकी है। इस घोषणापत्र में सजा और जुर्माना बढ़ा दिया गया है। बीजेपी को लव जिहाद पर यह घोषणा फिर से करना पड़ी, क्योंकि उसके पिछले कानून को किसी ने गंभीरता से नहीं लिया। लेकिन अब ध्रुवीकरण कराने की वजह से इस मुद्दे को फिर से हवा दे दी गई है। बीजेपी के आज जारी घोषणापत्र में कहा गया है कि लव जिहाद मामले में 1 लाख रुपये के जुर्माने के साथ 10 साल की जेल होगी।
ताजा ख़बरें
महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि सिर्फ यूपी में ही बीजेपी लव जिहाद का शोर मचा रही है लेकिन ऐसी घोषणा वो गोवा और मणिपुर में नहीं करती। 'लव जिहाद' पर क्या है यूपी कानून ?उत्तर प्रदेश कैबिनेट द्वारा 2020 में स्वीकृत कानून में तीन अलग-अलग मदों के तहत सजा और जुर्माना को परिभाषित किया गया है। इस कानून के उल्लंघन पर "गलत बयानी, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, प्रलोभन या किसी भी धोखाधड़ी के माध्यम से" किए गए धर्मांतरण के दोषी पाए जाने वालों को एक से 5 साल की जेल और न्यूनतम 15,000 रुपये का जुर्माना।

यदि इस तरह का धर्मांतरण नाबालिग का है, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति की महिला है, तो दोषी पाए जाने वालों को कम से कम 25,000 रुपये के जुर्माने के साथ तीन से 10 साल की जेल की सजा भुगतनी होगी।
दूसरी ओर, यदि इस तरह का धर्मांतरण सामूहिक स्तर पर पाया जाता है, तो दोषियों को कम से कम 50,000 रुपये के जुर्माने के साथ तीन से 10 साल तक की जेल की सजा होगी। एक अन्य महत्वपूर्ण प्रावधान में, कानून को "उत्तर प्रदेश विधि विरुध धर्म सम्परिवर्तन प्रतिष्ठान वर्ष 2020" (गैरकानूनी धर्म परिवर्तन का निषेध) कहा जाता है, अन्य बातों के अलावा प्रस्ताव करता है कि एक विवाह को "शून्य" (शून्य और शून्य) घोषित किया जाएगा। जिसका "एकमात्र इरादा" "लड़की का धर्म बदलना" है।

उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में धोखाधड़ी के माध्यम से जबरन धर्मांतरण या धर्मांतरण की बढ़ती घटनाओं का हवाला देते हुए राज्य में इस तरह के कानून का प्रस्ताव रखा था।

2017 में उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से पहले से ही "लव जिहाद" का मुद्दा योगी आदित्यनाथ के एजेंडे में रहा है। जबकि बीजेपी ने इससे पहले किसी भी यूपी विधानसभा चुनाव में अपने चुनावी एजेंडे में "लव-जिहाद" शब्द का उल्लेख नहीं किया था। योगी आदित्यनाथ, यहां तक ​​​​कि गोरखपुर के सांसद के रूप में, इसके बारे में मुखर होने से कभी नहीं कतराते थे। 

राजनीति से और खबरें

उनका संगठन, "हिंदू युवा वाहिनी", जो वर्तमान में ज्यादा सक्रिय नहीं है, ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में कथित धार्मिक रूपांतरणों को रोकने के लिए सक्रिय रूप से काम किया था।

मुख्यमंत्री के रूप में, उन्होंने 2017 में केरल की एक रैली के दौरान इसका उल्लेख पहली बार किया था। कुल मिलाकर लव जिहाद मुद्दा चुनाव में एक समुदाय विशेष को कटघरे में खड़ा कर वोट की राजनीति करना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें