loader

2024 चुनाव: पवार-किशोर की बैठक से एंटी बीजेपी फ्रंट की चर्चा तेज़

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बुरी हार के बाद देश में एक बार फिर से एक मज़बूत एंटी बीजेपी फ्रंट या थर्ड फ्रंट की चर्चा जोर पकड़ रही है। एनसीपी मुखिया शरद पवार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बीच शुक्रवार को हुई बैठक से इस तरह की चर्चाओं को और ताक़त मिली है। पवार के मुंबई में मौजूद सिल्वर ओक नाम के घर पर यह बैठक 3 घंटे तक चली। 

यहां याद रखना होगा कि प्रशांत बंगाल हालिया चुनाव में ममता और स्टालिन के लिए काम कर चुके हैं और दोनों ने ही जीत हासिल की है। 

प्रशांत किशोर के साथ पवार की इस मुलाक़ात के बाद 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी क्षेत्रीय दलों का एक मज़बूत गठबंधन बनाने की बहस फिर से जिंदा हो गई है। पवार ने इस साल मार्च में कहा भी था कि देश में थर्ड फ्रंट यानी तीसरे मोर्चे की ज़रूरत है और वह इस मामले में कई पार्टियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

तब शिव सेना के यह कहने पर कि शरद पवार राष्ट्रीय स्तर पर एक ताक़तवर शख़्सियत हैं और क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दल उन्हें अपना नेता मानते हैं, 2024 के लोकसभा चुनाव में पवार क्या विपक्ष का चेहरा होंगे, इसे लेकर भी काफी चर्चा राजनीतिक गलियारों में हुई थी। 

Prashant Kishor Sharad Pawar meet anti bjp front for 2024  - Satya Hindi

ये दल आ सकते हैं साथ 

शिव सेना की बात को अगर मानें तो एंटी बीजेपी फ्रंट या शरद पवार जिस थर्ड फ्रंट की बात कर रहे हैं, उसमें आरजेडी, जेएमएम, टीएमसी, बीजेडी, एसपी, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, जेडी (एस), डीएमके, नेशनल कॉन्फ्रेन्स,  पीडीपी, टीआरएस सहित कुछ और क्षेत्रीय दल तो शामिल होंगे ही, शिरोमणि अकाली दल भी पवार के साथ जा सकता है। 

निश्चित रूप से इससे यूपीए और कांग्रेस कमजोर होंगे लेकिन कांग्रेस के राजनीतिक प्रदर्शन को देखते हुए कई दल उसके साथ आने में हिचकेंगे और उनकी पहली पसंद शरद पवार हो सकते हैं। 

तमाम विपक्षी दल भी इस बात को जानते हैं कि 300 से ज़्यादा सांसदों के बहुमत वाली बीजेपी को रोकने और अपने सियासी वजूद को बचाने के लिए यह ज़रूरी है कि देश में एक मज़बूत तीसरे मोर्चे या थ्रंड फ्रंट की बुनियाद रखी जाए।

माहिर हैं प्रशांत किशोर 

प्रशांत किशोर 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए और उसके बाद कई राज्यों में कई दलों के लिए चुनावी रणनीति बना चुके हैं और जीत भी दिला चुके हैं। इस काम में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रखने वाले किशोर हो सकता है कि आने वाले दिनों में 2024 के आम चुनाव में पवार को विपक्ष का चेहरा बनाने के लिए काम करते दिखाई दें। 

यहां ये बात भी बेहद अहम है कि ममता बनर्जी और शरद पवार के रिश्ते बहुत पुराने और मधुर हैं और विपक्षी नेता के लिए पवार के नाम पर ममता राजी न हों, ऐसा हो ही नहीं सकता। ममता के सिवा क्षेत्रीय दलों के नेताओं में कोई और ऐसा नहीं है जिसका सियासी वजन पवार के बराबर या समकक्ष हो।

सबसे अनुभवी हैं पवार

विपक्षी नेताओं में सबसे ज़्यादा सियासी अनुभव रखने वाले नेता शरद पवार ही हैं। 82 साल के इस बूढ़े शेर ने अपने अनुभव का लोहा तब मनवाया था जब उन्होंने एकदम उलट विचारधारा वाली पार्टियों कांग्रेस और शिव सेना को एक प्लेटफ़ॉर्म पर ला खड़ा किया था और देश के बाक़ी राजनीतिक दलों को यह पैगाम दिया था कि अगर सियासी समझ हो तो बीजेपी को सत्ता से बाहर रखा जा सकता है। 

बंगाल चुनाव के नतीजों के बाद यह माना जा रहा है कि क्षेत्रीय दल बीजेपी को पटकनी दे सकते हैं, बशर्ते वे एक मंच पर आने के लिए तैयार हों। 

राजनीति से और ख़बरें

पहले भी हुई कोशिशें 

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ऐसी ही कोशिश तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी की थी लेकिन तब यह परवान नहीं चढ़ सकी थी, वरना 2019 के नतीजों पर इसका असर ज़रूर होता। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें