loader
अखिलेश और डिंपल यादव ने रविवार को इटावा के जसवंत नगर में वोट डाले।

यूपी चुनावः तीसरे चरण में ईवीएम खराब होने की शिकायतें ज्यादा, गंभीर आरोप 

यूपी में इतने बड़े पैमाने पर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) खराब होने की शिकायतें कभी नहीं आई थीं। पहले और दूसरे चरण के मुकाबले तीसरे चरण में ज्यादा शिकायतें आ रही हैं। इस वजह से कई जगहों पर मतदान रोकना पड़ा या देर से शुरू हुआ। 

यूपी हालांकि बड़ा राज्य है और यहां चुनाव जैसा आयोजन बहुत चुनौती का काम है, लेकिन इसी वजह से इसे सात चरणों में बांटा गया है। इसके बावजूद चुनाव आयोग एक चरण में मात्र 58-59 सीटों के लिए ईवीएम की सही व्यवस्था नहीं कर पा रहा है। इतने बड़े पैमाने पर ईवीएम खराब होने की वजह से जनता भी सवाल उठाएंगी और राजनीतिक दल शिकायत भी करेंगे। लेकिन आज जो हो रहा है, वो गंभीर है। लेकिन बीजेपी यह कह कर ऐसे मामलों को दबाने की कोशिश करती है कि चूंकि विपक्ष हार रहा है, इसलिए ईवीएम पर दोष लगा रहा है। लेकिन जमीनी हकीकत यही है कि ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें ज्यादा हैं। सभी में शिकायतकर्ता विपक्ष के लोग हैं। 

ताजा ख़बरें

कानपुर देहात में ईवीएम का बटन दबाने पर वोट सीधे बीजेपी को जा रहा है। इसकी शिकायत हुई तो बूथ पर मतदान अधिकारियों ने इसे टालने की कोशिश की। लेकिन जब सपा और अन्य दलों के लोगों ने हंगामा किया तो ईवीएम बदली गई। समाजवादी पार्टी ने इस घटना की शिकायत चुनाव आयोग से की है।  

कानपुर देहात के सिकंदरा में बूथ संख्या 331 पर साइकिल (सपा) को वोट देने पर वोट कमल (बीजेपी) पर जा रहा है। यहां पर दूसरी ईवीएम खराब है। अकबरपुर रनिया में बूथ संख्या 307 में ईवीएम खराब। मतदान केंद्र पर करीब आधे घंटे बाधित रहा मतदान।

कासगंज में शारदा जौहरी कन्या महाविद्यालय में ईवीएम खराब, बूथ संख्या 341 पर मतदान प्रभावित,मतदाता परेशान। पटियाली इलाके के अनंगपुर में ईवीएम मशीन खराब, बूथ संख्या 360 पर देरी से शुरू हुआ मतदान।

तिर्वा में बूथ संख्या 220 पर ईवीएम खराब। कन्नौज में बूथ संख्या 423 पर ईवीएम खराब। छिबरामऊ में बूथ संख्या 142, 21 पर ईवीएम खराब। 

कन्नौज में छिबरामऊ के बूथ संख्या 462 पर गड़बड़ी। पीठासीन अधिकारी पर गंभीर आरोप लगे। मतदान से पहले वोट डालने की कोशिश। मशीनों की सील तोड़कर वोट डालने की कोशिश। समय से पहले वोट डालने की कोशिश हुई। सपा ने चुनाव आयोग में शिकायत की। 

फर्रुखाबाद में सपा का चिह्न गायब अमृतपुर के किराचीन में ईवीएम पर सपा का चुनाव चिह्न गायब। बूथ संख्या 38 पर साइकिल का निशान गायब। जिला प्रशासन की लापरवाही से मतदाता परेशान। दो घंटे तक कोई कार्रवाई नहीं।  

अमृतपुर में गड़बड़ी की शिकायत ज्यादा आई है। बूथ संख्या 86,252,341,317 पर ईवीएम खराब। बूथ संख्या 351 पर मतदान न करने देने की शिकायत। सपा ने चुनाव अधिकारियों पर मतदाताओं को वोट नहीं करने देने का आरोप लगाया। आयोग से शिकायत। इसी तरह भोजपुर में नीमकरोरी बूथ संख्या 317 पर ईवीएम खराब। नवाबगंज में बूथ संख्या 252 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटे तक मतदान बाधित।

एटा के बूथ संख्या 203 पर ईवीएम खराब। इस वजह से वोटिंग काफी देर रुकी रही। काफी मतदाता लौट गए। गनी जोगपुर से भी ऐसी ही शिकायत। 

झांसी में मऊरानीपुर के बूथ संख्या 242 पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित। झांसी में बूथ संख्या 252 पर ईवीएम मशीन खराब। गरौठा में बूथ संख्या 140 पर भी ईवीएम खराब, लाइन में लगे मतदाता परेशान।

ललितपुर के ककरारी इलाके की दौलता गांव में बूथ संख्या 144 पर ईवीएम खराब। तालबेहट क्षेत्र के दौलता गांव में 1 घंटे 50 मिनट तक वोटिंग बाधित।

जालौन के उरई में बूथ संख्या 294 पर 45 मिनट बाद वोटिंग। ईवीएम खराब होने के चलते देरी से शुरू हुआ मतदान। आटा में बूथ संख्या 349 में ईवीएम खराब होने से 50 मिनट की देरी से शुरू हुआ मतदान।

हमीरपुर के राठ में  उमनिया में ईवीएम खराब। मुस्लिम मतदाताओं के ज्यादा होने से बहुत सारे संशय। 

हाथरस में आरडी कॉलेज मतदान केंद्र पर खरबा वीवीपैट मशीन को प्रशासन ने बदलवाया। मशीन खराब होने से प्रभावित हुआ था मतदान। मशीन बदलने के बाद मतदान फिर से  शुरू हुआ। फर्रुखाबाद 194 विधानसभा के बूथ नंबर 110 पर प्रभाकर पवार नाम का पुलिस अधिकारी मतदाताओं को मतदान नहीं करने दे रहा है। यह आरोप सपा ने लगाया है और आयोग को शिकायत भेजी है। 

यह चंद शिकायतें थीं, जिनका संकलन सत्य हिन्दी ने दोपहर तक किया, जबकि शिकायतों में कमी नहीं आ रही है। किसी उल्लेखनीय घटना पर यह खबर अपडेट की जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें