loader

यूपी: 10,900 लाउडस्पीकर हटाए, 35 हज़ार की आवाज़ हुई कम

उत्तर प्रदेश सरकार ने अलग-अलग धार्मिक स्थलों से बुधवार शाम तक 10,900 अवैध लाउडस्पीकर को हटा दिया है। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाउडस्पीकर के संबंध में अदालतों द्वारा दिए गए आदेश का पालन कराने के लिए कहा है। पुलिस के मुताबिक, सबसे ज्यादा लाउडस्पीकर लखनऊ (2,395) से हटाए गए हैं इसके बाद गोरखपुर (1,788) का नंबर है। 

इसके अलावा राज्य भर में धार्मिक जगहों पर लगे 35,000 लाउडस्पीकर को लाउडस्पीकर के लिए तय डेसीबिल लिमिट के अंदर लाया गया है।

30 अप्रैल तक दें रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इस बारे में 2018 में सरकार के द्वारा जारी किया गया आदेश मौजूद है और साथ ही अदालतों द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश भी हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिला प्रशासन को इन आदेशों का पालन कराने के लिए कहा गया है और उन्हें इस बारे में 30 अप्रैल तक रिपोर्ट देनी होगी।

ताज़ा ख़बरें

उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि लाउडस्पीकर हटाने का काम जारी है और इस बारे में लोगों को समझाया भी जा रहा है। एडीजी ने कहा कि कई धार्मिक स्थानों से लोगों ने खुद ही लाउडस्पीकर हटा दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार का आदेश है कि किसी भी धार्मिक स्थान से लाउडस्पीकर से होने वाला शोर या कोई दूसरी आवाज उस जगह से बाहर नहीं जानी चाहिए। 

एडीजी ने कहा कि लोगों को ज्यादा आवाज से होने वाली दिक्कतों के बारे में भी बताया जा रहा है और मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारे में सभी लोग स्वेच्छा से इस काम में सहयोग कर रहे हैं।

महाराष्ट्र से शुरू हुआ विवाद

बता दें कि बीते दिनों महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने की मांग को लेकर खासा विवाद हो चुका है। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे इसे लेकर चेतावनी दे चुके हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में कई जगहों पर लाउडस्पीकर द्वारा अजान के विरोध में हनुमान चालीसा भी पढ़ी गई थी। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी और कहा था कि केंद्र सरकार इस बारे में नियम बनाए। 

धार्मिक गुरुओं की अपील

लखनऊ के सुन्नी मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली और बलरामपुर की शक्ति पीठ के पुजारी मिथिलेश नाथ योगी ने सरकार के इस कदम के समर्थन में अपील जारी की है। मौलाना खालिद ने उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी मस्जिदों के प्रबंधकों से अपील की है कि वे मस्जिदों पर लगे अतिरिक्त लाउडस्पीकर को हटा लें और बाकी लाउडस्पीकर की आवाज को कम कर लें।

उत्तर प्रदेश से और खबरें

उन्होंने कहा कि इस संबंध में अदालतों के द्वारा जारी किए गए आदेश किसी धर्म विशेष के खिलाफ नहीं हैं बल्कि सबके लिए हैं और यह सभी के लिए फायदेमंद है।

अदालतों के निर्देश 

सुप्रीम कोर्ट भी इस बारे में कह चुका है कि किसी आपात स्थिति के अलावा रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक किसी भी तरह से ऊंची आवाज में शोर नहीं होना चाहिए। लखनऊ हाई कोर्ट व कई अन्य हाई कोर्ट ने भी लाउडस्पीकर के संबंध में गाइडलाइंस जारी की हैं। मुंबई हाई कोर्ट में भी इस मामले में इन दिनों सुनवाई चल रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें