loader

राजनीतिक दलों को चुनावी बॉन्ड से मिले चंदे में भारी अंतर क्यों?

जब से चुनावी बॉन्ड योजना शुरू हुई है तब से बीजेपी के अलावा अन्य राजनीतिक दल इस योजना पर सवाल उठाते रहे हैं। उनकी आपत्ति भी जायज लगती है। बीजेपी को जितना चंदा मिलता है उतना तो बाक़ी सभी दलों को मिलाकर भी नहीं मिलता है। यानी चुनावी चंदे में भारी अंतर है। सवाल है कि इसकी वजह क्या है? क्या सिर्फ़ इतना ही कि बीजेपी सत्ता में है?

इसका जवाब जानने से पहले यह जान लें कि आख़िर इस योजना में किन दलों को कितना पैसा मिला और कितना अंतर है। चुनावी बॉन्ड योजना शुरू होने के बाद से पांच वर्षों में बॉन्ड के माध्यम से दी गई धनराशि का आधे से अधिक यानी क़रीब 57% हिस्सा बीजेपी को गया है। चुनाव आयोग को दी गई घोषणा के अनुसार, पार्टी को 2017-2022 के बीच बॉन्ड के माध्यम से 5,271.97 करोड़ रुपये मिले। बीजेपी के बाद जिसको सबसे ज़्यादा चंदा मिला, वह कांग्रेस है। लेकिन बीजेपी के मुक़ाबले इसे सिर्फ़ 952.29 करोड़ रुपये ही मिले। बीजेपी को कांग्रेस से क़रीब साढ़े पाँच सौ फीसदी ज़्यादा चंदा मिला।

ताज़ा ख़बरें

इनके अलावा क्षेत्रीय दलों में तृणमूल कांग्रेस को पिछले कुछ वर्षों में 767.88 करोड़ रुपये मिले। चुनावी बॉन्ड से चंदा पाने में भाजपा और कांग्रेस के बाद यह तीसरे स्थान पर रही। बीजू जनता दल को 2018-2019 और 2021-2022 के बीच चुनावी बॉन्ड में 622 करोड़ रुपये मिले, डीएमके को 2019-2020 से 2021-2022 तक 431.50 करोड़ रुपये, एनसीपी को 51.15 करोड़, जेडीयू को 24.4 करोड़ रुपये मिले हैं। आप ने पिछले कुछ वर्षों में 48.83 करोड़ रुपये का चंदा मिलने की घोषणा की है, लेकिन यह साफ़ नहीं है कि इसमें से कितना सिर्फ़ चुनावी बॉन्ड से मिला है।

सीपीआई, सीपीआई (एम), बीएसपी और नेशनल पीपुल्स पार्टी (मेघालय में सत्तारूढ़ पार्टी) ने चुनाव आयोग को बताया है कि उन्हें चुनावी बॉन्ड के माध्यम से कोई चंदा नहीं मिला है।

'द इंडियन एक्सप्रेस' द्वारा आरटीआई के माध्यम से प्राप्त भारतीय स्टेट बैंक के आँकड़ों के अनुसार 2017-2018 और 2021-2022 के बीच 9,208.23 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड बेचे गए। 
चंदे में इस तरह की असमानताएँ क्यों है, इसके जवाब में कुछ लोग आरोप लगाते हैं कि ऐसा डर की वजह से है। हाल ही में कांग्रेस के कद्दावर नेता अशोक गहलोत ने चंदे को लेकर ईडी पर बड़ा आरोप लगाया था।

गहलोत ने कहा था कि दूसरे दलों को जो भी लोग चंदा दे रहे हैं, उनके घर पर ईडी पहुंच जा रही है। गहलोत का कहना था कि चंदा देने वाले डर के कारण अन्य दलों को चंदा नहीं दे रहे हैं और सरकार होने का फायदा सीधे तौर पर बीजेपी को हो रहा है।

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने भी सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि चुनावी बॉन्ड से जो चंदा मिल रहा है, उसमें सरकार की मिलीभगत है। उन्होंने दलील दी थी कि एसबीआई और ईडी के पास चंदा देने वालों की सारी जानकारियां हैं और दोनों ही एजेंसियाँ सरकार के अधीन हैं।

देश से और ख़बरें

चुनावी बॉन्ड का विरोध करने वाले तर्क दे रहे हैं कि चुनावी बॉन्ड में पारदर्शिता नहीं होने से कॉरपोरेट सेक्टर को नीति बनाने में आम नागरिकों से ज्यादा तरजीह मिलेगी। जब क़रीब पाँच साल पहले चुनावी बॉन्ड को पेश किया जा रहा था तब भी रिजर्व बैंक और चुनाव आयोग ने सवाल उठाए थे। 

तब आरबीआई ने कहा था कि इससे कालाधन पर रोक नहीं लगेगी और इसने डीमैट प्रारूप में जारी करने की सिफारिश की थी। बैंक का कहना था कि भौतिक रूप में इसे रखने से शेल कंपनियां गलत इस्तेमाल कर सकती हैं। चुनाव आयोग ने कहा था कि चुनावी बांड व्यक्तिगत उम्मीदवारों और नए राजनीतिक दलों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे तो इन लोगों को बड़े स्तर पर चंदा कैसे मिलेगा? बॉन्ड नियम के मुताबिक 1 प्रतिशत वोट लाने वाली पार्टियों को ही पैसा मिल सकेगा।

अब जब सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ चुनावी चंदे पर सुनवाई कर रही है तो पारदर्शिता से जुड़ा मुद्दा उठ रहा है। याचिकाकर्ताओं की मांग है कि राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे को आरटीआई के दायरे में लाया जाए। लेकिन क्या ऐसा हो पाएगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें