loader

कुंभ में आने के लिए 72 घंटे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने बुधवार को दिए एक अहम फ़ैसले में कहा है कि हरिद्वार में चल रहे कुंभ के मेले में आने वालों को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा। मुख्यमंत्री बनने के बाद तीरथ सिंह रावत ने कुंभ को लेकर कुछ पाबंदियों को हटाने का एलान किया था लेकिन हाई कोर्ट ने उन्हें चेताया है। 

बीते दिनों में कोरोना के मामलों में आए बेतहाशा उछाल को देखते हुए हाई कोर्ट का यह फैसला अहम है। 

ताज़ा ख़बरें

हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह कुंभ को लेकर तय किए गए नियमों को सख़्ती से लागू कराए और ऐसा नहीं होना चाहिए कि हरिद्वार का कुंभ मेला कोरोना के फैलने की जगह बन जाए। अदालत ने कहा कि कोविड नेगेटिव की रिपोर्ट के बिना किसी को भी हरिद्वार और ऋषिकेश कुंभ के मेले में नहीं आने दिया जाना चाहिए। 

जस्टिस राघवेंद्र सिंह चौहान और जस्टिस आलोक कुमार वर्मा की बेंच ने यह निर्देश कुंभ मेले को लेकर दायर पांच जनहित याचिकाओं की सुनवाई करते हुए दिए। बेंच ने अपने आदेश में कहा कि बीते कुछ दिनों से देश के कुछ इलाक़ों में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं और कुछ राज्यों ने आंशिक लॉकडाउन लगाना शुरू कर दिया है। 

देश से और ख़बरें

बेंच ने कहा कि इससे यह साफ है कि हम फिर से इस महामारी का सामना करने वाले दौर में जा रहे हैं और इसलिए राज्य सरकार को बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत है। 

अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि सभी घाटों के एंट्री प्वाइंट्स पर ऐसे लोग तैनात किए जाएं जो मेले में आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग करें और इस बात को सुनिश्चित करें कि सभी ने मास्क पहना हो। 

इसके अलावा घाटों के नजदीक और मेले वाले इलाक़ों में डॉक्टर्स और नर्सेस के लिए कियोस्क भी बनाए जाने चाहिए और वहां पर भी वैक्सीन लगने की सुविधा भी होनी चाहिए जिससे ज़रूरत पड़ने पर वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा सके। 

देश से और ख़बरें

अदालत के सख़्त रूख़ को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने अदालत से वादा किया कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का सख़्ती से पालन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे सुनिश्चित करेगी कि कुंभ मेले में आने वाले लोगों को 72 घंटे पहले की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। 

तीरथ सिंह रावत द्वारा महामारी नियंत्रण के नियमों में ढील का पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी विरोध किया था। पूर्व मुख्यमंत्री ने देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ने पर ध्यान दिलाया था और कहा था कि संक्रमण रोकने के कड़े उपाय ज़रूरी हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें