loader
फाइल फोटो

कई राज्यों में बारिश का कहर, स्कूल बंद

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अलीगढ़ में बारिश की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में भी लगातार बारिश हो रही है। उत्तराखंड में लगातार बारिश की वजह से कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है जबकि पहाड़ी इलाकों में बड़ी संख्या में सड़कें बंद हो गई हैं। 

भारतीय मौसम विभाग ने तमिलनाडु और कर्नाटक को अलर्ट पर रखा है। इन दोनों राज्यों के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

लगातार हो रही बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश और राजस्थान में धान, बाजरा और मक्का की फसलें प्रभावित हुई हैं। आलू, उड़द व सरसों की फसल को भी नुकसान हुआ है। 

ताज़ा ख़बरें

मोहल्लों के नाम बदले

आगरा में भयंकर बारिश के बाद लोगों ने अपने मोहल्लों के नाम बदल दिए हैं। इन मोहल्लों के नाम नरकपुरी, कीचड़ नगर, बदबू विहार, घिनौना नगर, नाला सरोवर आदि रख दिए गए हैं। इन जगहों पर लगातार बारिश की वजह से पानी जमा हो गया है और इससे लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें प्रशासन की ओर से किसी तरह की कोई मदद नहीं मिल रही है।

Heavy rains continued in delhi UP 2022 - Satya Hindi

15 साल का रिकॉर्ड टूटा 

दिल्ली-एनसीआर में हो रही लगातार बारिश की वजह से हालात खराब हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अक्टूबर में बारिश का 15 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। दिल्ली के फराशखाना इलाके में बारिश की वजह से 2 मंजिला इमारत गिर गई। इसमें एक बच्ची की मौत हो गई जबकि 9 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सावधान रहने के लिए कहा है। 

उत्तर प्रदेश में लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और आगरा में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। कानपुर देहात में बिजली चमकने की वजह से रविवार को दो लोगों और 8 जानवरों की मौत हो गई। बहराइच जिले में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बने हुए हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले 2 दिनों तक लगातार भारी बारिश हो सकती है। इसके तमिलनाडु और रायलसीमा में अगले 5 दिनों तक और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के तटीय इलाकों में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। 

उत्तराखंड में बर्फबारी 

उत्तराखंड के कुमाऊं में हो रही लगातार बारिश की वजह से कई जगहों पर सड़कें बंद हो गई हैं और इस वजह से बिजली व पेयजल आपूर्ति पर भी असर पड़ा है। बद्रीनाथ धाम की चोटियों पर लगातार बर्फबारी हो रही है और इस वजह से मौसम काफी ठंडा हो गया है। सिखों के तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब और बद्री-केदार की चोटियों पर बर्फबारी हुई है जबकि मैदानी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। 

Heavy rains continued in delhi UP 2022 - Satya Hindi
यूप के प्रतापगढ़ में बारिश की वजह से फसल को हुआ नुकसान।

सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि पहाड़ों से लेकर मैदानों तक जबरदस्त बारिश की वजह से हालात खराब हुए हैं और इस वजह से लोगों को जबरदस्त मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

जैसा मौसम विभाग का अनुमान है, अगर आने वाले कुछ दिनों तक लगातार बारिश होती रही तो निश्चित रूप से लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें