loader

कोरोना: दो माह में होगी 2.7 करोड़ एन95 मास्क, 50 हज़ार वेंटिलेटर की ज़रूरत

कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तेज़ी से फैल रहा है उसको देखते हुए सरकार ने ही अनुमान लगाया है कि अगले दो महीने में बहुत बड़ी संख्या में मास्क, ग्लव्स, गोगल्स जैसे पीपीई उपकरण, टेस्ट किट और वेंटिलेटर की ज़रूरत होगी। इसमें 2 करोड़ 70 लाख एन95 मास्क, स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के उपकरणों वाले एक करोड़ 50 लाख पीपीई किट, 16 लाख टेस्ट किट और 50 हज़ार वेंटिलेटर शामिल हैं। हालाँकि यह आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई है और यह ख़बर मीडिया रिपोर्टों में छन-छन कर बाहर आई है। 

यह ख़बर तब आई है जब देश में स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत ठीक नहीं है और ऐसे में हर रिपोर्ट में यह बात कही जा रही है कि कोरोना से लड़ने के लिए तैयारी पुख्ता की जानी चाहिए। क्योंकि यह वायरस काफ़ी ज़्यादा संक्रामक है और यह तेज़ी से फैलता है इसलिए इस वायरस से पीड़ित बीमार के इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बड़ी चिंता की वजह है। चिंता का कारण इसलिए भी है क्योंकि उनके लिए ज़रूरी मास्क, ग्लव्स, कवरॉल जैसे सुरक्षा के उपकरणों की भारी कमी की ख़बरें आ रही हैं। कई जगहों से ऐसी ख़बर भी आई थी कि क्योंकि कवरॉल नहीं थे तो रेनकोट पहनकर इलाज किया जा रहा था। एक जगह से ख़बर आई थी कि डॉक्टर हेलमेट पहनकर इलाज कर रहे थे। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसी भी ख़बरें आती रही हैं कि टेस्ट किट की भारी कमी है और इस कारण संक्रमण के संभावित मरीजों की जाँच पूरी नहीं हो पा रही है। प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में भी तब यह बात सामने आई थी जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि उन्होंने एक लाख किट माँगे थे, लेकिन सिर्फ़ 4 हज़ार ही दिए गए हैं। जिन मरीजों की हालत ज़्यादा बिगड़ेगी उनके लिए वेंटिलेटर काफ़ी महत्वपूर्ण होंगे, लेकिन देश में इसकी भारी कमी है। इसके लिए आलोचना की जाती रही है कि सरकार ने पहले से तैयारी नहीं की। 

कोरोना वायरस के तेज़ी से फैलने और स्वास्थ्य व्यवस्था में इन्हीं खामियों के बीच इन उपकरणों की ज़रूरत बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने ख़बर दी है कि यह अनुमान अधिकार प्राप्त अधिकारियों के समूह की 3 अप्रैल की बैठक में लगाया गया है। इस समूह का नेतृत्व नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत कर रहे हैं। यह बैठक निजी क्षेत्र, एनजीओ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से समन्वय कायम करने के संदर्भ में थी। इस अनुमान को उद्योग से जुड़े प्रतिनिधियों के साथ साझा किए गए। बैठक में फिक्की के प्रतिनिधि भी शामिल थे। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अनुमान लगाए गए इन उपकरणों की खरीद के लिए आगे की कार्यवाही की जा रही है। 

देश से और ख़बरें
रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि जून तक के लिए जिन 50 हज़ार वेंटिलेटर का अनुमान लगाया गया है उनमें से 16 हज़ार पहले से ही उपलब्ध हैं और 34 हज़ार के लिए ऑर्डर दे दिया गया है। वेंटिलेटर के अलावा पीपीई और दूसरे उपकरणों की विदेशों से खरीद की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विदेश मंत्रालय को भी जोड़ा गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र से जुड़े उद्योग के प्रतिनिधि यह जानना चाहते थे कि अगले 6-12 महीने में इन उपकरणों की कितनी माँग रहेगी क्योंकि इसी के अनुसार वे इसको बनाने की योजना बनाएँगे और इसमें पैसे लगाएँगे। 

बता दें कि सरकार ने 19 मार्च से मास्क, ग्लव्स, कवरॉल जैसे उपकरणों और 24 मार्च से वेंटिलेटर से निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी। 24 मार्च को ही देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। 

अधिकार प्राप्त अधिकारियों के समूह में अमिताभ कांत के अलावा अलग-अलग मंत्रालयों में सचिव, संयुक्त सचिव, उप सचिव स्तर के छह और अफ़सर शामिल हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें