loader
हिमाचल में बारिश से भारी तबाही।

बारिश लाई तबाही, हिमाचल में रेड अलर्ट, 37 मौतें, यमुना खतरे के निशान से ऊपर

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश के कारण पिछले दो दिनों में भूस्खलन और बारिश से संबंधित अन्य घटनाओं के कारण कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई। हिमाचल प्रदेश सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां पिछले दो दिनों में बाढ़ और भूस्खलन ने 18 लोगों की जान ले ली, जबकि पंजाब और हरियाणा में नौ, राजस्थान में सात और उत्तर प्रदेश में बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई।

दिल्ली में यमुना समेत कई नदियां उफान पर हैं. पूरे क्षेत्र के शहरों और कस्बों में, कई सड़कें और आवासीय क्षेत्र घुटनों तक पानी में डूब गए और रविवार को रिकॉर्ड बारिश के कारण नागरिक व्यवस्था संभल नहीं पाई। भारी बारिश और बाढ़ से निपटने के लिए उत्तर भारत के चार राज्यों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 39 टीमें तैनात की गईं। जहां 14 टीमें पंजाब में काम कर रही थीं, वहीं एक दर्जन टीमें हिमाचल प्रदेश में, आठ टीमें उत्तराखंड में और पांच टीमें हरियाणा में तैनात की गई थीं।

ताजा ख़बरें

जम्मू में, 7,000 से अधिक तीर्थयात्री फंसे हुए हैं, खासकर भगवतीनगर आधार शिविर में, जबकि 5,000 से अधिक रामबन जिले के चंद्रकोट आधार शिविर में फंसे हुए हैं।

यातायात अधिकारियों ने एक सलाह भी जारी की जिसमें उन्होंने कहा कि प्रशासन और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पूरे दिन किए गए सामूहिक प्रयासों के परिणामस्वरूप सड़क की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि अमरनाथ यात्रा निलंबित रहेगी क्योंकि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण मंगलवार को तीर्थयात्रियों का कोई भी जत्था जम्मू से कश्मीर के लिए रवाना नहीं होगा।

हिमाचल में हालात खराबः अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को लाहौल और स्पीति में चंद्रताल, पागल नाला और अन्य स्थानों पर 300 से अधिक पर्यटक और स्थानीय लोग फंसे हुए हैं, जबकि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीएफआर), पुलिस और होम गार्ड की टीमों ने ऊना जिले के लालसिंगी क्षेत्र में 515 मजदूरों को जलमग्न झुग्गी से बचाया। ।

राज्य में अभी भी करीब 800 सड़कें बंद हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, हिमाचल रोडवेज परिवहन निगम (एचआरटीसी) के 1,255 मार्गों पर बस सेवाएं निलंबित कर दी गईं और 576 बसें मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर फंसी हैं।

कई स्थानों पर भूस्खलन और बाढ़ के कारण चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया। चट्टानें खिसकने और गिरने के कारण शिमला-किन्नौर मार्ग भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। 

सोमवार की सुबह, मौसम विभाग ने राज्य के 12 में से आठ जिलों में "अत्यधिक भारी बारिश (204 मिमी से ऊपर) के लिए" रेड "अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने 11 जुलाई को भारी बारिश की नारंगी चेतावनी भी जारी की और अचानक बाढ़ आने की बात कही।
हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि फंसे हुए 300 लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं और मौसम साफ होने पर उन्हें हवाई मार्ग से निकाला जा सकता है। कई इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई। उन्होंने कहा कि नुकसान का आकलन चल रहा है और अनुमान है कि यह 4000 करोड़ तक हो सकता है।

देश से और खबरें

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, दिल्ली में यमुना का जल स्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गया और अब मंगलवार सुबह 8 बजे 206.32 मीटर पर मँडरा रहा है, जिससे हाई अलर्ट जारी हो गया है। यह घटनाक्रम तब हुआ जब लगातार तीन दिनों की मूसलाधार बारिश के बाद पूरे सप्ताह शहर में अधिक बारिश की भविष्यवाणी की गई, जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने कहा, चूंकि हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण जल स्तर खतरे के निशान को छू गया, इसलिए पुराने यमुना पुल पर रेल और सड़क यातायात मंगलवार सुबह 6 बजे से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया। उत्तर रेलवे. यमुना अपने उच्चतम बाढ़ स्तर 207.49 मीटर को पार करने की धमकी दे रही है, जो 1978 में दर्ज किया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें