loader

ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए अनुमति ज़रूरी वाला आदेश वापस, हुआ था विरोध

केंद्र सरकार को अपने उस आदेश को वापस लेना पड़ा है, जिसमें उसने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय मामलों वाले सेमिनार या ऑनलाइन कॉन्फ्रेन्स के लिए अनुमति लेनी ही होगी। सरकार के इस आदेश का वैज्ञानिकों, अकादमिक जगत से जुड़े लोगों ने विरोध किया था। 

विदेश मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि इस संबंध में 25 नवंबर को जारी किया गया आदेश अब लागू नहीं है। बयान के मुताबिक़, कोरोना के चलते सरकार को कुछ प्रतिबंध लगाने पड़े थे। यह भी कहा गया है कि इस तरह के सभी कार्यक्रम कोरोना से पहले लागू रहे नियमों के मुताबिक़ ही होंगे। आदेश में कहा गया है कि ऐसे लोग जिन्हें भारत सरकार की ओर से अवांछित घोषित किया गया है, उन्हें कार्यक्रमों में नहीं बुलाया जाना चाहिए। 

ताज़ा ख़बरें

विदेश मंत्रालय के अलावा शिक्षा मंत्रालय की ओर से भी 15 जनवरी को आदेश जारी कर कहा गया था कि सभी सरकारी संस्थानों को ऑनलाइन कार्यक्रम कराने से पहले प्रशासनिक सचिव की इजाजत लेनी होगी। 

अफ़सरों से कहा गया था कि वे ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए इजाजत मांगे जाने वाले आवेदनों में यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं ये राज्य की सुरक्षा, सीमाओं, पूर्वोत्तर राज्यों, जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों से तो जुड़े नहीं हैं क्योंकि यह पूरी तरह भारत के आंतरिक मामले हैं।  

भारत सरकार पर यह आरोप लगाया गया था कि वह अकादमिक विचार-विमर्श को पूरी तरह ख़त्म कर देना चाहती है।

शिक्षा और विज्ञान जगत से जुड़े लोगों ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर इस तरह के आदेश पर चिंता जताई थी और कहा था कि इससे वैज्ञानिक चर्चाओं का होना मुश्किल हो जाएगा और इससे विज्ञान के क्षेत्र में भारत की तरक्की रुक जाएगी। 

आंतरिक मामलों पर बहस 

हाल के दिनों में किसान आंदोलन को लेकर पॉप स्टार रिहाना (रियाना) और पर्यावरणविद ग्रेटा तनबर्ग (थनबर्ग) के ट्वीट करने के बाद देश में आतंरिक मामले के मुद्दे पर खासी बहस छिड़ गई थी। केंद्र सरकार ने किसान आंदोलन को देश का आंतरिक मामला बताते हुए विदेशी हस्तियों के दख़ल को भारत के ख़िलाफ़ साज़िश बताया था। 

देश से और ख़बरें

साइबर वालंटियर्स को लेकर भी विवाद 

विदेश मंत्रालय के इस आदेश के अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय के साइबर वालंटियर्स तैनात करने को लेकर भी विवाद हो रहा है। मंत्रालय ऐसे वालंटियर्स या स्वयंसेवकों की तैनाती करने जा रहा है जो ‘एंटी नेशनल’ कामों के बारे में सरकार को जानकारी देंगे। इसके लिए साइबर वालंटियर प्रोग्राम लाया गया है। 

इन वालंटियर्स का काम ग़लत और ग़ैर क़ानूनी कामों की पहचान करना और सरकार को इस बारे में बताना होगा। इन कामों में ‘एंटी नेशनल’ गतिविधियों, चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी, आतंकवाद, कट्टरता से जुड़ी बातों को शामिल किया गया है। ‘एंटी नेशनल’ काम कौन से होंगे, इसे लेकर कुछ साफ नहीं कहा गया है। 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, जम्मू-कश्मीर और त्रिपुरा में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जाएगा और इससे मिले फ़ीडबैक के बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें