loader
भारत को थॉमस कप में गोल्ड दिलाने वाले किदाम्बी श्रीकांत

बैडमिंटनः भारत को थॉमस कप में पहली बार गोल्ड

भारत ने पहली बार थॉमस कप बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीता है। भारत को यह सम्मान उसकी पुरुष टीम ने रविवार को उस समय दिलाया जब भारत ने 14 बार की विजेता इंडोनेशियाई टीम को हरा दिया। 

पहली बार फाइनल में पहुंचे भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंडोनेशिया को 3-0 से हरा करा पूरा इतिहास बदल दिया। 20 साल के लक्ष्य सेन ने टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एंथनी गिंटिंग को हराकर इसकी शुरुआत की थी। डबल्स स्टार सात्विक साईराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने तब मोहम्मद अहसन और केविन संजय सुकामुल्जो को 18-21, 23-21, 21-19 से हराकर भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई। और अंत में, किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर भारत की ऐतिहासिक जीत पर मुहर लगा दी।

ताजा ख़बरें

भारत ने सबसे बड़ी टीम चैंपियनशिप का ताज अपने घर लाने के लिए 73 साल का लंबा इंतजार किया। दूसरे देशों के खिलाड़ी इतना अच्छा खेलते थे कि कि बहुतों ने भारत को जीतने का मौका नहीं दिया। ऐसा टीम टूर्नामेंट जो पहले सिर्फ 5 देशों द्वारा जीता गया था। लेकिन इस बार किदांबी श्रीकांत की अगुआई वाली टीम ने सारी बाधाओं को पार कर लिया। भारत ने फाइनल में टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीम को पछाड़ने से पहले क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में 5 बार के चैंपियन मलेशिया, पूर्व चैंपियन डेनमार्क को हराया। यह सारी जीत बताती है कि भारतीय टीम ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है। .

देशभर से भारतीय बैडमिंटन टीम को बधाइयां मिलना शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम और किदाम्बी श्रीकांत को खासतौर पर बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा है कि पूरा देश इस गौरवशाली जीत पर खुश है।

भारत के मुख्य बैडमिंटन कोच और पूर्व ऑल इंग्लैंड चैंपियन, पुलेला गोपीचंद ने भारत की थॉमस कप जीत की विशालता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह भारतीय बैडमिंटन के लिए 1983 क्रिकेट विश्व कप जीत से भी बड़ी है।

Badminton: India gets gold for the first time in Thomas Cup - Satya Hindi
भारत को बैडमिंटन के थॉमस कप फाइनल तक पहुंचाने वाली पुरुष टीम के खिलाड़ी

क्या है थॉमस कप

थॉमस कप, जिसे विश्व पुरुष टीम चैंपियनशिप भी कहा जाता है, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ), खेल के सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों के बीच एक अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता है। चैंपियनशिप 1982 से हर दो साल में आयोजित की गई है, 1948-1949 में आयोजित पहले टूर्नामेंट के बाद से हर तीन साल में होती थी। टूर्नामेंट के अंतिम चरण में प्रतिस्पर्धा करने वाली 12 टीमें शामिल होती हैं।

अब तक आयोजित थॉमस कप टूर्नामेंट में केवल छह देशों ने खिताब जीता है। इंडोनेशिया सबसे सफल टीम है, जिसने 14 बार जीत हासिल की है। चीन, जिसने 1982 तक प्रतिस्पर्धा में भाग लेना शुरू नहीं किया था, 10 खिताब जीते हैं। मलेशिया ने 5 खिताब जीते हैं। डेनमार्क, भारत और जापान के पास एक-एक खिताब है। थॉमस कप दुनिया का "सबसे बड़ा" और सबसे प्रतिष्ठित नियमित रूप से आयोजित बैडमिंटन इवेंट हैं।

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें