loader
तृप्ता त्यागी

थप्पड़ विवादः यूपी की विवादित टीचर ने अब कहा- मैं जरा भी शर्मिंदा नहीं हूं

मुजफ्फरनगर जिले की विवादित टीचर तृप्ता त्यागी अपने एक्शन को लगातार सही साबित करने में जुटी हुई है। अब यह मामला दूसरा रुख लेता जा रहा है। इसमें मुजफ्फरनगर की त्यागी और जाट पंचायतें कूद पड़ी हैं। किसान नेता नरेश टिकैत भी जुड़ गए हैं। इन्ही सब विवादों के बीच एनडीटीवी ने तृप्ता त्यागी से बातचीत की। तृप्ता त्यागी मुज़फ़्फ़रनगर जिले के खुब्बापुर गांव में में नेहा पब्लिक स्कूल चलाती हैं। उन्हें एक वायरल वीडियो में धर्म विशेष पर सांप्रदायिक टिप्पणी करते हुए देखा गया और छात्रों से 7 वर्षीय मुस्लिम बच्चे को थप्पड़ मारने के लिए कहते भी देखा। वीडियो में देखा गया कि वो मुस्लिम बच्चा असहाय खड़ा था और उसकी आंखों से आँसू बह रहे थे।

तृप्ता त्यागी ने एनडीटीवी से कहा कि वो अपने घिनौने कृत्य पर "शर्मिंदा" नहीं हैं। तृप्ता ने कहा, "मुझे कोई शर्म नहीं है। मैंने एक शिक्षक के रूप में इस गांव के लोगों की सेवा की है। वे सभी मेरे साथ हैं।"

ताजा ख़बरें

उन्होंने अपने एक्शन को उचित ठहराने की कोशिश करते हुए कहा कि स्कूल में बच्चों को "नियंत्रित" करना जरूरी है। विवादित टीचर ने कहा कि "उन्होंने (सरकार) कानून बनाए हैं, लेकिन हमें स्कूलों में बच्चों को नियंत्रित करने की जरूरत है। हम उनसे इसी तरह निपटते हैं।"

तृप्ता त्यागी ने इस इंटरव्यू से पहले वायरल वीडियो पर विवाद को "मामूली मुद्दा" बताकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शनिवार को खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा, "यह मेरा इरादा नहीं था। मैं अपनी गलती स्वीकार कर रही हूं, लेकिन इसे बेवजह एक बड़ा मुद्दा बना दिया गया।" उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी हमला बोला था औऱ कहा था कि वो इस मुद्दे को क्यों तूल दे रहे हैं। हालांकि इस घटना की निन्दा राहुल के अलावा अन्य राजनीतिक दलों ने भी की थी। पश्चिमी यूपी के चर्चित नेता और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने भी इस घटना पर अफसोस जताया और पीड़ित बच्चे के पिता से बात की थी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि जांच के बाद उन्होंने पाया कि आरोपी टीचर ने कहा था, "उन मुस्लिम बच्चों की मांएं जो अपने बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान नहीं देती हैं, उनकी पढ़ाई पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है।" मुजफ्फरनगर के डीएम ने कहा कि हमने टीचर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। इस मामले में पूरी कार्रवाई की जाएगी।

मुजफ्फरनगर जिले की इस विवादित टीचर का बयान बार-बार बदल रहा है। शनिवार को उन्होंने मीडिया के सामने यह भी कहा था कि चूंकि वो विकलांग हैं, इसलिए उन्होंने बच्चों से थप्पड़ लगवाए। इस तरह उनके अब तक तीन तरह के बयान सामने आ चुके हैं।


बच्चे के पिता ने कहा- "मेरा बेटा सात साल का है। टीचर ने मेरे बच्चे को छात्रों द्वारा बार-बार पिटवाया। मेरे भतीजे ने वीडियो बनाया, वह किसी काम से स्कूल गया था... मेरे सात साल के बच्चे को एक या दो घंटे तक प्रताड़ित किया गया। वह है डरा हुआ है। यह कोई हिंदू-मुस्लिम मुद्दा नहीं है। हम चाहते हैं कि कानून अपना काम करे। बच्चा बहुत सदमे में है।''
उत्तर प्रदेश से और खबरें

इस घटना ने सोशल मीडिया पर भारी आक्रोश पैदा कर दिया है। लोग विवादित टीचर को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं। विभिन्न दलों के नेताओं ने भी राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए इस घटना की घृणा अपराध (Hate Crime) के रूप में निंदा की। यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रिजेश पाठक ने कहा, ''हमने संज्ञान लिया है और पूरी कार्रवाई की जाएगी।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें