loader

यूपी: 2022 का सेमीफ़ाइनल, जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान आज

उत्तर प्रदेश के जिला पंचायत चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए आज मतदान होगा। 75 जिलों वाले उत्तर प्रदेश में 22 सीटों पर पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इनमें से 21 सीटें बीजेपी के खाते में गयी हैं जबकि एक सीट पर एसपी को जीत मिली है। इसलिए आज 53 सीटों पर मतदान होगा। मतदान सुबह 11 बजे से 3 बजे तक होगा और उसके बाद मतों की ग़िनती होगी। 

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को आठ महीने बाद होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव का सेमीफ़ाइनल माना जा रहा है। जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव में ख़राब प्रदर्शन करने वाली बीजेपी की कोशिश किसी भी तरह ज़्यादा से ज़्यादा जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर कब्जा जमाने की है। 

ताज़ा ख़बरें

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आरोप लगाया है कि इन चुनावों में प्रशासनिक मशीनरी का दुरुपयोग हो रहा है और बीजेपी के पक्ष में नतीजे आने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। जबकि बीजेपी ने इस तरह के आरोपों को नकारा है। 

बीएसपी मुखिया मायावती ने एलान किया है कि उनकी पार्टी जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेगी इसलिए सारी लड़ाई बीजेपी, उसके सहयोगी दलों और एसपी के बीच है। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वरिष्ठ अफ़सरों को मतदान वाले जिलों का पर्यवेक्षक बनाया गया है और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गयी है कि मतदान शांतिपूर्ण और पारदर्शी ढंग से हो। 

इन जिलों में निर्विरोध हुआ चुनाव 

सहारनपुर, बहराइच, इटावा, चित्रकूट, आगरा, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, मुरादाबाद, ललितपुर, झांसी, बांदा, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, गोरखपुर, मऊ,  वाराणसी, पीलीभीत और शाहजहांपुर जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध चुन लिए गए हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बीजेपी पर धांधली के आरोप

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में बीजेपी पर जमकर धांधली करने के आरोप लगे हैं। आरोप है कि कई जिलों में विरोधियों का नामांकन वापस करा दिया जबकि बाग़पत में विपक्ष की प्रत्याशी के सैकड़ों किलोमीटर दूर राजस्थान के भरतपुर में होने के बावजूद उनकी नामांकन वापसी दिखाकर बीजेपी प्रत्याशी के अध्यक्ष बनने का मैदान साफ कर दिया गया। 

गोरखपुर में नामांकन करने पहुंचे एसपी प्रत्याशी को बीजेपी समर्थकों ने पीट-पीट कर भगा दिया था और वाराणसी में एसपी प्रत्याशी का नामांकन खारिज कर दिया गया।

गौरतलब है कि बीजेपी ने जौनपुर और सोनभद्र सीट प्रदेश में अपनी सहयोगी अपना दल के लिए छोड़ दी है। रायबरेली में कांग्रेस व एसपी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें