loader

नेतन्याहू को फोन करने के बाद पुतिन चीन पहुंचे, इजराइल-हमास युद्ध पर बात करेंगे

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को चीन रवाना होने से पहले सोमवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से इजराइल-हमास युद्ध को लेकर फोन पर बात की। उन्होंने नेतन्याहू को क्षेत्र के नेताओं और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के साथ अपनी हालिया बातचीत से अवगत कराया। पुतिन ने बातचीत के दौरान ग़ज़ा पट्टी में हिंसा को और बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा सक्रिय रूप से उठाए जा रहे कदमों पर जोर दिया। रूस के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा- "रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू से फोन पर बात की।" 

इसके बाद रूसी राष्ट्रपति चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने मंगलवार 17 अक्टूबर को चीन पहुंचे। न्यूज एजेंसी एपी ने यह खबर देते हुए कहा कि दोनों नेताओं की बातचीत में इज़राइल-हमास युद्ध प्रमुख मुद्दा है।  हालांकि चीन ने इसी  हफ्ते विशाल व्यापार और बुनियादी ढांचे बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) सम्मेलन में 130 देशों के प्रतिनिधियों को बुलाया है। पुतिन के आने का कार्यक्रम नहीं था। रूस के विदेश मंत्री को इसमें आना था। लेकिन वैश्विक घटनाक्रम के मद्देनजर पुतिन के आने का कार्यक्रम बन गया। चीन और रूस खुलकर फिलिस्तीन के साथ खड़े हो गए हैं। दोनों देश इस मुद्दे पर ईरान की नीतियों का भी समर्थन कर रहे हैं।

ताजा ख़बरें
क्रेमलिन ने कहा है कि पुतिन और शी जिनपिंग की अनौपचारिक बातचीत बुधवार को होने वाली है। यह बातचीत ऐसे समय पर होने वाली है जब इजराइल और फिलिस्तीनी लड़ाके हमास के बीच युद्ध जारी है। क्रेमलिन ने एक बयान में विस्तार से बताए बिना कहा, "बातचीत के दौरान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।"

बीजिंग और मॉस्को दोनों ने ही अब तक कई बार इजराइल की कार्रवाइयों की आलोचना की है और युद्धविराम का आह्वान किया है।
इजराइल-हमास युद्ध से पहले यूक्रेन-रूस युद्ध और पुतिन सुर्खियों में थे। दुनिया का ध्यान अब इजराइल-हमास युद्ध पर है। रूस इस स्थिति के लिए अमेरिका की आलोचना पहले ही कर चुका है। इसलिए पुतिन अब चीन में भी इस मुद्दे को गरमा सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि मॉस्को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमास का नाम लिए बिना युद्धविराम के लिए प्रस्ताव पेश करेगा। संयुक्त राष्ट्र के दूत ने शुक्रवार को इजराइल द्वारा हमास के नियंत्रण वाले गाजा पर दिन-ब-दिन होने वाली गोलाबारी की तुलना दूसरे विश्व युद्ध के दौरान लेनिनग्राद की क्रूर घेराबंदी से की थी। 
दुनिया से और खबरें
बहरहाल, दोनों देशों के बयान और रुख अमेरिका के विपरीत है। जिसने इज़राइल के लिए अपना समर्थन पहले दिन से ही साफ कर दिया है। इस युद्ध में अभी तक ग़ज़ा में तीन हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं। जबकि हमास के हमले में इजराइल में 1400 लोग मारे गए थे। ग़ज़ा में सैकड़ों बिल्डिंग बमबारी से तबाह हो गई हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें