loader

ओमिक्रॉन का ही एक रूप पहले से अधिक संक्रामक, 57 देशों में फैला: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रॉन का ही एक रूप यानी सब-वैरिएंट अपने मूल वैरिएंट से भी ज़्यादा संक्रामक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कुछ ऐसे शोध सामने आए हैं। इसने यह भी कहा है कि ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट कम से कम 57 देशों में फैल चुका है। हालाँकि, अभी तक यह साफ़ नहीं है कि यह पहले से ज़्यादा घातक है या कम। 

वैसे तो ओमिक्रॉन वैरिएंट 4 रूपों या सब-वैरिएंट के रूप में फैला है। बीए.1, बीए.1.1. बीए.2 और बीए.3 सब-वैरिएंट के रूप में अब तक पहचान की गई है। ये सभी रूप ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं। ये रूप मूल वैरिएंट से इतने अलग नहीं हैं कि इन्हें दूसरा वैरिएंट कहा जाए। यानी ये ओमिक्रॉन फैमिली के हैं। 

ताज़ा ख़बरें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि पिछले महीने एकत्र किए गए सभी कोरोना वायरस नमूनों में से 93 प्रतिशत से अधिक मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के आए हैं। वैश्विक स्तर पर वैज्ञानिक पहल के रूप में GISAID सामने आया है और इस पर अपलोड किए गए अभी तक के सभी जीनोम सिक्वेंसिंग के आँकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन के सभी मामलों में से 96 फ़ीसदी मामले बीए.1 और बीए.1.1 के आए हैं। 

लेकिन अब बीए.2 से जुड़े मामले बढ़ रहे हैं। अब हाल के कई शोध संकेत देते हैं कि बीए.2 ओमिक्रॉन के अपने मूल वैरिएंट से ज़्यादा संक्रामक है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि बीए.2 के मामले 57 देशों से आए हैं और कुछ देशों में तो इस सब-वैरिएंट के मामले सभी ओमिक्रॉन मामलों में आधे से भी अधिक हैं।

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड पर डब्ल्यूएचओ के शीर्ष विशेषज्ञों में से एक मारिया वान केरखोव ने संवाददाताओं से कहा कि सब-वैरिएंट के बारे में जानकारी बहुत सीमित थी, लेकिन कुछ प्रारंभिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि बीए.2 में बीए.1 की तुलना में विकास दर थोड़ी ज़्यादा है।

डब्ल्यूएचओ के शीर्ष विषेशज्ञों में से एक केरखोव ने कहा कि उभरता हुआ बीए.2 रूप मूल रूप बीए.1 से अधिक गंभीर नहीं लगता है।

बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा है कि कोरोना वायरस की सावधानियाँ अभी भी बरती जानी चाहिए क्योंकि ओमिक्रॉन अभी भी कई देशों में चरम पर नहीं पहुँचा है।

दुनिया से और ख़बरें

पिछले महीने ही इंसकॉग यानी भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के वैज्ञानिकों ने कहा था कि भारत में बीए.1 के सबसे ज़्यादा मामले आए हैं। तब रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में ओमिक्रॉन के बीए.2 के मामले भी मिले हैं, लेकिन इसके मामले बीए.1 की तुलना में बेहद कम हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें