loader

सीएए लागू कर रही तो क्या NRC पर डर रही है सरकार?

जिस नागरिकता संशोधन क़ानून यानी सीएए को लेकर पिछले साल पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन हुए थे उसके नियमों व उपबंधों को ही तैयार करने में पाँच महीने और लग सकते हैं। संसद से पास कराए गए इस क़ानून को लागू करने में 1 साल से ज़्यादा की देरी हो चुकी है। यह देरी इसलिए हुई है कि किसी क़ानून को लागू कराने के लिए नियम व उपबंध तय किए जाते हैं जो अभी तक तैयार नहीं किए जा सके हैं। सीएए पर सफ़ाई देने वाली सरकार ने ही एनआरसी के मामले में कहा है कि इसको पूरे देश में लागू किए जाने पर अभी तक फ़ैसला नहीं लिया जा सका है। कहा जाता रहा है कि सीएए और एनआरसी आपस में जुड़े हैं और सीएए के बाद एनआरसी को लागू किया जाएगा। इसी वजह से इस पर काफ़ी विवाद हुआ है।

नागरिकता संशोधन अधिनियम को 12 दिसंबर, 2019 को अधिसूचित किया गया था और 10 जनवरी, 2020 को यह क़ानून बन गया था। लेकिन नियमों को बनाने में देरी के कारण यह क़ानून लागू नहीं हो पाया है। 

ताज़ा ख़बरें

जहाँ लोकसभा समिति ने सरकार को 9 अप्रैल तक का समय दिया है, वहीं राज्यसभा के पैनल ने 9 जुलाई तक की समय सीमा बढ़ा दी है। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में यह जानकारी उस एक सवाल के जवाब में दी जिसमें पूछा गया था कि नियमों को कब लागू किया जाएगा। 

संसद के नियमों के अनुसार, क़ानून बनने के छह महीने के अंदर ये नियम बन जाने चाहिए थे। इस मामले में पिछले साल दिसंबर में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि कोरोना महामारी के कारण नियमों को बनाने की प्रक्रिया में देरी हुई है। उन्होंने कहा था कि टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद इसे लागू किया जाएगा। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हो चुका है।

सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में यह भी स्पष्ट किया कि देशव्यापी नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहले कहा था कि सीएए के बाद एनआरसी को लाया जाएगा। उनके ही शब्दों में - 'आप क्रोनोलॉजी समझिए, पहले नागरिकता क़ानून आएगा, फिर एनआरसी आएगी'। उनके इस बयान का साफ़ मतलब था कि एनआरसी और नागरिकता क़ानून जुड़े हुए हैं। 

सीएए व एनआरसी जुड़े हैं, यह इससे भी साफ़ है कि जब एनआरसी से लोग बाहर निकाले जाएँगे तो नागरिकता क़ानून के माध्यम से पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बाँग्लादेश के हिंदू, सिख, पारसी, जैन, बौद्ध और ईसाई धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी।

ऐसा इसलिए कि सीएए ने पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान से हिंदू, जैन, सिख, पारसी, ईसाई और बौद्ध समुदायों से संबंधित अवैध प्रवासियों के लिए नागरिकता को आसान बनाया है और एनआरसी भारत में अवैध प्रवासियों की पहचान करने की योजना है। ऐसा सरकार ने ही ख़ुद कहा था। लेकिन बाद में सरकार दावा करने लगी कि सीएए और एनआरसी अलग-अलग हैं और उनका आपस में कोई संबंध नहीं है।

क्या हैं आशंकाएँ?

लेकिन सरकार की सफ़ाई के बावजूद लोगों के मन में आशंकाएँ बैठ गईं कि एनआरसी के तहत जिनके पास कागज नहीं होगा उन्हें देश से निकाला जाएगा और तब बाक़ी सबको तो देश की नागरिकता मिल जाएगी लेकिन मुसलमानों को नहीं मिल पाएगी। इस क़ानून के विरोधियों को आशंका है कि यह क़ानून मुसलमानों के प्रति भेदभाव करता है और संविधान के धर्मनिरपेक्ष स्वरूप का उल्लंघन करता है। एनआरसी के साथ-साथ एनपीआर यानी राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के प्रति भी आशंका जताई गई है। एनपीआर को अपडेट किया जा रहा है और उसमें जो जानकारियाँ माँगी गई हैं उनको एनआरसी की एक प्रक्रिया के तौर पर देखा जा रहा है। इसीलिए विपक्षी दलों द्वारा शासित कई राज्यों में एनपीआर को अपडेट करने से इनकार कर दिया गया है।

government says caa rules being prepared, no plan for nationwide nrc - Satya Hindi

लेकिन सरकार बार-बार सफ़ाई देती रही कि एनआरसी और एनपीआर का कोई संबंध नहीं है। दिसंबर 2019 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को दिये एक इंटरव्यू में कहा था कि एनपीआर का एनआरसी से कोई संबंध नहीं है। शाह ने कहा कि दोनों ही अलग-अलग क़ानूनों से संचालित होते हैं और एनपीआर के आँकड़ों को एनआरसी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

जबकि इसके बाद अंग्रेज़ी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी एक ख़बर में कहा गया था कि तथ्यों के मुताबिक़, एनआरसी को एनपीआर के आधार पर नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत नागरिकता नियम 2003 में निर्दिष्ट किया गया है। वास्तव में एनपीआर एनआरसी के लिए बनाए गए नियमों का हिस्सा और एक भाग है। अख़बार के मुताबिक़, नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में कम से कम नौ बार संसद को बताया था कि एनआरसी को एनपीआर के आँकड़ों के आधार पर बनाया जाएगा।

इन्हीं आशंकाओं के कारण जब सीएए आया तो पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन हुए। कई राज्यों में हिंसा हुई। असम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक में हिंसा में कई लोगों की जानें गई थीं। दिल्ली में भी ज़बर्दस्त प्रदर्शन हुए।

government says caa rules being prepared, no plan for nationwide nrc - Satya Hindi
बाद में सीएए के ख़िलाफ़ विरोध-प्रदर्शन का केंद्र शाहीन बाग़ हो गया। यह पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और इसका नेतृत्व अधिकतर महिलाओं के हाथ में रहा। इस आंदोलन की दुनिया भर में तारीफ़ हुई। सरकार ने इसको ख़त्म करने के लिए तरह-तरह के क़दम उठाए। इस बीच शाहीन बाग़ के प्रदर्शन को बदनाम करने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया गया। सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थ भी भेजे। और आख़िरकार कोरोना संक्रमण के बीच ही इस प्रदर्शन को पुलिस ने ख़त्म करा दिया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें