loader
फ़ोटो साभार - पीआईबी

देश में 71वें गणतंत्र दिवस की धूम, सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम

देश का 71वां गणतंत्र दिवस आज धूमधाम से मनाया जा रहा है। ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो राजपथ पर होने वाले कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। राजपथ को पूरी भव्यता के साथ सजाया गया है। इस मौक़े पर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के जबरदस्त इंतजाम किये गये हैं। दिल्ली पुलिस की ओर से 10 हज़ार जवानों को सुरक्षा में तैनात किया गया है। बताया गया है कि शार्पशूटर्स और स्नाइपर्स को ऊंची इमारतों पर तैनात किया गया। इसके अलावा लाल किले, चांदनी चौक और अन्य इलाक़ों में सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। 

नई दिल्ली जोन के डीसीपी ईश सिंघल के मुताबिक़, चार घेरों की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली जिले में 5 से 6 हज़ार पुलिसकर्मियों और पैरामिलिट्री फ़ोर्स की 50 कंपनियों को तैनात किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर भी सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई है। इस मौक़े पर राजपथ की मुख्य सड़क को 12 बजे तक बंद रखा गया। राजपथ पर सेना का लड़ाकू टैंक भीष्म, पैदल सेना का युद्धक वाहन, वायु सेना के चिनूक, लड़ाकू विमान, अपाचे हेलिकॉप्टर ने भी अपनी ताक़त का प्रदर्शन किया। इस मौक़े पर भारत की सैन्य ताक़त, सांस्कृतिक विविधता और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भी नज़ारा दिखाई दिया। 

India 71st Republic Day 2020 celebrated Tight security in Delhi - Satya Hindi
बोइंग सीएच- 47 चिनकू फ़ोटो साभार - पीआईबी
सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मैमोरियल पहुंचे और देश की रक्षा के लिये जान न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी। यह पहला अवसर था जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति के बजाय वॉर मैमोरियल पहुंचे। इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ़ जनरल मनोज मुकुंद नरवने, नेवी चीफ़ एडमिरल करमबीर सिंह, एयरफ़ोर्स चीफ़ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहे। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।
यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए 2 हज़ार ट्रैफ़िक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। दिल्ली में मेट्रो स्टेशनों और बस स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। 
राजपथ पर भारत की सांस्कृतिक धरोहरों को दर्शाने वाली 22 झांकियां भी निकाली गईं। इसमें से 16 झांकियां राज्यों की और बाक़ी केंद्र शासित प्रदेशों, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की थीं। ‘स्टार्ट अप इंडिया’ और ‘जल जीवन मिशन’ की भी झांकियां निकाली गईं। 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें