loader

ओमिक्रॉन के ख़तरे के बाद क्या प्रधानमंत्री मोदी रैलियाँ बंद करेंगे?

ओमिक्रॉन वैरिएंट के ख़तरे के बीच चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में लगातार ताबड़तोड़ रैली कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने आज भी जनसभा को संबोधित किया। वाराणसी में इस कार्यक्रम के लिए जोर शोर से तैयारियाँ की गईं। ख़ूब प्रचार किया गया। 21 सौ करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास है तो बड़ी संख्या में लोग भी जुटे या जुटाए गए। तो सवाल है कि क्या इससे ओमिक्रॉन या कोरोना के दूसरे वैरिएंट के फैलने का ख़तरा नहीं होगा?

इस सवाल का जवाब तो प्रधानमंत्री मोदी भी जानते होंगे! तभी वह उस जनसभा में जा रहे हैं। और फिर उस जनसभा के बाद वह आज ही कोरोना पर समीक्षा बैठक भी लेने वाले हैं। उस समीक्षा बैठक में इसकी समीक्षा की जा सकती है कि कोरोना का ख़तरा अब कितना है, ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारी कैसी है और आपात व्यवस्था कैसी है? क्या किया जाना चाहिए और क्या नहीं?

ताज़ा ख़बरें

लेकिन सवाल है कि क्या इस समीक्षा बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी कि चुनावी रैलियों, जनसभाओं, रोड शो में जो बड़ी-बड़ी भीड़ उमड़ रही है, उससे कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के फैलने का ख़तरा रहेगा?

यह सवाल इसलिए कि उत्तर प्रदेश में अगले कुछ महीनों में ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसको लेकर बीजेपी से लेकर सपा, कांग्रेस, बसपा जैसे दल मतदाताओं को रिझाने में लगे हैं। इनके कार्यक्रमों में बड़ी तादाद में भीड़ उमड़ रही है। लेकिन ऐसी भीड़ के बावजूद न तो मास्क का इस्तेमाल किया जा रहा है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन। ऐसे में ओमिक्रॉन जैसे सबसे तेज़ संक्रामक बीमारी से क्या हालात होंगे! 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ओमिक्रॉन डेल्टा से भी 70 फ़ीसदी तेज़ी से फैलता है। खुद केंद्र सरकार ने ही कहा है कि ओमिक्रॉन डेल्टा से कम से कम 3 गुना ज़्यादा तेज़ गति से फैलता है। केंद्र सरकार राज्यों को आगाह कर चुका है और वार रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

तो क्या इतने ख़राब हालात की आशंका के मद्देनज़र चुनावी रैलियों पर राजनीतिक दल अपनी ओर से कुछ पहल करेंगे?

क्या वह ज़िम्मेदारी प्रधानमंत्री मोदी उठाएंगे कि आगे चलकर कुछ ऐसा उदाहरण पेश करें कि वह ओमिक्रॉन फैलने से रोकने के लिए चुनावी रैली, जनसभाएँ नहीं करेंगे? देश के प्रधानमंत्री होने के नाते क्या वह यह नेतृत्व क्षमता दिखाएँगे?

उनसे ऐसी उम्मीद इसलिए भी की जाती है क्योंकि देश के प्रधानमंत्री होने के नाते कोरोना को फैलने से रोकने की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी उन्हीं पर है। कोरोना नियंत्रित होगा तो प्रधानमंत्री के नेतृत्व की तारीफ़ होगी। लेकिन सवाल है कि क्या वह ऐसा करेंगे? 

देश से और ख़बरें

हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश की उनकी ताबड़तोड़ रैलियों और जनसभाओं से ऐसा होता तो नहीं दिखता है। पिछले दस दिन में आज वह दूसरी बार वाराणसी में हैं। दो दिन पहले उन्होंने प्रयागराज में ऐसी ही जनसभा की थी। उसमें बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर हैंडल पर ही उत्तर प्रदेश में उनकी सभाओं की तसवीरें और वीडियो भरे पड़े हैं।

ऐसी ही तसवीरें तब भी आई थीं जब इस साल की शुरुआत में पश्चिम बंगाल सहित पाँच राज्यों में चुनाव हुए थे। रैलियों में भीड़ जुटाने की होड़ लगी थी। यहाँ तक कि प्रधानमंत्री मोदी तक 'अप्रत्याशित भीड़' का बखान कर रहे थे। क्या मौजूदा हालात इससे अलग लगते हैं?

ख़ास ख़बरें

तब डेल्टा वैरिएंट आया था। हर रोज़ संक्रमण के मामले क़रीब 3 लाख से ज़्यादा आ रहे थे, 4 हज़ार मौतें हो रही थीं और चुनावी रैलियाँ बदस्तूर चल रही थीं। तब ख़बरें आई थीं कि अस्पताल में बेड नहीं मिल रहे थे, मेडिकल ऑक्सीजन के बिना लोगों की जानें जा रही थीं। गंगा में शव तैरते मिले थे और रेतों में शव दफनाए जाने वाली तसवीरें सामने आई थीं। भारत ने ऐसी तबाही शायद ही कभी देखी हो।

चुनावी रैलियों और जनसभाओं में कोरोना नियमों की धज्जियाँ उड़ाई गई थीं। चुनाव आयोग ने आख़िरी के दो चरणों में रोड शो, बाइक व साइकिल रैली पर प्रतिबंध लगाया था। तब सार्वजनिक सभाओं में संख्या 500 तक सीमित कर दी गई थी। लेकिन यह फ़ैसला लेने में काफी देर हो चुकी थी। तो क्या इस बार पिछली बार के हालात से राजनीतिक दल और नेता सीख लेंगे? क्या ओमिक्रॉन को फैलने से रोकने के लिए प्रयास होता दिखेगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें