loader

सुशील मोदी ने क्यों कहा जेटली होते तो किसान आन्दोलन लंबा नहीं होता? 

इसे चूक कहें या पार्टी नेतृत्व की अप्रत्यक्ष आलोचना, बिहार से राज्यसभा सदस्य चुने गए बीजेपी नेता सुशील मोदी ने पार्टी के दिवंगत नेता अरुण जेटली की जयंति पर जो कुछ कहा, उससे बीजेपी खुश तो नहीं ही हुई होगी।

सुशील मोदी ने कहा कि यदि अरुण जेटली जीवित रहे होते तो किसानों का आन्दोलन इतना लंबा नहीं चला होता।

बता दें कि कृषि क़ानून 2020 के खिलाफ़ किसान आन्दोलन एक महीने से अधिक समय से चल रहा है। दिल्ली की सीमा से सटे इलाक़ों में हज़ारों किसान डटे हुए हैं, सरकार के साथ उनकी छह दौर की बातचीत नाकाम हो चुकी है। किसान कृषि क़ानूनों को रद्द करने की माँग पर अड़े हुए हैं, लेकिन सरकार किसी कीमत पर उन क़ानूनों को वापस लेने पर राज़ी नहीं है। मंगलवार को अगली बातचीत होगी, पर इसे लेकर भी किसान संगठनों को बहुत उम्मीद नहीं है।

ख़ास ख़बरें

क्या कहा सुशील मोदी ने?

ऐसे में बिहार के इस पूर्व मुख्यमंत्री ने जो कुछ कहा, वह बेहद अहम हैं। उन्होंने कहा,

"किसानों को जिस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिस पर वे आन्दोलन कर रहे हैं, यदि अरुण जेटली जीवित होते तो वे निश्चित रूप से इसका कोई समाधान ज़रूर ढूंढ निकालते।"


सुशील मोदी, राज्यसभा सदस्य, बीजेपी

पार्टी नेतृत्व की आलोचना

यह बयान अहम इसलिए भी है कि सुशील मोदी को इस बार बिहार का उप-मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया। वे नाराज़ हो गए थे। उन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा था कि वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता आजीवन रहेंगे और उन्हें कोई इस पद से नहीं हट सकता।

सुशील मोदी राज्यसभा का सदस्य बन चुके हैं, समझा जाता है कि उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी। उसके ठीक पहले इस तरह का बयान कई लोगों को हजम नहीं होगा।

इसे परोक्ष रूप से मौजूदा बीजेपी नेतृत्व और ख़ास कर गृह मंत्री अमित शाह की आलोचना समझा जा रहा है। किसानों से सरकारी स्तर पर बातचीत कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर कर रहे हैं, पर इस पूरे मामले को अमित शाह ही देख रहे हैं।

लेकिन सवाल यह उठता है कि जिस अरुण जेटली के बारे में सुशील मोदी ने यह दावा किया है, वे ख़ुद किसानों के बारे में क्या सोचते थे।

क्या कहा था जेटली ने?

उस समय विपक्षी दल बीजेपी के राज्यसभा सदस्य के रूप में कांग्रेस की मनमोहन सिंह सरकार के प्रस्तावों का ज़ोरदार विरोध करते हुए अरुण जेटली ने जो कुछ कहा था, आज कृषि क़ानून 2020 का विरोध करने वाले बिल्कुल वही बात कहते हैं।

sushil modi : arun jaitley could have resolved farmers agitation - Satya Hindi

अरुण जेटली ने 6 दिसंबर, 2012 को राज्यसभा में कहा था, "निजी कंपनियों को कृषि क्षेत्र में अनुमति देने और  सीधे किसानों से कृषि उत्पाद खरीदने से यूरोप और अमेरिका के किसान बर्बाद हो चुके हैं। अमेरिकी सरकार हर साल 400 अरब डॉलर की मदद सब्सिडी और दूसरे मद में किसानों को देती है ताकि वे किसी तरह जीवित रहें। बिचौलयों को हटाने और निजी कंपनियों को सीधे किसानों से सामान लेने का यह प्रयोग जब अमेरिका, यूरोप में नाकाम रहा, सरकार को ऐसा क्यों लगता है कि भारत में कामयाब होगा?"

लेकिन आज कृषि क़ानूनों के विरोधी बिल्कुल यही तर्क दे रहे हैं और बीजेपी सरकार जो कह रही है, वह 2012 में कांग्रेस पार्टी कहा करती थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें