loader

देश में सांप्रदायिक तत्व सत्ता में आये तो मौत व बर्बादी का तांडव होगा: नेहरू

"मध्यरात्रि की इस बेला में जब पूरी दुनिया नींद के आगोश में सो रही है हिंदुस्तान एक नए और आजाद वातावरण में अपनी आंख खोल रहा है। यह एक ऐसा क्षण है जो इतिहास में बहुत ही कम प्रकट होता है। जब हम पुराने युग से नए युग में प्रवेश करते हैं। जब एक युद्ध खत्म होता है और जब एक देश की बहुत दिनों से दबाई गई आत्मा अचानक अपनी अभिव्यक्ति पा लेती है।"

14 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि कॉउन्सिल हॉल में पंडित नेहरू के इस वक्तव्य के साथ ही वर्षों से औपनिवेशिक दासता झेल रहे भारत ने एक नए युग में प्रवेश कर लिया था। आधुनिक, तार्किक, वैज्ञानिक और समतापरक दृष्टिकोण वाले जवाहर लाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री बने थे।

ताज़ा ख़बरें

आज़ादी की लड़ाई में जीवन के 9 साल ब्रिटिश जेलखाने के अंदर बिताने वाले नेहरू ने लगातार 17 साल प्रधानमंत्री रहते हुए देश में विज्ञान, शोध और तर्कवाद की ज़मीन सींची। भारत को स्थिर लोकतंत्र और तरक़्क़ी की दिशा दी। गुट निरपेक्षता की नीति और पंचशीलता के सिद्धांत के बूते शीतयुद्ध की महाशक्तियों के सामने भारत को तीसरे गुट का झंडाबरदार बनाकर खड़ा किया।

आज सत्ता समेटे लोग भले ही नेहरू का किरदार और योगदान धूमिल करने की साजिश रचें, मग़र जैसा कि नेहरू ने कहा था, "तथ्य तथ्य हैं और इन्हें आपकी पसंद-नापसंद के आधार पर बदला नहीं जा सकता।" यह कथन हर दौर में प्रासंगिक रहेगा।

भारत की विविधता को मजबूती बनाया 

दुनियाभर के विश्लेषक, राजनीति विज्ञानी नवस्वाधीन भारत की विविधता को लोकतंत्र की स्थापना के लिए ख़तरा मान रहे थे। तत्कालीन पश्चिमी विचारकों के अनुसार सांस्कृतिक अनेकता और भयानक ग़रीबी के चलते भारत एक राष्ट्र के रूप में तब्दील नहीं हो पाएगा; कम से कम एक लोकतांत्रिक राष्ट्र तो बिल्कुल नहीं। 

मशहूर राजनीति विज्ञानी रॉबर्ट डल ने भी लिखा, “हिंदुस्तान की स्थिति को देखते हुए असंभव है कि ये देश लोकतांत्रिक संस्थाओं को आगे बढ़ा पाएगा। यह बहुत जल्द ही विखंडित हो जाएगा या अधिनायकवाद के चंगुल में फस जाएगा।" 

आख़िर संघ परिवार नेहरू से क्यों डरता है?

द्वितीय विश्वयुद्ध के समय ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल ने कहा था, “अगर ब्रिटिश भारत से चले जाते हैं तो उनके द्वारा निर्मित न्यायपालिका, स्वास्थ्य सेवाएं, रेलवे और लोक निर्माण संस्थाओं का पूरा तंत्र ख़त्म हो जाएगा और हिंदुस्तान तेजी से शताब्दियों पहले की बर्बरता व मध्ययुगीन लूट-खसोट के दौर में चला जाएगा।" 

इसी तरह भारत में ब्रिटिश गवर्नर जनरल की कॉउन्सिल के सदस्य रहे जॉन स्ट्रेची के अनुसार "हिंदुस्तान एक विशाल क्षेत्र का नाम है जिसमें कई सारे राष्ट्र साथ-साथ रह रहे थे। न अतीत में भारतीय राष्ट्र नाम की कोई चीज़ थी और न ही भविष्य में ऐसा होने की संभावना है।"

दुनियाभर की इन तमाम भविष्यवाणियों एवं अंदेशों को तब पंडित नेहरू ने अपने नेतृत्व से निराधार साबित किया और भारत की अनेकता को देश की मजबूती में तब्दील किया।
यूरोप के आयातित राष्ट्रवाद को नकार कर भारत के लिए राष्ट्रप्रेम का अनूठा मॉडल खड़ा किया, जिसमें देशीय एकता का आधार वह प्रभुसत्ता है जो राष्ट्र की दीन-हीन जनता के हाथों में दी गई।

जब दुनिया बिखर रही थी, भारत को स्थिर नेतृत्व मिला: 

भारत और पाकिस्तान का संप्रभु राष्ट्र के रूप में उद्भव एक ही समय पर हुआ। मग़र शुरुआती 11 वर्षों में ही पाकिस्तान में 7 प्रधानमंत्री बदल गए। वो मुल्क़ सैनिक शासन और तानाशाही के जाल में फस कर पस्त हो गया। उसी दौर में स्वतंत्र हुए एशिया, अफ़्रीका के अधिकतर देश जल्द ही लोकतंत्र खो बैठे। कहीं एकदलीय शासन व्यवस्था काबिज हो गई तो कहीं फौजी शासन का दमन चक्र फलने-फूलने लगा। 

इन सबसे इतर भारत में लगातार 17 वर्षों तक जवाहर लाल नेहरू ने इस नवस्वाधीन राष्ट्र को स्थिर और मजबूत नेतृत्व दिया। साल दर साल निरंतर बढ़ती लोकप्रियता और विकल्पहीनता के उस एकछत्र दौर में नेहरू भी यदि चाहते तो तानाशाह बनकर भारत पर राज कर सकते थे। 

मग़र ये नेहरू का लोकतंत्र के प्रति अटूट श्रद्धा और देश के लिए प्रेम था जिसपर उन्होंने कभी किसी अनचाहे स्वार्थ को हावी नहीं होने दिया। श्यामाप्रसाद मुखर्जी, षणमुगम शेट्टी, बाबा साहेब आंबेडकर समेत अपने विरोधियों को मंत्रिमंडल में जगह दी। अख़बारों को आलोचना की स्वतंत्रता दी, खबरों को दबाए जाने को ग़लत ठहराया। 

Jawahar lal nehru a visionary leader - Satya Hindi

विदेश नीति के सूत्रधार थे नेहरू

नेहरू साम्राज्यवाद, उपनिवेशवाद और फासीवाद के धुर विरोधी थे। नेहरू की जीवनी लिखने वाले माइकल ब्रेशर लिखते हैं, “नेहरू विश्व के सामने अपने देश की आवाज़ थे। वे शेष दुनिया के साथ अपने देश की नीति के दार्शनिक, निर्माता और यंत्री थे।" 

गुटनिरपेक्षता और पंचशील के सिद्धांतों से नेहरू ने तीसरी दुनिया के सैकड़ों देशों को एकजुट किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि भारत किसी भी महाशक्ति के गुट में शामिल नहीं होगा और संसार के किसी भी भाग में उपनिवेशवाद व प्रजातीय विभेद का विरोध करेगा। यही कारण था कि एशिया और अफ्रीका में बहुत से लोग नेहरू और उनकी सरकार को शोषित मानवता का हितैषी मानते थे और अपनी राजनीतिक पराधीनता एवं उपनिवेशवाद के विरुद्ध जारी संघर्ष में भारत के नैतिक व भौतिक समर्थन की अपेक्षा करते थे। 

भारत को महाशक्तियों के प्रभाव में न लाकर एक संप्रभु राष्ट्र बनाने की इच्छाशक्ति नेहरू ने अंतरिम सरकार के प्रधान रहते हुए ही व्यक्त कर दी थी। 

सितंबर 1947 को अपने एक भाषण में उन्होंने कहा कि "अब भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में निजी नीति के साथ हिस्सा लेगा, किसी अन्य देश के पिछलग्गू के तौर पर नहीं। भारत शक्ति संघर्ष में फसने की इच्छा नहीं रखता पर शक्ति संघर्ष के यथार्थ के प्रति अंधा भी नहीं है।"

साम्प्रदायिकता के धुर विरोधी रहे

पंडित नेहरू राजनीति में धर्म के हस्तक्षेप के ज़रा भी समर्थक नहीं थे। उनका मानना था कि धर्म व्यक्ति की निजी मान्यता हो सकती है परंतु राजनैतिक या सार्वजनिक पद पर रहते हुए अपने आप को धर्मावलंबी दर्शाना कतई उचित नहीं। आज़ाद भारत में हिन्दू-मुसलमान के जाहिलाना संघर्षों को लेकर नेहरू व्यथित रहते थे। 

एक स्वाधीनता सेनानी या प्रधानमंत्री के तौर पर वे जहां भी गए, मजबूती के साथ साम्प्रदायिकता के ख़िलाफ़ मुखर रहे। अपने एक भाषण में उन्होंने कहा, “अगर कोई भी आदमी किसी दूसरे आदमी पर धर्म की वजह से हाथ उठाता है तो मैं सरकार का मुखिया होने के नाते और सरकार से बाहर भी, आखिरी सांस तक उससे लड़ता रहूँगा।" 

इसी तरह श्यामाप्रसाद मुखर्जी के गृहराज्य बंगाल में एक चुनावी जनसभा में नेहरू ने जनसंघ को आरएसएस और हिन्दू महासभा की नाजायज़ औलाद कह दिया था। 

विचार से और ख़बरें

इसी तरह लुधियाना की एक जनसभा में 5 लाख लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने साम्प्रदायिकता के ख़िलाफ़ आर-पार की लड़ाई छेड़ने का आह्वान किया। नेहरू ने उन संगठनों की निंदा की जो हिन्दू-मुसलिम संस्कृति के नाम पर मुल्क़ में फिरकापरस्ती फैला रहे थे। उन्होंने कहा,"ये शैतानी साम्प्रदायिक तत्व अगर सत्ता में आ गए तो देश में बर्बादी और मौत का तांडव ले आएंगे।"

शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह ने भी कहा था, “क्रांति का सही अर्थ समझने के लिए पंजाब के युवाओं को पंडित नेहरू के पास जाना चाहिए।"

नेहरू का देश की जनता से कहना था कि "मैं आपका प्रधानमंत्री हूँ इसका मतलब ये नहीं कि राजा हूँ, ना ही आपका शासक। वास्तव में मैं आपका नौकर हूँ और जब आप मुझे मेरे कर्तव्यों में नाकाम पाएं तो ये आपका दायित्व बनता है कि मेरे कान पकड़ें और कुर्सी से उतार दें।"
इसी तरह अपनी चाह को व्यक्त करते हुए उनका कहना था, “अगर कोई मेरी याद करे तो मैं चाहूंगा कि वह इस ढंग से करे, यह वह इंसान था जो तहेदिल से भारत और भारतीयों से मुहब्बत करता था और ये लोग भी उसपर मेहरबान थे। उसे मानते और चाहते थे।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कृष्ण जांगिड़
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें