loader

भूख की भयावहता को नकारना सरकार का शुतुरमुर्गी रवैया 

जनवरी 2012 में भूख और कुपोषण रिपोर्ट जारी करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बच्चों में कुपोषण को "राष्ट्रीय शर्म" बताया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक़ कम वजन वाले बच्चों की संख्या 53 फ़ीसदी से घटकर 42 फीसदी रह गयी थी लेकिन मनमोहन सिंह ने इसे ‘अस्वीकार्य’ बताते हुए कहा था कि कुपोषण के इस ऊँचे दर से लड़ने के लिए एकीकृत बाल विकास योजना (आईएसडीएस) पर ही निर्भर नहीं रहा जा सकता है।

लेकिन 2023 में मंज़र उल्टा है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2023 की रिपोर्ट में भारत को 125 देशों में 111वें स्थान पर रखा गया है। 2022 में भारत 107वें स्थान पर था। इस मामले में भारत का हाल पाकिस्तान और श्रीलंका से भी खराब है। यह वाक़ई शर्मनाक स्थिति है, पर जी-20 सम्मेलन में मेहमानों को सोने-चाँदी के बर्तनों में भोजन कराने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुप्पी साध रखी है और उनकी सरकार ने इस रिपोर्ट को ही खारिज कर दिया है। महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने तो रिपोर्ट का मज़ाक ही उड़ा दिया। शुक्रवार को फिक्की के एक कार्यक्रम में हैदराबाद पहुँचीं स्मृति ईरानी ने कहा कि अपनी व्यस्तता की वजह से वह सुबह से भूखी हैं। अगर उनसे भी कोई पूछे तो वह खुद को भूखी बता देंगी। इंडेक्स बनाने वालों ने ऐसे ही तीन हज़ार लोगों से फोन पर राय लेकर रिपोर्ट बनायी है जबकि देश की आबादी एक अरब 40 करोड़ है।

ताज़ा ख़बरें

स्मृति ईरानी का ये बयान संवेदनहीनता का चरम है क्योंकि रिपोर्ट उनके बारे में बात नहीं करती जिन्हें खाने का वक़्त नहीं है बल्कि यही उनकी बात करती है जिन्हें वक्त पर भोजन नहीं मिल पाता। मीडिया के ज़रिये पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने का ढोल बजा रही सरकार और उसके मंत्री के लिए इस रिपोर्ट को स्वीकार करना आसान नहीं है। इसलिए इस रिपोर्ट की वैधता और इसे बनाने के तरीकों पर ही सवाल उठाया जा रहा है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में शामिल किये गये 125 देशों में अकेला भारत है जो ऐसे सवाल उठा रहा है। जबकि सभी देशों को एक ही पैमाने पर कसा गया है।

यह स्वीकार करना मुश्किल है कि कई सालों से बाल विकास मंत्रालय संभाल रहीं स्मृति ईरानी को ग्लोबल हंगर इंडेक्स तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में पता नहीं होगा। लेकिन अगर उन्होंने गुमराह करने की कोशिश नहीं की तो फिर मानना पड़ेगा कि उन्हें वाक़ई इस संबंध में जानकारी नहीं है। यह इंडेक्स फोन पर सर्वे करके नहीं तैयार किया जाता जैसा वह कह रही हैं बल्कि इसके कुछ निश्चित पैमाने हैं। यह पैमाने कुपोषण, चाइल्डहुड स्टंटिंग (उम्र के हिसाब से कम लंबाई), चाइल्डहुड वेस्टिंग (लंबाई के हिसाब से कम वज़न) और बालमृत्यु दर पर आधारित हैं। भारत सरकार का कहना है कि चार में से तीन पैमाने तो बच्चों से जुड़े हैं। यह पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व नहीं करते। पर ये पैमाने केवल भारत के लिए नहीं, सभी 125 देशों के लिए हैं।

भारत में कुपोषण की स्थिति काफी गंभीर है। 16.6 फ़ीसदी लोग ऐसे हैं जिन्हें पोषणयुक्त भोजन नहीं मिल पाता। ग्लोबल हंगर इंडेक्स के मुताबिक भारत में 18.7 फीसदी बच्चे वेस्टिंग यानी लंबाई के हिसाब से कम वज़न के शिकार हैं। यह कुपोषण की सबसे भयावह स्थिति है। इस मामले में दुनिया में सबसे ख़राब स्थिति भारत की है। दूसरी ओर चाइल्डहुड स्टंटिंग के शिकार बच्चों की तादाद 35.5 फीसदी है। इसका मतलब उम्र के हिसाब से लंबाई का कम होना है। ऐसा लंबे समय तक पोषणयुक्त खाना न मिल पाने के कारण होता है। दुनिया में सिर्फ पांच देशों की स्थिति इस मामले में भारत से खराब है।
एक और पैमाना बालमृत्यु दर का है। भारत में 3 फीसदी बच्चे पांच साल की उम्र से पहले मर जाते हैं। इसके अलावा 50 फीसदी यानी आधे से ज्यादा महिलाएं एनेमिक यानी खून की कमी का शिकार हैं।
भारत सरकार ने यह आपत्ति भी जतायी है कि ‘प्रोपोर्शन ऑफ अंडर नरिश्ड’ यानी पीओयू पॉप्यूलेशन का आंकड़ा इकट्ठा करने के लिए फोन पर सर्वे किया गया। वह भी सिर्फ तीन हजार लोगों से बात की गयी। यह सच नहीं है। पीओयू दो तरीके से इकट्टा किया गया। पहला आधार है प्रति व्यक्ति औसत भोजन उपलब्धता। इसका पता ‘फूड बैलेंस शीट’ से चलता है जिसे भारत सरकार ही जारी करती है। पोषण की कमी का दूसरा पैमाना ‘कैलोरिफिक रिक्वायरमेंट ऑफ पाप्यूलेशन’ है… यानी भारत की जनता को कितनी कैलोरी की जरूरत है। इसका पता ‘कंज्यूमर एक्सपेंडीचर सर्वे’ से चलता है। यह सर्वे सरकार ही कराती है जिससे पता चलता है कि लोग खाने और दूसरी चीजों पर औसतन कितना पैसा खर्च करते हैं। इस सर्वे का आखिरी डेटा 2011 में जारी किया गया था। 2017-18 में जो कंज्यूमर एक्सपेंडीचर सर्वे हुआ, उसके नतीजे जारी करने पर भारत सरकार ने रोक लगा दी। ऐसे में ग्लोबल हंगर इंडेक्स जारी करने के लिए The State of Food Security and Nutrition 2023 (SOFI 2023) का सहारा लिया गया। यह रिपोर्ट यूनिसेफ़ ने तैयार की थी जिसमें सरकार के सर्वे रिपोर्ट के अभाव में फोन पर सर्वे किया गया था। भारत का सैंपल साइज़ तीन हज़ार था, जबकि कुछ देशों में तो एक हज़ार लोगों से ही बात की गयी थी। सोफी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के 74.1 फीसदी लोग पोषणयुक्त भोजन करने की हैसियत नहीं रखते।
विचार से और

भारत सरकार की आपत्ति ये भी है कि बाल मृत्य दर का आधार केवल भूख नहीं हो सकती जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन मानता है कि 45 फीसदी बच्चों की मौत का कारण भूख है। हैरानी की बात ये है कि खुद केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सामने सितंबर 2022 में स्वीकार किया था कि पाँच साल से कम उम्र के 69 पीसदी बच्चों की मृत्यु कुपोषण की वजह से होती है।

भारत सरकार ने रिपोर्ट को भ्रामक और देश की छवि खराब करने की कोशिश बताना शुतुरमुर्गी प्रतिक्रिया है। बेहतर हो कि सरकार हक़ीक़त को स्वीकार करके अपनी नीतियों पर पुनर्विचार करे जिसने अरबपतियों की लिस्ट में भारतीय उद्योगपतियों की तादाद तो बढ़ायी है पर देश की बड़ी आबादी को गरीबी और कुपोषण के दुश्चक्र में धकेल दिया है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में लगातार पीछे जाना उसकी नीतियों का ही नतीजा है। सरकार की नज़र में सुपरहाईवे और बुलेट ट्रेन ही विकास का पर्याय हैं। मिड-डे मील और आईसीडीएस जैसी योजनाओं का बजट लगातार कम होता गया है जो कुपोषण का मुकाबला करने में मददगार हैं। एक कुपोषित आबादी आने वाली चुनौतियों को मुकाबला कैसे करेगी, सरकार को सोचना चाहिए।

(लेखक कांग्रेस से जुड़े हैं)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
पंकज श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें