loader

ED, CBI पर पीएम मोदी को कोर्ट में घेरेगा विपक्ष

बीते दिनों जांच विपक्षी नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किये जाने पर नौ विपक्षी दलों के नेताओं ने इस पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था, और इस पर संज्ञान लेने का आग्रह किया था। उन नौ दलों के नेताओं में से आठ अब इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट और अलग-अलग हाईकोर्ट जाने का प्लान कर रही हैं।
विपक्षी दलों का तरफ से यह प्लान ऐसे समय पर सामने आय़ा है जब विपक्षी दलों की तरफ से गैर कांग्रेस और गैर बीजेपी गठबंधन बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इस मसले पर सहमति बनाने के लिए ममता बनर्जी बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से और शुक्रवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी से मुलाकात करेंगी।
ताजा ख़बरें
टीएमसी के एक नेता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एजेंसियों का गैरकानूनी इस्तेमाल विपक्षी दलों के लिए एक बड़ा मुद्दा है। इस मसले पर आपसी सहमति बनाने के लिए हम पहले ही आपस में कई वर्चुअल बैठकें कर चुके हैं। इसके लिए इन पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने याचिका पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इन पार्टियों की तरफ से अदालत में पेश होने वाले एक प्रतिनिधि का नाम भी तय कर लिया गया है, इसके लिए वकालतनामा पर भी हस्ताक्षर कर दिए गए हैं। 
हम एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट जाने पर विचार कर रहे हैं। एजेंसियों का कथित दुरुपयोग टीएमसी, आम आदमी पार्टी, भारत राष्ट्र समिति और राष्ट्रीय जनता दल जैसी पार्टियों के लिए अहम मुद्दा है। प्रधानमंत्री को पत्र लिखने वाले विपक्षी नेताओं का मानना है कि केंद्र की मनमानी के खिलाफ एकजुट होने के लिए यह आम सहमति का एक मुद्दा हो सकता है।
जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर ममता बनर्जी ने कहा, 'वे बंगाल के भाजपा नेताओं को खुश रखने के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को हमारे पीछे लगा रहे हैं।  
राजनीति से और खबरें
ममता बनर्जी बुधवार को तीन दिन की यात्रा पर ओडिशा पहुंचीं, अपनी यात्रा में वे बीजू जनता दल के अध्यक्ष पटनायक से मुलाकात करेंगी।  ममता बनर्जी ने पटनायक से मुलाकात के मसले पर कहा कि यह एक व्यक्तिगत और शिष्टाचार भेंट है और इसका विपक्षी एकता बनाने के प्रयासों से कोई लेना-देना नहीं है।
ममता बनर्जी, भाजपा विरोधी क्षेत्रीय दलों के नेताओं को एक मंच पर लाने की कोशिश कर रही हैं। बनर्जी ने बीते 17 मार्च को ही घोषणा की थी कि तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। उसी दिन, उन्होंने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ एक बैठक की, जो अपनी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित करने के लिए कोलकाता में थे। यादव ने भी कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस और भाजपा से समान दूरी बनाए रखेगी।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें