loader
लक्ष्य सेन, बैडमिंटन में गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्सः भारत ने 61 पदकों के साथ समापन किया, आखिरी दिन सिंधु, शरत छाए

भारत ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का समापन सोमवार को 61 पदकों के साथ किया इसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रोंज पदक हैं। बर्मिंघम में भारत का अभियान बैडमिंटन में पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन और सात्विकसाईराज-चिराग शेट्टी और टेबल टेनिस में शरत कमल के लिए स्वर्ण पदक के साथ समाप्त हुआ। साथियान जी ने टीटी में कांस्य पदक जीता जबकि पुरुष हॉकी टीम ने सोमवार को फाइनल में सिल्वर मेडल जीता।  
भारोत्तोलक संकेत सरगर, गुरुराजा पुजारी, बिंद्यारानी देवी और मीराबाई चानू ने खेलों के दूसरे दिन भारत का पदक खाता खोला। भारत ने 12 विभिन्न खेल विधाओं में पदक हासिल किए। 
ताजा ख़बरें
भारत कुश्ती, भारोत्तोलन, बैडमिंटन और टेबल टेनिस (पैरा टेबल टेनिस सहित) में व्यक्तिगत अनुशासन पदक तालिका में शीर्ष पर है।

महिलाओं के फोर लॉन बॉलिंग फोर टीम ने स्वर्ण पदक जीतकर खेल में भारत का पहला पदक जीतकर इतिहास रच दिया। पुरुष टीम ने भी रजत पदक के साथ वापसी की। 
Commonwealth Games: India finished with 61 medals  - Satya Hindi
पी वी सिंधु
पीवी सिंधु ने राष्ट्रमंडल खेलों के पदकों का अपना सेट पूरा किया, पिछले संस्करणों में जीते गए रजत और कांस्य को जोड़ने के लिए एकल स्वर्ण पदक जीता। लक्ष्य सेन, सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने पुरुष एकल और युगल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता। भारत ने बैडमिंटन में छह पदक जीते। 
एथलेटिक्स में, एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबू बक्र ने पुरुषों की ट्रिपल जंप में स्वर्ण और रजत जीतने के बाद एक ऐतिहासिक 1-2 पूरा किया। अविनाश साबले ने बर्मिंघम में एक भारतीय एथलीट द्वारा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन किया, जब उन्होंने केन्या के 24 वर्षीय एकाधिकार को 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में रजत जीतकर समाप्त किया।

अपने पांचवें राष्ट्रमंडल खेलों में खेल रहे अनुभवी अचंता शरथ कमल ने सभी चार टेबल टेनिस स्पर्धाओं में पदक जीते, जिसमें उन्होंने मिश्रित युगल में अपना स्वर्ण पदक पूरा करने के लिए पहला स्वर्ण शामिल किया। 
विनेश फोगट के साथ स्वर्ण पदक की हैट्रिक पूरी करने के साथ भारतीय पहलवानों ने लगातार दूसरी बार सभी स्पर्धाओं में पदक जीते। 
Commonwealth Games: India finished with 61 medals  - Satya Hindi
भारतीय हॉकी टीम ने सोमवार को सिल्वर मेडल जीता

राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पहली बार, भारत ने पुरुषों और महिलाओं की हॉकी स्पर्धा दोनों में एक ही संस्करण में पदक जीते। पुरुषों ने रजत जीता जबकि महिलाओं ने कांस्य पदक जीता।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें