loader

क्या बंगाल में केंद्रीय बलों के सहारे चुनाव लड़ना चाहती है भाजपा?

उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल से कहीं बड़ा राज्य है। यूपी की कानून व्यवस्था किसी से छिपी नहीं है। दोनों ही राज्यों में सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग ने पिछले महीने चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले तमाम राज्यों में केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती को अंतिम रूप देकर घोषणा की। पश्चिम बंगाल के लिए उसने जहां 92 कंपनियां भेजने की घोषणा की, वहीं भाजपा शासित उत्तर प्रदेश के लिए सिर्फ 250 कंपनियां भेजने की घोषणा की। यहां तक हिंसाग्रस्त जम्मू कश्मीर, लद्दाख के लिए 635 कंपनियां भेजने की बात कही गई। बंगाल में 9200 जवानों की तैनाती क्या बताती है।
पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से सौ कंपनियां और मांगी हैं। चुनाव आयोग के निर्देश पर 2700 हजार जवान पहले चरण के मतदान की निगरानी करेंगे। जबकि पहले चरण में पश्चिम बंगाल में मात्र तीन लोकसभा सीटों जलपाईगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुर द्वार पर मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग का साफ निर्देश है कि इन तीनों ही सीटों पर मतदान वाले दिन राज्य पुलिस के जवानों की तैनाती नहीं होगी। पूरा चुनाव केंद्रीय बलों की देखरेख में होगा। इतनी भारी तैनाती के बावजूद भाजपा नेता शिवेंदु अधिकारी को विश्वास नहीं है और वे चुनाव आयोग से ज्यादा केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग कर रहे हैं।  
ताजा ख़बरें

द टेलीग्राफ के मुताबिक केंद्रीय बलों की 177 कंपनियां पहले से ही बंगाल में तैनात हैं, पहले चरण के मतदान से पहले राज्य में केंद्रीय बल की 347 कंपनियां होंगी और इससे चुनाव आयोग को तीनों लोकसभाओं में फैले सभी 5,814 बूथों पर केंद्रीय बल के जवानों को तैनात करने की अनुमति मिल जाएगी। 

आयोग के सूत्रों ने कहा कि पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रीय बल की 330 कंपनियों का इस्तेमाल किया जाएगा। कुल मिलाकर, बूथों की सुरक्षा के लिए 270 कंपनियों की जरूरत होगी और 60 कंपनियों को त्वरित प्रतिक्रिया टीमों (क्यूआरटी) और संवेदनशील बूथों पर तैनात किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त 170 कंपनियां दो चरणों में बंगाल पहुंचेंगी. सबसे पहले, केंद्रीय बलों की 100 कंपनियां बुधवार तक और 70 कंपनियां 15 अप्रैल के बाद राज्य में पहुंचने की संभावना है। सूत्रों ने यह भी कहा कि भाजपा नेता शुवेंदु अधिकारी ने अतिरिक्त बलों के लिए केंद्र पर दबाव डाला है।

बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान भी भाजपा ने केंद्रीय बलों की तैनाती राज्य में कराई थी। बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी ने इसे अदालत में चुनौती दी थी लेकिन अंत में अदालत ने यही फैसला दिया कि पंचायत चुनाव में केंद्रीय बल तैनात रहेंगे। बहरहाल, पंचायत और निकाय चुनाव में टीएमसी ने ग्रामीण इलाकों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया, जबकि शहरी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में भाजपा का प्रदर्शन ठीकठाक रहा। इसके मुकाबले यूपी के पंचायत चुनाव और निकाय चुनाव में प्रदेश की पुलिस के अलावा किसी बल की तैनाती नहीं की गई। जबकि यूपी पंचायत चुनाव में काफी खून खराबा हुआ था। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 में 920 कंपनियों की तैनाती अब तक हुए चुनाव में ऐतिहासिक है।
पश्चिम बंगाल से और खबरें

तृणमूल ने केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा पर केंद्रीय बलों की तैनाती करवाकर चुनाव लूटने का आरोप लगाया है। उसका कहना है कि चुनाव के पहले से ही उसके नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। टीएमसी के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन, सागरिका घोष और डोला सेन सहित वरिष्ठ तृणमूल नेताओं ने जब सोमवार रात केंद्रीय चुनाव आयोग के दफ्तर पर प्रदर्शन किया तो दिल्ली पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। तृणमूल ने चुनाव आयोग से चुनाव के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

2019 के चुनाव में, भाजपा ने बंगाल में 18 सीटें और टीएमसी को 22 सीटें मिली थीं। भाजपा की नजर इस बार 30 सीटों पर है। जबकि टीएमसी की पूरी कोशिश है कि भाजपा 9-10 सीटों तक ही सिमट जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें