loader
इजराइल की राजधानी तेल अवीव में नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शन।

इजराइल में नेतन्याहू के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर, दुनियाभर में प्रदर्शन

इजराइल के बंधकों को छुड़ाने और गजा में नरसंहार रोकने की मांग को लेकर इजराइल में शनिवार और रविवार को जबरदस्त प्रदर्शन हुए।प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर इस्तीफे का दबाव जनता में बढ़ रहा है। हजारों लोगों ने राजधानी तेल अवीव में कई जगह प्रदर्शन किए। पुलिस ने शनिवार को नेतन्याहू के आवास के बाहर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को रोक लिया। नीले और सफेद इज़रायली झंडे लहराते हुए, प्रदर्शनकारियों ने "अभी जेल जाओ!" के नारे लगाए। भीड़ ने इजराइली पुलिस के सुरक्षा अवरोधों को तोड़ दिया। दुनिया के कई हिस्सों में गजा नरसंहार के खिलाफ प्रदर्शनों का सिलसिला जारी है। खुद को लोकतांत्रिक देश कहने वाले ब्रिटेन ने लंदन में प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई भी की है।

इजराइली मीडिया के अलावा रॉयटर्स का कहना है कि नेतन्याहू ने अब तक उन विफलताओं के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी स्वीकार नहीं की है, जिनके कारण अचानक 7 अक्टूबर को सैकड़ों हमास लड़ाकों ने दक्षिणी इज़राइल में हमला किया था। जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 240 को बंदी बना लिया गया। जवाब में इज़राइल ने गजा पर जो युद्ध शुरू किया है, उसमें अब तक 9,400 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं। गजा धीरे-धीरे मलबे में तब्दील होता जा रहा है।

ताजा ख़बरें
इज़राइल में जनता का गुस्सा बढ़ रहा है, गजा में बंधकों के कई परिवारों ने इजराइल सरकार की प्रतिक्रिया की तीखी आलोचना की है और अपने रिश्तेदारों को घर लाने की मांग की है।
रैली की शुरुआत करते हुए तेल अवीव के मेयर रॉन हुलदाई ने ठीक 28 साल पहले प्रधान मंत्री यित्ज़ाक राबिन की हत्या की बरसी का जिक्र किया। हुल्दै ने कहा, राबिन "कठिन निर्णय लेना जानते थे।" हुल्दाई ने कहा, नेतन्याहू को अब ऐसा करना चाहिए और सभी बंदियों को वापस लाना चाहिए।

तेल अवीव में, कुछ बंधकों के रिश्तेदारों और दोस्तों सहित कई हजार प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए: "उन्हें अभी घर लाओ।"  एक महिला प्रदर्शनकारी हदास काल्डेरन ने कहा- “मैं अपनी सरकार से उम्मीद और मांग करती हूं कि लीक से हटकर सोचें, अपहृत लोगों में मेरे परिवार के पांच सदस्य शामिल हैं। मैं खुद को नरक में महसूस कर रही हूं। मेरे बच्चों के जीवन का युद्ध अलग है। कब बंद होगा यह सब।”

हालांकि हमास से युद्ध शुरू होने से पहले भी इजराइल में नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शन हो रहे थे। लेकिन तब वो प्रदर्शन उनके भ्रष्टाचार के आरोपों और न्यायपालिका की शक्तियों पर अंकुश लगाने की योजना के खिलाफ थे। उस समय भी विरोध में हजारों लोग सड़कों पर आए थे। लेकिन मौजूदा प्रदर्शन में गुस्सा बहुत है।
शनिवार को, इज़राइल के चैनल 13 टेलीविज़न के लिए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 76 प्रतिशत इज़राइलियों कहते हैं कि नेतन्याहू, जो अब प्रधान मंत्री के रूप में रिकॉर्ड छठे कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं, को इस्तीफा दे देना चाहिए और 64 प्रतिशत ने कहा कि देश को युद्ध के तुरंत बाद चुनाव कराना चाहिए। यह रुझान काफी महत्वपूर्ण है।
सर्वेक्षण के अनुसार, जब पूछा गया कि हमले के लिए सबसे अधिक दोषी कौन है, तो 44 प्रतिशत इजराइलियों ने नेतन्याहू को दोषी ठहराया, जबकि 33 प्रतिशत ने सैन्य प्रमुख और इजराइली रक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों को दोषी ठहराया और 5 प्रतिशत ने रक्षा मंत्री को दोषी ठहराया।
प्रदर्शन की खबरें अमेरिका में वॉशिंगटन, लॉस एंजिलिस, ब्रिटेन में लंदन और जर्मनी में बर्लिन से आ रही हैं। वॉशिंगटन के प्रदर्शन का वीडियो नीचे देखिए-
वॉशिंगटन में हुए प्रदर्शन का एक और वीडियो-
लंदन में भी हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर आ गए और इजराइल विरोधी प्रदर्शन में हिस्सा लिया। ये वीडियो देखिए-
जर्मनी की सरकार बेशक इजराइल के साथ है लेकिन जर्मनी के लोग फिलिस्तीन के समर्थन में है। कम से कम इस भीड़ का मूड तो यही बता रहा है। देखिए वीडियो-
अमेरिका के कई शहरों, लंदन और बर्लिन के प्रदर्शन में एक बात आम है, वो ये है कि प्रदर्शनकारी गजा में फौरन युद्ध रोकने की मांग कर रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हमास को सबक सिखाने के नाम पर बच्चों और महिलाओं का कत्ल-ए-आम कब तक बर्दाश्त करते रहेंगे।  
दुनिया से और खबरें
इजराइल सहित तमाम देशों में इस युद्ध को न रुकने देने के लिए अब अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने हाल ही में गजा मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए सीमित युद्ध विराम की बात कही थी। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने शनिवार को जॉर्डन में अरब लीग देशों की इस मांग को खारिज कर दिया कि पूरी तरह युद्ध विराम घोषित किया जाए। इजराइल में प्रदर्शनकारियों ने मीडिया से कहा कि इस युद्ध को जारी रखने में अमेरिका अपने हित देख रहा है, तभी वो इजराइल की इतनी मदद कर रहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें