loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

यूक्रेन-रूस युद्ध LIVE: खार्किव से रूसी सेना को पीछे धकेला - यूक्रेन

  • यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में स्थानीय गवर्नर के हवाले से एएफपी ने रिपोर्ट दी है कि शहर में रूसी सैनिकों के साथ सड़क पर लड़ाई के बाद यूक्रेनी बलों ने खार्किव पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है।

यूक्रेन ने रूस को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में घसीटा

  • यूक्रेन ने रविवार को रूसी हमले के मामले को हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में घसीटा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि यूक्रेन ने रूस के ख़िलाफ़ अपना आवेदन आईसीजे को सौंपा है।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि 'आक्रामकता को सही ठहराने के लिए नरसंहार की धारणा से हेरफेर करने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हम रूस को अब सैन्य गतिविधि बंद करने का आदेश देने वाले तत्काल निर्णय का अनुरोध करते हैं और अगले सप्ताह ट्रायल शुरू होने की उम्मीद करते हैं।'
ताज़ा ख़बरें

दूसरे सबसे बड़े शहर में घुसे रूसी सैनिक

  • यूक्रेन के गृह मंत्री के सलाहकार और अन्य अधिकारियों ने कहा कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के उत्तर-पूर्व में खार्किव शहर में प्रवेश किया है। यह देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। 
  • अपने आधिकारिक टेलीग्राम अकाउंट पर एक बयान में, एंटोन गेराशचेंको ने कहा कि शहर के केंद्र में और हाइड्रोपार्क के क्षेत्र में लड़ाई चल रही है। 
  • यूक्रेन में रूसी सैनिकों के साथ कड़े संघर्ष के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बेरारूस में बातचीत की रूसी पेशकश को ठुकरा दिया है। उन्होंने बेलारूस की सीमा से भी यूक्रेन पर रूसी हमले किए जाने का आरोप लगाया है।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि वह केवल उन्हीं जगहों पर बातचीत के लिए तैयार है जो उनके देश के प्रति आक्रामकता नहीं दिखा रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा है कि उन्हें वारसॉ, इस्तांबुल और बाकू वार्ता की जगह के रूप में स्वीकार्य हैं।

पश्चिमी देशों ने यूक्रेन के लिए अब भेजे हथियार

  • रूस के आक्रमण का मुकाबला करने के लिए अमेरिका ने कहा है कि वह यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर तक के हथियार और अन्य रक्षा के सामान यूक्रेन को भेज रहा है। चेक गणराज्य ने भी यूक्रेन को और हथियार भेजने की योजना को मंजूरी दी।
  • यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को ख़तरा बताते हुए जर्मनी की सरकार ने घोषणा की कि वह यूक्रेन की सेना को 1,000 टैंक-रोधी हथियार और सतह से हवा में मार करने वाली 500 स्टिंगर मिसाइलें भेजेगी।
  • बेल्जियम रोमानिया में 300 सैनिकों को तैनात कर रहा है और यूक्रेन को मशीनगन भेज रहा है। फ्रांस की भी युद्ध प्रभावित देश को अधिक सैन्य उपकरण देने की योजना है।
russia ukraine invasion live updates - Satya Hindi

पश्चिमी देशों की रूसी केंद्रीय बैंक, स्विफ्ट पर रोक

  • संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और यूनाइटेड किंगडम ने शनिवार को रूसी वित्तीय क्षेत्र पर बेहद कड़े प्रतिबंध लगाने पर सहमति दी है। उसमें वैश्विक वित्तीय प्रणाली तक इसकी पहुँच को रोकना और इसके केंद्रीय बैंक पर प्रतिबंध शामिल हैं। 
  • इस क़दम में प्रमुख रूसी बैंकों को SWIFT वित्तीय संदेश प्रणाली से बाहर करना भी शामिल है। इस सिस्टम से ही प्रतिदिन 11,000 से अधिक बैंकों और दुनिया भर के अन्य वित्तीय संस्थानों में अनगिनत अरबों डॉलर का लेनदेन होता है।
  • स्विफ़्ट एक ग्लोबल मैसेजिंग सर्विस है और 200 देशों में हज़ारों वित्तीय संस्थाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। इससे रूस के बैंकों के लिए विदेश में कारोबार करना काफ़ी मुश्किल हो जाएगा। 
  • यूक्रेन ने रूसी दावों को खारिज कर दिया कि वह युद्धविराम पर बातचीत करने से इनकार कर रहा है। उसने कहा कि वह अस्वीकार्य शर्तों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है।
  • समाचार एजेंसी एएफपी ने सैनिकों के हवाले से कहा है कि शहर के केंद्र के उत्तर-पश्चिम में एक क्षेत्र में तोपखाने और ग्रैड मिसाइल दागे जाने की आवाज़ें शनिवार को कीव में सुनी गयीं।
दुनिया से और ख़बरें
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संयुक्त राष्ट्र में 'राजनीतिक समर्थन' की अपील की। संयुक्त राष्ट्र में भारत ने रूस के आक्रमण की निंदा करने के लिए वोटिंग में भाग नहीं लिया। इस प्रस्ताव पर मास्को ने वीटो कर दिया था।
  • यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्री विक्टर ल्याशको ने कहा है कि संघर्ष में तीन बच्चों सहित 198 नागरिक मारे गए और 1,115 घायल हुए।
  • रूसी सेना ने रविवार को चौथे दिन भी हमला जारी रखा। उसने यूक्रेन के शहरों पर बमबारी की। इससे पहले शनिवार को कई शहरों पर आर्टिलरी और क्रूज मिसाइलों से धमाका किया गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें