loader

भारत को इस चुनाव नतीजे को क्यों जानना चाहिए, चिली में दक्षिणपंथ की बड़ी हार

चिली के चुनाव में जो नतीजा आया है, उसकी चर्चा भारत में किया जाना जरूरी है। भारत में भी पिछले साढ़े सात साल से दक्षिणपंथी विचारधारा की पार्टी का सत्ता पर कब्जा है। जबकि चिली के इस चुनाव में दक्षिणपंथी बुरी तरह हार गए हैं।

सत्ता पर अब वामपंथी पार्टी का कब्जा हो गया है। चिली के नतीजे बताते हैं कि जनता ने अपने मुद्दों को महत्व दिया। वामपंथी पार्टी उनकी आवाज बनी तो उन्होंने उसे खुशी-खुशी सत्ता सौंप दी। इस रिपोर्ट में चिली के चुनाव नतीजों का विश्लेषण भारत के  संदर्भ में किया गया है।

क़मर वहीद नक़वी

लैटिन अमेरिकी देश चिली के राष्ट्रपति चुनाव में 35 साल के गेब्रियल बोरिक ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। चिली में इतना युवा पहली बार राष्ट्रपति बना है।

वामपंथी बोरिक पूर्व छात्र नेता हैं और चिली में दो साल से चल रहे सरकार विरोधी आंदोलन से निकल कर आए हैं। बोरिक ने दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जोस एंटोनियो कस्तू को दस प्वाइंट से हराकर बड़ी जीत दर्ज की है।

कस्तू के 44 फीसदी के मुकाबले बोरिक ने 56 फीसदी वोट पाए। कस्तू ने मतदान बंद होने के डेढ़ घंटे बाद और लगभग आधे मतपत्रों की गिनती के साथ हार मान ली।

मशहूर पत्रकार एमा वाट्सन ने चिली के लोगों के हवाले से कहा कि चिली के लोग कह रहे हैं - उन्हें अब आजादी मिल गई है।

बहुत कम देशों में उनके मुकाबले युवा राष्ट्रपति हैं।

अलबत्ता दक्षिणी यूरोप के देश सैन मरीनो के राष्ट्रपति जियाकोमो साइमनसिनी 27 साल के हैं। उनके बाद अब चिली के बोरिक हो गए हैं। बोरिक की जीत से पहले फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मिरेला मारिन 36 साल की हैं।
ताजा ख़बरें

पिछले महीने जब चुनाव शुरू हुआ था तो चिली के वामपंथी नेता बोरिक के बारे में राजनीतिक विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की थी कि चिली के मौजूदा राष्ट्रपति जोस एंटोनियो कस्तू आसानी से जीत रहे हैं।

क्योंकि उस समय जब पहले राउंड के वोट गिने गए थे तो बहुत सारे दक्षिणपंथी प्रत्याशी जीत गए थे और इस आधार पर राजनीतिक विश्लेषकों ने एंटोनियो कास्तू को जीता हुआ मान लिया था।

पिछले महीने भारत की तरह आये ओपिनियन पोल में भी कास्तू को ही संभावित जीत के नजदीक बताया गया था। कई दशक तक तानाशाही का सामना करने वाले चिली में 1990 में लोकतंत्र की वापसी हुई।

2017 के चुनाव में एंटोनियो कास्तू को 8 फीसदी वोट मिले थे, उस समय भी उनके निकटतम प्रतिद्वंदी बोरिक ही थे।
Left got Power in Chile, is Right Wing breathing its last there?  - Satya Hindi
जोस एंटोनियो कस्तू, चिली के पराजित राष्ट्रपति

पिछले दो साल से चिली की जनता भ्रष्टाचार, असमानता और मुक्त बाजार व्यवस्था के खिलाफ सड़कों पर थी। बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे थे। वामपंथियों ने इसे आंदोलन का रुप दे दिया।

बोरिक छात्र नेता के रूप में ही इस आंदोलन से शुरू से जुड़े रहे हैं।

एंटोनियो कास्तू के नेतृत्व में चिली में नवउदारवादी मुक्त बाजार अर्थव्यवस्था का बोलबाला है।

बोरिक ने जीत के बाद वादा किया है कि वो इस पर अंकुश लगाएंगे।

बोरिक ने कहा -

"हम जानते हैं कि अमीरों के लिए इंसाफ और गरीबों के लिए नाइंसाफी जारी है, और हम अब यह अनुमति नहीं देंगे कि गरीब चिली की असमानता की कीमत चुकाते रहें"।


Left got Power in Chile, is Right Wing breathing its last there?  - Satya Hindi

दक्षिणपंथी हार की वजह

चिली की जनता पर्यावरण को लेकर बहुत सजग है। एंटोनियो कस्तू ने एक ऐसी खनन परियोजना को अनुमति दी थी, जिससे चिली की हरियाली को खतरा था। इस मामले को सबसे पहले बोरिक ने उठाया।

बहुत जल्द चिली की जनता इस मुद्दे पर लामबंद हो गई। यही वजह है कि जीतने के बाद बोरिक ने जो पहली घोषणा की है वो यही है कि इस खनन परियोजना को बंद कर दिया जाएगा।

दक्षिणपंथी हार की एक वजह वहां का संविधान भी बना। यह संविधान तानाशाही युग का था, जिसे एंटोनियो कास्तू ने बदला ही नहीं। जनता इसे बदलने के लिए 2019 से आंदोलन चला रही थी। दरअसल, 2019 और 2020 के जन आंदोलनों से चिली हिल गया था।

लेकिन सवाल यही है कि क्या इस हार से चिली में दक्षिणपंथी राजनीतिक रूप से खत्म हो जाएंगे?

वहां के समाचारपत्रों ने लिखा है कि बोरिक की जीत बताती है कि जनता अपने अधिकारों को लेकर सचेत है।

राजनीतिक लोग अगर उसके मुद्दों से खिलवाड़ करेंगे तो उनका अंत एंटोनियो कस्तू जैसा ही होगा।

वहां के अखबारों के मुताबिक चिली की जनता पर्यावरण को लेकर काफी सचेत है। कोविड19 में जनता के असमानता का व्यवहार हुआ।

कुल मिलाकर चिली के नतीजों का निष्कर्ष ये है कि अगर जनता के मुद्दों के साथ कोई पार्टी खिलवाड़ करेगा तो उसका अंजाम एंटोनियो कास्तू की पार्टी जैसा होगा।

बेशक कल को बोरिक भी ऐसा करेंगे तो उन्हें भी हार का सामना करना पड़ेगा। जनता के मुद्दों को जो पार्टी तरजीह देगी, वह सत्ता में लौटेगी। इसलिए चिली में दक्षिणपंथियों की पराजय को उनका अंत मान लेना जल्दबाजी होगी।

चिली के नतीजों के संदर्भ में यह सवाल तो बनता है कि क्या भारत की जनता अपने मुद्दों के प्रति सचेत है। शीघ्र ही उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं। उसी से पता चल जाएगा कि इन राज्यों के लोग अपने मुद्दों के प्रति कितन जागरूक हैं?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आन्दोलन से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें