loader

आईआईटी बॉम्बे: जातिगत भेदभाव बिगाड़ रहा मानसिक स्वास्थ 

आईआईटी बॉम्बे की एससी/एसटी छात्र इकाई द्वारा पिछले साल जून में किए गए एक मानसिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण में अहम बात सामने आई है। सर्वे के नतीजों में कहा गया है कि आईआईटी बॉम्बे में रिजर्व कैटेगरी के छात्रों में मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के लिए जातिगत भेदभाव मूल एवं बड़ा कारण है। सर्वे में भाग लेने वाले लगभग एक-चौथाई एससी/एसटी छात्र मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थे, जबकि उनमें से 7.5 प्रतिशत "गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओंऔर आत्म-ग्लानि से पीड़ित थे।
आईआईटी बॉम्बे में एससी/एसटी छात्र इकाई द्वार(जिसमें छात्र और फैकल्टी को ओरिडिनीटर) पिछले साल दो सर्वे किए, एक फरवरी में और दूसरा जून में। पहले सर्वेक्षण का उद्देश्य परिसर में एससी/एसटी छात्रों के जीवन और उनके सामने आने वाली समस्याओं को समझने के लिए डेटा एकत्र करना था, जबकि दूसरा सर्वेक्षण आरक्षित श्रेणी के छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर केंद्रित था।
सर्वेक्षण संस्थान के सभी एससी/एसटी छात्रों (उनमें से लगभग 2,000) को भेजे गए थे, जिनमें से 388 ने फरवरी के सर्वेक्षण में और 134 ने जून के सर्वेक्षण में भाग लिया था। संस्थान द्वारा सर्वेक्षणों के निष्कर्षों को अभी आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया गया है।
ताजा ख़बरें
पिछले महीने आईआईटी के प्रथम वर्ष के छात्र दर्शन सोलंकी ने आत्महत्या कर ली थी। उसकी मौत के पीछे जातिगत भेदभाव की बात सामने आई थी, दर्शन के परिवार ने भी कैम्पस में जातिगत भेदभाव का आरोप लगाया था। इसके उलट संस्थान की एक अंतरिम रिपोर्ट में जाति के आधार पर होने वाले भेदभाव से इंकार किया गया था।
जून के सर्वेक्षण के निष्कर्षों के अनुसार, एससी/एसटी छात्र आरक्षण के आरोपों से बचने के लिए अपनी पहचान छिपा कर रखना पसंद करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि आईआईटी जैसी जगहों पर भी शत्रुतापूर्ण माहौल के बावजूद, 9 प्रतिशत छात्रों (12 छात्रों) ने अपनी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जाति को एक महत्वपूर्ण कारण बताया। चार छात्रों ने प्रोफेसरों के जातिवादी और भेदभावपूर्ण रवैये को उनके मानसिक स्वास्थ्य के पर प्रतिकूल प्रभाव के रूप में पहचान की। आईआईटी जैसे बड़े संस्थानों में  जाति आरक्षण के ही रूप में दिखाई देती है इसे योग्यता में कमी  के रूप में देखा जाता है।
शिक्षा से और खबरें
पिछले साल फरवरी में किए गए पहले सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि "जाति अलग-अलग स्थानों में बहुत अलग तरीके से काम करती है और खुद को अलग-अलग तरीकों से स्पष्ट करती है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि लगभग एक चौथाई एससी/एसटी छात्र स्थानीय, ग्रामीण और पिछड़ी सामाजिक-आर्थिक पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं, जो कि सामान्य तौर उनका हाथ अंग्रेजी तंग होता है, इस कमी को उनकी जातिगत पहचान के रूप में देखा जाता है। जून में किए गये सर्वेक्षण के निष्कर्ष के अनुसार कम से कम 23.5 प्रतिशत छात्रों को संस्थान द्वारा  ध्यान देने की जरूरत है।
सर्वेक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए आईआईटी बॉम्बे ने एक बयान में कहा कि सर्वेक्षण के निष्कर्षों को अभी तक प्रशासन के साथ साझा नहीं किया गया है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

शिक्षा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें