loader
अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी

अडानी-हिंडनबर्ग विवाद: सुप्रीम कोर्ट में सेबी के खिलाफ अवमानना ​​याचिका

लाइव लॉ की खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई करने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट को अर्जी के जरिए बताया गया है कि सेबी ने तय समय सीमा के भीतर अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच नहीं की है। यह सुप्रीम कोर्ट की अवमानना है। 
लाइव लॉ का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने 17 मई को अपने आदेश में कहा था कि सेबी 14 अगस्त तक अडानी-हिंडनबर्ग मामले में अपनी जांच पूरी करके रिपोर्ट पेश करे। सुप्रीम कोर्ट में ताजा अर्जी दायर करने वाले वकील विशाल तिवारी ने लाइव लॉ को बताया कि सेबी ने अपनी रिपोर्ट अभी तक पेश नहीं की है। 
ताजा ख़बरें
वकील विशाल तिवारी ने अपनी अर्जी में दो खास बातें कहीं हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट सेबी से यह स्पष्टीकरण मांगे कि उसने समयसीमा का पालन क्यों नहीं किया। उन्होंने अपनी अर्जी में 17 मई के आदेश का पालन नहीं करने के लिए सेबी के खिलाफ अवमानना ​​कार्यवाही शुरू करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया है।
उन्होंने अपनी याचिका में संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (OCCRP) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट की जांच विशेषज्ञ समिति को सौंपने की भी मांग की। ताकि वो उसकी जांच कर सके। ओसीसीआरपी ने अपनी रिपोर्ट में अडानी पर स्टॉक में हेराफेरी का आरोप लगाया था।
अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने इस साल जनवरी में एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें कहा गया था कि अडानी समूह अपने स्टॉक मूल्य को बढ़ाने के लिए स्टॉक की हेराफेरी और अन्य गतिविधियों में शामिल था। हालाँकि अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के दावों को सख्ती से खारिज कर दिया। अडानी समूह ने इस रिपोर्ट को भारत की छवि खराब करने की कोशिश से जोड़ दिया। लेकिन अडानी की तमाम सफाई बेकार रही। इस रिपोर्ट के कारण शेयर बाजार में अडानी कंपनियों के मूल्य में भारी गिरावट दर्ज हुई। पूरी दुनिया में सबसे अमीर लोगों की सूची में लगातार लुढ़कते चले गए।

इस रिपोर्ट के आने के बाद भारतीय राजनीति में भूचाल आ गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी जो पहले से ही अडानी समूह और पीएम मोदी के रिश्तों पर सवाल उठा रहे थे, उन्होंने संसद में भी आरोप लगाए। इसके बाद आश्चर्यजनक ढंग से राहुल की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई। राहुल को अदालत जाना पड़ा और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल की गई। इसी तरह आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी अडानी-मोदी रिश्तों पर निशाना साधा तो वो संसद से ही निष्कासित कर दिए गए हैं। अडानी समूह और पीएम मोदी पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भी कम हमला नहीं बोला था, वो भी तमाम तरह के आरोपों का सामना इस समय कर रही हैं। जिसमें उनकी लोकसभा सदस्यता जाने का भी खतरा है।


हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आधार पर कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनीतिक नेताओं के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में कई जनहित याचिकाएं (पीआईएल) दायर कीं। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई। इसके अलावा, सेबी को अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक मूल्य में अनियमितताओं का पता लगाने के लिए मामले की जांच करने के लिए भी कहा गया। सेबी को मई में अपनी जांच रिपोर्ट सौंपनी थी। हालाँकि, इसने छह महीने के विस्तार का अनुरोध करते हुए SC में एक आवेदन दायर किया था। अर्जी के जवाब में शीर्ष अदालत ने तारीख 14 अगस्त तक बढ़ा दी थी। लेकिन सेबी 14 अगस्त को भी रिपोर्ट नहीं दे सकी। 

देश से और खबरें
अडानी समूह ने पूरी भारतीय राजनीति को प्रभावित किया है। विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर अडानी समूह को खुला संरक्षण देने का आरोप लगाया है। विपक्षी दलों का कहना है कि आखिर क्या वजह है कि सरकार इस समूह के खिलाफ तमाम जांच से भाग रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि अडानी समूह को संरक्षण देकर सरकार ने सभी उद्योगों की तरक्की का रास्ता रोक दिया है। यह उद्योग में एकाधिकार का मामला है। जिसकी छूट नहीं दी जा सकती।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें