loader
प्रतीकात्मक तस्वीर

आईजीआई एयरपोर्ट पर देश का पहला एलिवेटेड टैक्सी-वे बन कर तैयार

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एलिवेटेड टैक्सी वे बनकर तैयार है। 13 जुलाई को इसका उद्घाटन होगा। एलिवेटेड टैक्सी-वे के बन जाने से किसी विमान को टर्मिनल-3 से टर्मिनल-1 तक ले जाने के दौरान पहले के मुकाबले अब 7 किलोमीटर की कम दूरी तय करनी होगी। इसके कारण विमान से लगभग 350 लीटर एविएशन फ्यूल की बचत होगी। इसके शुरू होने के बाद टर्मिनल-1 और टर्मिनल-3 आपस में जुड़ जाएंगे और ट्रैफिक की समस्या भी कम होगी। इस एयरपोर्ट पर विमानों की संख्या लगातार बढ़ने के कारण अब ट्रैफिक की समस्या आने लगी थी। इसके बनने के बाद विमानों के विलंब होने की समस्या भी खत्म होगी। 
इसके साथ ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन गया है जहां पर विमानों को आने-जाने के लिए एलिवेटेड टैक्सी-वे की सुविधा उपलब्ध है। एलिवेटेड टैक्सी-वे पर एक समय में दो ए-380 जैसे बड़े यात्री विमान गुजर सकते हैं। इसकी कुल लंबाई 2.1 किलोमीटर और चौड़ाई 202 मीटर है। दो लेन वाले इस टैक्सी-वे के हर-एक लेन की चाैड़ाई 44 मीटर है। इन दोनों लेन के बीच 47 मीटर की दूरी भी है। इसे इतना चौड़ा बनाया गया है कि इससे बी-777 या बी-747 जैसे विशाल विमान भी गुजर सकते हैं। एलिवेटेड टैक्सी-वे को इस तरह से बनाया गया है कि विमान के इमरजेंसी में होने की स्थिति में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों, एंबुलेंस और ट्रैक्टर के पहुंचने के लिए भी लेन बनाए गए हैं। 
ताजा ख़बरें

भूकंप और विस्फोटकों से भी रहेगा सुरक्षित 

इस एलिवेटेड टैक्सी-वे का आधार 156 खंभों पर टिका है। 8 मीटर ऊंचे इस पूल को बनाने में 590 स्टील के गार्डर का इस्तेमाल किया गया है। प्रत्येक गार्डर का वजन 90 मीट्रिक टन है। इसे इस तरह से बनायक गया है कि यह भूकंप के तेज झटकों को झेल सकता है। साथ ही आरडीएक्स जैसे विस्फोटकों से भी यह सुरक्षित है। 
देश से और खबरें

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का चौथा रनवे बनकर तैयार

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का चौथा रनवे बनकर तैयार हो चुका है। इसके साथ ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट देश का पहला और एकमात्र एयरपोर्ट बन गया है, जहां चार रनवे है। अभी देश में कहीं भी दूसरी जगह किसी एयरपोर्ट पर चार रनवे नहीं हैं। इस नए रनवे का नाम 29 राइट और 11 लेफ्ट (29 आर/11एल) रखा गया है। प्राप्त सूचनाओं के मुताबिक 13 जुलाई को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एलिवेटेड टैक्सी-वे और इस चौथे रनवे का विधिवत उद्घाटन करेंगे।  वर्तमान में किसी एयरपोर्ट पर चार रनवे अमेरिका, चीन, तुर्की और नीदरलैंड में हैं। इन सब में सबसे अधिक 4 रनवे वाला एयरपोर्ट अमेरिका में है। फिलहाल दिल्ली एयरपोर्ट पर तीन रनवे पर विमानों का आवागमन होता है पर तेजी से बढ रहे विमानों की संख्या और रनवे की मरम्मत के दौरान एक अतिरिक्त रनवे की जरूरत लंबे समय से महसूस हो रही थी। मीडिया रिपोट्स में बताया गया है कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का यह चौथा रनवे लगभग 4,400 मीटर लंबा और 75 मीटर चौड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक, चौथा रनवे शुरू होने के बाद प्रति घंटे 100 विमानों का परिचालन हो सकेगा।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें