loader

गब्बर: भारत के पड़ोस में कितने देश हैं रे? राम माधव : तीन सरदार!

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कल एक बहुत अच्छी बात कही (पढ़ें)। वह गुवाहाटी में थे और उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों में धार्मिक उत्पीड़न झेल रहे अल्पसंख्यकों की मदद करना भारत का कर्तव्य है। सही है, कोई भी सभ्य और संवेदनशील व्यक्ति, समाज और देश अपने पड़ोस में हो रहे अत्याचार को देखकर चुप नहीं रह सकता और अपने से जो भी बन सके, वह करता है। यूरोप और अमेरिका के कई देश यही नीति अपनाते हैं और दुनिया में कहीं भी किसी भी व्यक्ति के साथ धार्मिक, जातीय, नस्लीय, राजनीतिक या व्यक्तिगत कारणों से अत्याचार हो रहा होता है तो वे उसे अपने देश में शरण देने और नागरिकता का अधिकार देने को तत्पर रहते हैं।

भारत सरकार दुनिया भर के तो नहीं, लेकिन पड़ोसी देशों के धार्मिक अल्पसंख्यकों को ऐसी सुविधा देने के लिए देश के नागरिकता क़ानून 1955 में परिवर्तन करने जा रही है। इस संबंध में एक विधेयक नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 लोकसभा में पास हो गया है और राज्यसभा में यह पेश होना बाक़ी है। इस बिल पर पूरे उत्तर-पूर्व में हंगामा मचा हुआ है और कुछ सहयोगी जैसे एजीपी इसी मुद्दे पर एनडीए से अलग हो गए हैं, कुछ और सहयोगी अलग होने का सोच रहे हैं। ख़ुद बीजेपी में भी इस बिल पर असंतोष फैल गया है और उसके अपने कुछ एमएलए इसके ख़िलाफ़ खड़े हो गए हैं। लेकिन मैं यहाँ उसकी चर्चा नहीं करूँगा। वह राजनीतिक मसला है। मैं यहाँ एक दूसरा मामला उठा रहा हूँ और वह है इस बिल की वैधता का।

पहले समझते हैं कि मामला क्या है और यह बिल मौजूदा क़ानून में क्या और कैसा बदलाव लाना चाहता है।

  • मामला है आव्रजकों (जो भारत के नागरिक नहीं हैं लेकिन अवैध तरीक़े से भारत में सालों से रह रहे हैं) को भारत की नागरिकता देने का। अभी का जो नागरिकता क़ानून, 1955 है, उसके तहत कोई भी आव्रजक जो पिछले 14 में से 12 सालों तक भारत में रह चुका है, वह भारत की नागरिकता पाने का अधिकारी है। लेकिन यह जो संशोधन विधेयक है, वह उसे 12 से घटाकर 6 साल करने जा रहा है मगर सभी के लिए नहीं, केवल कुछ चुनिंदा लोगों के लिए।

अल्पसंख्यक क्या सिर्फ़ हिंदू?

कौन हैं ये चुनिंदा लोग? ये हैं भारत के तीन पड़ोसी देशों - पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान या बांग्लादेश - में रहनेवाले हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई। ध्यान दीजिए, इसमें मुसलमान नहीं हैं। कोई कह सकता है कि चूँकि इन तीनों देशों में मुसलमान ही बहुसंख्यक हैं और यह बिल केवल अल्पसंख्यकों के बारे में है, इसलिए मुसलमानों का इसमें न होना स्वाभाविक है। लेकिन पाकिस्तान में अहमदिया मुसलमान भी हैं जिनके साथ बहुत ही भेदभाव बरता जाता है और वे उत्पीड़न के शिकार होते हैं। इसके अलावा वहाँ यहूदी भी हैं।

यदि भारत की चिंता अपने सभी पड़ोसी देशों में रह रहे सभी अल्पसंख्यकों के साथ हो रहे अत्याचारों को लेकर है जैसा कि राम माधव कहते हैं, तो बिल में ऐसे पड़ोसी देशों की संख्या तीन ही क्यों हैं और अल्पसंख्यकों में यहूदी और मुसलमान क्यों नहीं हैं?
  • क्या देश के चारों तरफ़ और पड़ोसी देश नहीं हैं? क्या वहाँ के अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार नहीं होता? क्या भारत की संवेदनशीलता केवल इन तीन देशों में उत्पीड़न झेल रहे अल्पसंख्यकों के लिए ही जागती है और बाक़ी के लिए मर जाती है?

पाँच पड़ोसी देशों की चिंता क्यों नहीं?

भारत के आसपास 8 पड़ोसी देश हैं। अफ़ग़ानिस्तान, पाकिस्तान, भूटान, नेपाल, चीन, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ तो इसकी साझा सीमा है जबकि श्रीलंका और भारत के बीच समुद्री सीमा है। अफ़ग़ानिस्तान के साथ भारत की सीमा जहाँ है, वह इलाक़ा फ़िलहाल पाकिस्तान के क़ब्ज़े में यानी पीओके में है। दूसरे शब्दों में बिल में 8 में से 5 पड़ोसी देशों में धार्मिक उत्पीड़न झेल रहे अल्पसंख्यकों के लिए कोई जगह नहीं है।

  • 8 पड़ोसी देशों में से केवल 3 को चुनना और अल्पसंख्यकों की सूची में मुसलमानों को नहीं रखना यह स्पष्ट करता है कि भारत की एनडीए सरकार की संवेदनशीलता ‘पड़ोसी देशों में उत्पीड़न झेल रहे धार्मिक अल्पसंख्यकों’ के प्रति नहीं है, उसकी संवेदनशीलता ‘कुछ ख़ास देशों में कुछ ख़ास धर्म के लोगों’ के प्रति है और उसनें मुसलमानों का नाम नहीं है।

धर्म के आधार पर भेदभाव क्यों?

भारत के पड़ोसी देशों में पाँच देश ऐसे हैं जहाँ बहुसंख्यक तबक़ा बौद्ध या हिंदू है और वहाँ मुसलमान अल्पसंख्यक हैं। इन देशों में मुसलमानों की आबादी इस प्रकार है - नेपाल (4-5%), म्यांमार (4%), चीन (1-2%), श्रीलंका (10%) और भूटान (0.2%)। बाक़ी देशों का छोड़ भी दें तो चीन और म्यांमार से धार्मिक अल्पसंख्यकों यानी मुसलमानों की हत्या, बलात्कार और क़त्लेआम जैसे घोर उत्पीड़न की ख़बरें आती रहती हैं। फिर भी भारत सरकार की करुणा इन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों के प्रति क्यों नहीं जागी? आख़िर भारत सरकार किस संवैधानिक अधिकार से धर्म के आधार पर अपनी करुणा में भेदभाव कर रही है?

भारत हिंदू राष्ट्र नहीं है और हमारे संविधान के अनुसार यहाँ धर्म के आधार पर किसी भी नागरिक के साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता। तो जब यह देश या सरकार आज के नागरिकों के साथ धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं कर सकती तो कल बननेवाले नागरिकों के साथ वह आज किस तरह भेदभाव कर सकती है?

मुझे यह बिल पहली ही नज़र में असंवैधानिक लगता है। लेकिन कोई इसपर सुप्रीम कोर्ट में नहीं जा सकता क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय नीति के तहत किसी बिल पर सुनवाई नहीं करता, वह क़ानून बनने के बाद ही उसपर विचार करता है। मेरी समझ है कि लोकसभा में पास होने के बाद यदि यह राज्यसभा में भी पास हो गया और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर करने के बाद क़ानून बन गया तो उसको सुप्रीम कोर्ट में अवश्य चुनौती मिलेगी और वहाँ इसका रद्द होना तय है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
नीरेंद्र नागर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें