loader
एलसी नागराज, अब बीजेपी प्रत्याशी

कर्नाटक में 4000 करोड़ के घोटाले के आरोपी को बीजेपी टिकट

बीजेपी की कर्नाटक चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट में एक नाम है एलसी नागराज। नागराज कर्नाटक प्रशासनिक सेवा (केएएस) के पूर्व अधिकारी हैं। तुमकुरु से बीजेपी टिकट पाने से पहले ही वो चर्चा में हैं। एलसी नागराज 4,000 करोड़ रुपये के आईएमए घोटाले के आरोपी हैं। सीबीआई की चार्जशीट में बीजेपी के इस प्रत्याशी पर इस घोटाले का आरोप भी लग चुका है। बीजेपी ने उन्हें टिकट देने का कोई आधार नहीं बताया है। लेकिन कांग्रेस को बैठे बिठाए एक मुद्दा मिल गया है। एलसी नागराज का टिकट पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के उन बयानों के विपरीत है, जिसमें उन्होंने केंद्र से लेकर कर्नाटक तक ईमानदार सरकार होने का दावा किया है। देश में इस समय कई नेता जेलों में हैं। उन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। लेकिन खुद बीजेपी ने अब करप्शन के आरोपी को चुनाव मैदान में उतार दिया है।

नागराज ने अभी पिछले महीने ही सरकारी सर्विस से इस्तीफा दिया था। जांच लंबित होने के बावजूद कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने उन्हें क्लियर किया यानी नौकरी छोड़ने की एनओसी दे दी और अब बीजेपी प्रत्याशियों की सूची में नागराज का नाम सामने आया है। भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे लोगों की फाइल कैसे आनन-फानन में मंजूर होती है, कर्नाटक में नागराज का मामला सबसे बेहतरीन उदाहरण है। जहां डबल इंजन की सरकार काम कर रही है।


तुमकुरु जेडीएस का गढ़ है। जद (एस) के मौजूदा विधायक एम वी वीरभद्रैया ने 2018 में कांग्रेस के के एन राजन्ना को हराया था। लेकिन इस बार नागराज को किस्मत आजमाने बीजेपी ने भेज दिया है।   
ताजा ख़बरें
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 4000 करोड़ के जिस घोटाले के आरोप में नागराज घिरे हैं, वो आईएमए या आई मॉनेटरी एडवाइजरी, बेंगलुरु की एक निवेश फर्म का है। आईएमए पर आरोप है कि उसने नियमित निवेश योजनाओं की तुलना में जनता से अधिक लाभांश का आश्वासन देकर हजारों करोड़ रुपये वसूले। 2019 में, जब कंपनी पैसे वापस करने में नाकाम रही, और उसके दप्तर बंद हो गए। 41,000 से अधिक निवेशकों ने शिकायत दर्ज कराई और एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया। एलसी नागराज, उस समय बेंगलुरु नॉर्थ सहायक आयुक्त पद पर थे। नागराज पर आईएमए समूह के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान को एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) देने के लिए रिश्वत में 4.5 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगा था और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।
भाजपा ने खुद आरोप लगाए थेः इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस योजना में पैसा गंवाने वालों में अधिकांश मुसलमान थे। उस समय बीजेपी ने आरोप लगाया था कि बी जेड जमीर अहमद खान सहित कई कांग्रेसी नेता घोटाले में शामिल थे और जद (एस) द्वारा उनका बचाव किया जा रहा था। उस समय सत्ता में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार थी। मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया था, जिसने अपनी चार्जशीट में नागराज पर 4.5 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया था।
नागराज जब सरकारी सेवा में थे, तब उन्हें रियल एस्टेट कारोबारी के रूप में भी जाना जाता था। नवंबर 2021 में, राज्य के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने नागराज के ठिकानों पर छापा मारा। बाद में उन्होंने मामले को रद्द करने के लिए कर्नाटक हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हालांकि आईएमए मामले में उनका मुकदमा अभी भी एक स्थानीय अदालत में लंबित है।

कर्नाटक से और खबरें

आईएमए घोटाले की प्रारंभिक जांच राज्य एसीबी द्वारा की गई थी और इसकी अध्यक्षता आईपीएस अधिकारी एस गिरीश ने की थी, जो के एन राजन्ना के दामाद हैं, जो 2018 में मधुगिरी से हारने वाले कांग्रेस उम्मीदवार थे। कांग्रेस ने राजन्ना को इस बार फिर से टिकट दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें