loader

सत्ता हथियाने की फडणवीस की जल्दबाज़ी में महाराष्ट्र बीजेपी डूबी: राउत

विधानसभा में पहली परीक्षा पास करने यानी बहुमत साबित करने के बाद उत्साह से लबरेज शिवसेना नेता संजय राउत ने रविवार को फिर से बीजेपी और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस की सत्ता हथियाने की जल्दबाज़ी और उनकी 'बचकानी बयानबाज़ी' ने बीजेपी को महाराष्ट्र में ले डूबा व उन्हें विपक्ष में बैठने को मजबूर होना पड़ा। उन्होंने बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व पर भी हमला किया। उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि दिल्ली में जिस तरह से 'भीड़-शासन' काम कर रहा है उसके सामने महाराष्ट्र नहीं झुका। 

शनिवार को उद्धव ठाकरे द्वारा बहुमत साबित करने के अगले दिन यानी रविवार को राउत ने शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में लेख लिखकर बीजेपी पर तो निशाना साधा ही, महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चली पूरी सियासत पर भी टिप्पणी की है। उन्होंने मोदी-शाह का नाम लेकर लिखा कि जो महत्वपूर्ण बात है वह यह कि उद्धव ठाकरे ने शक्तिशाली 'मोदी-शाह की पकड़' को हटाकर सत्ता पर क़ब्ज़ा जमाया है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि 24 अक्टूबर को चुनाव नतीजे आने के बाद से ही महाराष्ट्र में बहुमत का आँकड़ा जुटाने को लेकर लड़ाई चल रही थी। भले ही ख़बरों में नहीं रहे हों, लेकिन कई मीडिया रिपोर्टें आईं कि शाह पर्दे के पीछे से सरकार बीजेपी की सरकार बनवाने में लगे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान भी अमित शाह और नरेंद्र मोदी ने अग्रणी भूमिका निभाई थी। वे दोनों स्टार प्रचारक तो थे ही। चुनाव बाद आख़िरी समय में जब देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी तब भी बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर पाई थी। कई दौर की बैठकों के बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में सरकार बनाने को लेकर सहमति बनी।

इसके साथ ही संजय राउत ने यह भी लिखा कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन सरकार पूरे पाँच साल रहेगी। उन्होंने लिखा है कि शिवसेना के उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी का साथ आना महाराष्ट्र ही नहीं, पूरे देश को भी स्वीकार्य है। बता दें कि काफ़ी लंबी बातचीत के बाद तीनों दलों में सहमति बनी है। शिवसेना की विचारधारा एनसीपी और कांग्रेस से काफ़ी अलग है, इसीलिए यह संदेह जताया जा रहा है कि वे आपस में कितने लंबे समय तक साथ रह पाएँगे।

राउत ने उन बयानों का भी ज़िक्र किया जिसमें अजीत पवार के बीजेपी के साथ हाथ मिलाने की बात कही गयी थी। उन्होंने कहा, 'मुझे यह देखकर हास्यास्पद लगा कि जिन लोगों ने फडणवीस के साथ अजीत पवार के गठजोड़ को शरद पवार की 'स्क्रिप्टेड' योजना क़रार दिया था, वे अब (महा विकास अघाडी) सरकार बनने के बाद राकांपा प्रमुख के सामने हार मान रहे हैं।' 
ताज़ी ख़बरें

बता दें कि एनसीपी के विधायक दल के नेता के तौर पर अजीत पवार ने बीजेपी का समर्थन किया था और देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई थी। बीजेपी को उम्मीद थी कि अजीत पवार अपने साथ एनसीपी के कुछ विधायकों को तोड़कर लाएँगे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। हालाँकि पहले यह कहा गया था कि अजीत पवार के पास 22 विधायक हैं, लेकिन 24 घंटे के अंदर ही लगभग सभी विधायक एनसीपी में वापस चले गए थे। इस कारण फ़्लोर टेस्ट से पहले ही दोनों नेताओं को इस्तीफ़ा देना पड़ा था। 

राउत ने यह भी लिखा कि विधानसभा चुनाव के पहले फडणवीस ने 'राज्य में कोई भी विपक्षी दल नहीं बचेगा' जैसा 'बचकाना बयान' दिया था...। उन्होंने कहा कि लेकिन फडणवीस ख़ुद विपक्षी नेता बन गए। उन्होंने टिप्पणी की, 'फडणवीस ने कहा था कि वह वापसी करेंगे, लेकिन सत्ता हथियारे की उनकी जल्दबाज़ी में बीजेपी 80 घंटे के अंदर ही डूब गई।' 

शिवसेना जब बीजेपी के साथ गठबंधन में थी तो संजय राउत लगातार यह कहते रहे थे कि 50-50 के फ़ॉर्मूले के तहत राज्य में मुख्यमंत्री का पद ढाई-ढाई साल के लिए शिवसेना और बीजेपी, दोनों दलों के पास रहना था। उन्होंने कहा था कि बीजेपी ने तब इस पर सहमति जताई थी लेकिन अब वह इससे मुकर गई है। जबकि अमित शाह ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि उनका शिवसेना के साथ इस तरह का कोई समझौता नहीं हुआ था। इसी बात को लेकर बीजेपी और शिवसेना के बीच रिश्ते ख़राब हो गए और शिवसेना ने एनसीपी-कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें