loader
भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी

काश नेहरू जी बाल श्रम रोकते! 

प्रसन्न चित्त तोताराम ने हमें बताया- 'भारत जोड़ो यात्रा' में कुछ माता पिता अपने बच्चों को ला रहे हैं और उन्हें राहुल गाँधी से मिलवा रहे हैं। बच्चों पर कितना बड़ा अत्याचार है। यह उम्र क्या बच्चों को ऐसी यात्रा में ले जाने की है? इस घोर बाल अत्याचार पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने स्वयं संज्ञान लिया और केंद्रीय चुनाव आयोग से शिकायत की है कि बच्चों का राजनीतिक औजार के रूप में दुरुपयोग हो रहा है। राहुल के साथ चल रहे किसी भी मानवाधिकार संगठन ने चूँ तक नहीं की। क्यों करेंगे? यदि मोदी जी का सजग और सतर्क शासन-प्रशासन नहीं होता तो कौन उठाता इस घोर अत्याचार के विरूद्ध आवाज़ को?

कितनी सूक्षम दृष्टि है और कितना जिम्मेदारी पूर्ण तत्काल एक्शन।

हमने कहा- ठीक है, यह उम्र क्या कोई रैलियों में जाने की है? यह उम्र तो मोबाइल पर किसी देशद्रोही को ट्रोल करने की है। किसी देशद्रोही की फिल्म का बहिष्कार करवाने की है। बुल्ली-सुल्लू करने की है। चरित्र निर्माण के लिए मोदी जी के मन की बात सुनकर गौरवान्वित होने की है।

ताज़ा ख़बरें

बोला- लेकिन अब मोदी जी आ गए हैं। देश का गुलामी का इतिहास बदलने के धुआंधार कार्यक्रम के बीच भी उनकी सूक्ष्म दृष्टि बाल-हित के प्रति सचेत रहती है।

अब राहुल गाँधी को क्या पता बाल अत्याचार क्या होता है?

हमने भी तोताराम की हाँ में हाँ मिलाते हुए कहा- तोताराम, वास्तव में इस देश का इतिहास ही बाल अत्याचार का रहा है। बाल कृष्ण को ही देख।

बोला- बालकृष्ण कौन? क्या रामदेव जी वाले। एलोपैथी को गरियाने वाले, किसी भी उत्पाद को दिव्य कर देने वाले? लेकिन अपना इलाज एम्स में करवाने वाले बालकृष्ण?

हमने कहा- नहीं, हम तो साक्षात् कृष्ण की बात कर रहे हैं जिनकी मां  यशोदा उन्हें जरा सा मक्खन खाने पर फटकारती थीं,  जंगल में गाय चराने के लिए भेज देती थी। बाल श्रम का कैसा जीता जगाता उदाहरण है। एक दिन तो वे विद्रोह पर उतर आये और कहा- ले संभाल अपनी यह लाठी और कम्बल। बहुत नाच नचाया है।

इसके गवाह हैं सूरदास।

व्यंग्य से ख़ास

द्रोणाचार्य की पत्नी अपने बेटे को आटा घोलकर दूध के नाम से पिला देती थी। जिस काल में भारत में घी-दूध की नदियाँ बहती थीं उस काल में भी इतनी कंजूसी!

बोला- गाँधी जी के आन्दोलन में इंदिरा से वानर सेना में बालश्रम करवाया था। वास्तव में बड़ा दुखद इतिहास है। और इसमें नेहरू सबसे ज्यादा दोषी हैं। खुद तो अपनी शादी उचित आयु प्राप्त करने पर की लेकिन जब मोदी जी की शादी 17 वर्ष की आयु में की जा रही थी तो नेहरू जी कुछ नहीं बोले। उनसे स्कूल जाने की उम्र में चाय बिकवाई जा रही थी तब भी उन्होंने आपराधिक चुप्पी बनाये रखी।

हमने कहा- जब मोदी जी की शादी 17 साल की उम्र में करवाई गई तब तो नेहरू जी का निधन हो चुका था। वे इसके लिए कैसे दोषी हो सकते हैं।

बोला- जिस तरह से आज भी नेहरू हमारी राष्ट्रहित की योजनाओं और देश को वास्तव में गुलामी से मुक्त करवाने की कोशिशों में  ऊपर स्वर्ग या नरक में बैठे भी दखल दे रहे हैं तो क्या उस समय किसी को स्वप्न में ही सन्देश नहीं दे सकते थे कि अमुक अमुक बालक का बाल विवाह किया जा रहा है, रुकवाओ। 

सम्बंधित खबरें

हमने कहा- तोताराम, हमारी शादी भी 1959 में सत्रह साल से भी कम आयु में कर दी गई थी लेकिन नेहरू जी ने उस समय सदेह उपस्थित होते हुए भी मदद नहीं की।

बोला- नेहरू जी ने तो गाँधी जी की बारह वर्ष की उम्र में होने वाली शादी को नहीं रुकवाया। तुम और गाँधी जी दोनों सहते रहे इस अत्याचार को लेकिन जिनमें साहस होता है वे मोदी जी की तरह अटल जी वाले 'काल के कपाल' पर पैर रखकर समय की गति को बदल देते हैं। और बुद्ध की तरह मानवता के कल्याण के लिए सभी बंधनों को तोड़ डालते हैं।

हमने कहा- क्या स्कूल के बच्चों को खेलने-कूदने और अपने मन का कुछ करने देने की बजाय अपने मन की बात सुनाना अत्याचार नहीं है? और देख, हमने उसके सामने एक रैली का फोटो करते हुए पूछा- यह क्या है? 

बोला- इसे चरित्र निर्माण और देश भक्ति का पहला पाठ कहते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

व्यंग्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें