loader
फ़ोटो साभार/ट्विटर/dpbhattaET

'अहमदाबाद में विकास को ढँका ताकि बोरिस नकल न कर लें'

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत की यात्रा पर आए और सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी करने लगे। कुछ तो खुद की वजह से और कुछ गुजरात में उनके स्वागत के तौर-तरीक़ों की वजह से भी।

जिन रास्तों से बोरिस जॉनसन गुजरे वहाँ की सड़कों के किनारे सफेद कपड़े लगाए गए तो लोगों ने तंज कसे कि गुजरात में इतना अधिक विकास हुआ कि उसे ढंकना पड़ रहा है। किसी ने बोरिस के गांधी चरखा चलाने पर तंज कसा तो किसी ने जेसीबी पर उनके चढ़ने की तसवीर को लेकर। वही जेसीबी जिसे कई राज्यों में बीजेपी सरकारें 'दंगाइयों' और 'अवैध कब्जा' करने वालों के ख़िलाफ़ इस्तेमाल कर रही हैं। दिल्ली के जहांगीरपुरी में जेसीबी की कार्रवाई के मामले ने तो काफी तूल पकड़ लिया। सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप किया। इसके बाद भी विवाद नहीं थमता दिख रहा है।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 2 दिन की भारत यात्रा पर आए हैं। जॉनसन का भारत दौरा ऐसे वक्त में हुआ है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। ब्रिटेन ने यूक्रेन पर हमला करने को लेकर रूस की खुलकर आलोचना की है और उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। 

जॉनसन गुरुवार सुबह गुजरात पहुंचे। यह ब्रिटेन के किसी प्रधानमंत्री की पहली गुजरात यात्रा है। 

उनकी यात्रा कई वजहों से चर्चा में है। सोशल मीडिया पर कुछ तसवीरें साझा कर गुजरात के विकास मॉडल पर तंज कसा गया है। डैक्स पटेल नाम के यूज़र ने लिखा है, 'घोर विकास को अहमदाबाद में सफेद कपड़े की दीवार से ढंक दिया गया है, ताकि बोरिस जॉनसन नकल न कर सकें।'

डीपी नाम के यूज़र ने कुछ तसवीरों को ट्वीट कर लिखा है, 'बोरिस जॉनसन की यात्रा से पहले अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के पास की झुग्गी गुरुवार की सुबह सफेद कपड़े से ढँकी गई।'
बता दें कि फ़रवरी 2020 में भी ऐसा ही नज़ारा दिखा था जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप गुजरात दौरे पर आए थे। तब अहमदाबाद में सड़क किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आगे दीवार बनाई गई थी। ऐसा इसलिये किया गया था कि ये झुग्गी-झोपड़ियां ट्रंप को नहीं दिखाई दें। कुछ ऐसा ही उस समय भी किया गया था जब चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग अहमदाबाद पहुँचे थे। उस समय झोपड़ियों को ढकने के लिए सड़क किनारे हरे रंग के कपड़े लगाए गए थे।
सोशल मीडिया से और ख़बरें
गब्बर नाम के यूज़र ने एक फ्लेक्स को ट्वीट किया है  जिसमें भारत और ब्रिटेन के झंडे हैं और लिखा है कि 'अडानी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्वागत करते हैं'।
क्रिस्टोफर लीन नाम के यूज़र ने तंज कसा है, 'वह 5 मिनट भी नहीं रहे और वह पहले से ही सूत कात रहे थे।' 
एक यूज़र ने लिखा है ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन गुजरात में जेसीबी प्लांट में बुलडोजर पर जा चढ़े।
पंस्टर नाम के यूज़र ने ट्वीट किया है, 'गांधी के चरखे से लेकर मोदी की जेसीबी तक बोरिस जॉनसन ने 1947 से 2022 तक के भारत के इतिहास को एक दिन में कवर किया।'

बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को गुजरात के पंचमहल के हलोल जीआईडीसी में जेसीबी कारखाने का दौरा किया। ब्रिटिश पीएम नई फैक्ट्री में जेसीबी पर चढ़ गए और मीडिया के सामने हाथ हिलाया। जॉनसन के भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ वार्ता होनी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें