loader
फोटो साभार: ट्विटर/@CitizenKamran

सुधा मूर्ति की तसवीरों से लोगों को पुरानी राजशाही क्यों याद आई?

सुधा मूर्ति बड़ा नाम है। इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और परोपकारी हैं। बड़ी उपलब्धि वाली हैं और धनाढ्यों में गिनी जाती हैं। लेकिन उनकी कुछ पुरानी तसवीरों के बाद से सोशल मीडिया पर एक नयी बहस छिड़ गई है। बहस यह छिड़ी है कि इस जमाने में भी राजशाही को सम्मान देने का वही पुराना तरीक़ा कायम है? क्या अकूत संपत्ति वाले और बड़ी उपलब्धि वाले लोगों का सम्मान देने का यह अपना तरीक़ा है या सामंतवादी सोच वाले समाज या जमाने की एक झलक?

दरअसल, अभी जो तसवीरें सोशल मीडिया पर तैर रही हैं उसमें सुधा मूर्ति मैसूरु शाही परिवार की सदस्य प्रमोदा देवी वाडियार के सामने झुकती हुई दिखाई दे रही हैं। हालाँकि, बड़ी संख्या में लोग अब उस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं, लेकिन वह तसवीर है पुरानी। कम से कम उस तसवीर को 2019 में तो ट्विटर पर ही पोस्ट किया गया था। रिपोर्ट है कि सुधा मूर्ति को तब मैसूर राज्य के अंतिम शासक जयचमराजा वाडियार के जन्म शताब्दी समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। प्रमोदा देवी वाडियार श्रीकांतदत्त नरसिम्हाराजा वाडियार की पत्नी हैं।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, अब उन तसवीरों पर जो प्रतिक्रिया आ रही है उसमें कई सोशल मीडिया यूजर्स ने आज के जमाने में राजघरानों के सामने झुकने की प्रथा की आलोचना की है। हालाँकि कुछ ने यह भी कहा है कि यह सम्मान दिखाने का सिर्फ एक तरीक़ा था।

ट्विटर पर मिनी नायर नाम की यूज़र ने उस तसवीर को पोस्ट करते हुए लिखा है, 'किसी राजघराने का धन और ताक़त सुधा मूर्ति को ऐसा करवा सकती है! लेकिन, हम आम कामगार वर्ग कभी राजशाही के आगे नहीं झुकेंगे!'
कामरान नाम के यूज़र ने पूछा है, 'सुधा मूर्ति मैसूर शाही परिवार के एक सदस्य के सामने झुकती हैं। उन्हें एक रोल मॉडल माना जाता है। क्या यह अभी भी भारत में शाही परिवार के सदस्यों को अभिवादन करने की परंपरा है? या यह श्रद्धा या सम्मान देने का तरीक़ा?'
एक यूज़र ने लिखा है, 'हे भगवान ‍️... क्या वह सुधा मूर्ति हैं? रॉयल्टी के आगे झुकना? हमारे खून में यह मानसिकता है, कोई भी धन और उपलब्धियाँ हमारे व्यवहार से इसे दूर नहीं कर सकती हैं…।'

हालाँकि कई लोगों ने सुधा मूर्ति के शानदार काम की तारीफ़ की है। एक यूज़र ने कहा, 'श्रीमती सुधा मूर्ति के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। उनकी किताबों ने कई महिलाओं को आगे देखने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। राजशाही के प्रति उनका समर्पण एक भावनात्मक अभिव्यक्ति है और वह मैसूर शाही परिवार की तुलना में अधिक शाही हैं।'

बता दें कि सुधा मूर्ति ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई किया था। उन्होंने अपनी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान में एम.ई. किया था और वह प्रथम स्थान पर रही थीं। वह लेखिका, शिक्षिका रही हैं। वह पद्मश्री पुरस्कार विजेता रही हैं। सामाजिक कार्य के लिए भी वह काफी सराही जाती रही हैं। उन्हें प्रेरणास्रोत माना जाता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें