loader

वोट बैंक के चलते शूद्र राजनीति: शालिग्राम शिला लाने वाले कामेश्वर चौपाल

राम मंदिर की नींव की पहली ईंट रखने वाले कामेश्वर चौपाल दलित समुदाय से हैं। वह फ़िलहाल श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं। वह मंदिर निर्माण को सामाजिक समरसता की मिसाल मानते हैं। मंदिर के पवित्र कार्यों में प्रमुखता से भागीदारी दिए जाने पर वह बेहद खुश हैं। कामेश्वर चौपाल से हमने यूपी में शूद्रों को मुद्दा बनाकर चल रही राजनीति पर बात की।

सवाल -क्या कहेंगे आप यूपी की शूद्रों पर चल रही राजनीति पर?

कामेश्वर चौपाल-  राम चरित मानस जैसे पवित्र ग्रंथ को जलाने व प्रतिबंधित करने के कृत्य को लेकर संतों का विरोध हो रहा है। जाहिर है जो समाज राम चरित मानस को पूजता है, राम चरित मानस पर पाठ करता है। बिना इसके गूढ़ तत्व को समझे इस पर राजनीतिक टिप्पणी संवेदनशील मुद्दे को विस्फोटक बनाना है। आम जन का इस पर विरोध से बीजेपी को ही लाभ मिलेगा।

ताज़ा ख़बरें

सवाल- आप तो दलित समुदाय के हैं, राम मंदिर निर्माण में आपको कितना महत्व मिल रहा है?

कामेश्वर चौपाल-  राम मंदिर निर्माण में समरसता को देखा जा सकता है। शूद्रों पर राजनीति करने वाले इससे सीख ले सकते हैं। नेपाल से शालिग्राम की पवित्र देवशिला लाने की जिम्मेदारी मुझे सौंपी गई। इससे रामलीला के विग्रह का निर्माण होना है। राम जन्मभूमि मंदिर की नींव की पहली ईंट 9 नवंबर 1989 को मैंने रखी थी।

सवाल -कैसा अनुभव रहा जब आप को राम मंदिर की पहली नींव रखने का दायित्व सौंपा गया था?

कामेश्वर चौपाल-  1989 में मुझे खुद नहीं पता था कि मुझे मंदिर की पहली ईंट रखने की जिम्मेदारी दी जाएगी। पर मंदिर निर्माण आंदोलन के नायक अशोक सिंघल ने मीटिंग में अचानक संतों से मेरा परिचय दलित स्वयं सेवक के तौर पर करवाया और उसके बाद ऐलान कर दिया कि  मुझे ही पहली ईंट रखने का कार्य करना है।

सवाल - वोट बैंक जातीय राजनीति में धार्मिक विद्वेष को कैसे देखते हैं?

कामेश्वर चौपाल-  हिंदू समाज में सभी एक हैं। भगवान ब्रम्हा जी ने जब शृष्टि की रचना की तो जातियों में लोगों नहीं बांटा। फिर वोट के लिए समाज को बाँटने को हर व्यक्ति को निंदा करी चाहिए। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

सवाल- आप को ही शालिग्राम शिलाओं को लाने के लिए नेपाल भेजा गया। इस पर क्या कहेंगे?

कामेश्वर चौपाल-  मैं अपने को सौभाग्यशाली मानता हूँ कि राम लला के विग्रह निर्माण के लिए पवित्र शालिग्राम शिला को नेपाल से अयोध्या लाने की जिम्मेदारी भी मुझे सौंपी गई। आज वोट बैंक की राजनीति के चलते शूद्र व दलित की राजनीति की जा रही है। समाज को बाँटने वाले इस प्रयास की हम कटु शब्दों में निंदा करते हैं। 

सवाल -आखिर राजनीति जातीय विभाजन पर क्यों केंद्रित होती जा रही है? बीजेपी भी तो हिंदुत्व को उभार कर राजनीति कर रही है? शिला यात्रा को धार्मिक यात्रा में बदलना इसका ज्वलंत उदाहरण है।

कामेश्वर चौपाल-  ऐसा नहीं है। शिलाओं को नेपाल से अयोध्या लाने की सामान्य व्यवस्था की गई थी। लेकिन लोगों में आस्था का ऐसा सैलाब नेपाल से ही पैदा हो गया कि अयोध्या तक लाखों की भीड़ इसके दर्शन के लिए उमड़ पड़ी।

ख़ास ख़बरें

सवाल- शूद्रों पर राजनीति को लेकर समरसता को लेकर क्या संदेश देना चाहते हैं?

कामेश्वर चौपाल-  मधुमक्खी व मक्खी के स्वभाव में जो अंतर होता है। वही भले लोगों व ऐसी सोच वाले लोगों के बीच है। मक्खी गंदगी पसंद करती है और मल मूत्र पर बैठती है। जबकि मधुमक्खी फूलों से रस निकाल कर मीठा शहद देती है। ऐसी विचारधारा के लोग मक्खी की प्रवृत्ति के हैं। जिनको बुराई और गंदगी ही सब जगह दिखती। शरीर से कोई शूद्र नहीं होता। उसका कर्म उसे शूद्र बना देता है। रावण ब्राम्हण कुल का प्रकांड पंडित था। लेकिन उसके बुरे कर्म ने समाज को सताने व उत्पीड़ित करने का काम किया। राम मंदिर के निर्माण में शूद्र व दलित का भेद नहीं। अच्छे कर्म वालों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
वी. एन. दास
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें