loader

अकबर इलाहाबादी का टाइटल बदलने पर आयोग ने कहा- हैक हो गई थी वेबसाइट 

नामचीन शायर अकबर इलाहाबादी का नाम अकबर प्रयागराज कर देने को लेकर जोरदार हंगामा हुआ ही था कि इसे लेकर उत्तर प्रदेश सरकार का बयान आ गया। उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा सेवा आयोग की वेबसाइट पर इस नामचीन उर्दू शायर का टाइटल बदल दिया गया था। सोशल मीडिया पर इसकी आलोचना हो रही थी। 

लेकिन अब आयोग के अफ़सरों ने कहा है कि किसी ने वेबसाइट को हैक कर लिया था और इलाहाबादी टाइटल की जगह प्रयागराज कर दिया था। आयोग ने कहा है कि इसके पीछे कुछ शरारती तत्वों का हाथ है और नामों को ठीक करने का काम चल रहा है। 

बता दें कि साल 2018 में राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

केवल अकबर इलाहाबादी ही ऐसे शायर नहीं थे, जिनका टाइटल बदला गया। ऐसे सारे लेखक और कवि जो इलाहाबादी शब्द अपने नाम के पीछे लगाते हैं, उस जगह आयोग की वेबसाइट पर प्रयागराज कर दिया गया था। 

इनमें राशिद इलाहाबादी और तेग इलाहाबादी का नाम भी शामिल है और आयोग की वेबसाइट पर उनका नाम तेग प्रयागराज और राशिद प्रयागराज के नाम से दिख रहा था।

सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने आयोग के इस कदम को मूर्खतापूर्ण और इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश बताया था। 

उत्तर प्रदेश से और खबरें

कौन थे अकबर इलाहाबादी?

अकबर इलाहाबादी अपनी गजलों और शायरियों के कारण भारत और दीगर मुल्कों में भी पहचाने जाते रहे हैं। उनकी मशहूर गजल ‘हंगामा है क्यों बरपा’ बहुत सुनी जाती है। इसके अलावा उनकी लिखी हुई ‘तुम एक गोरखधंधा हो’ कव्वाली भी काफी प्रसिद्ध है। 

अकबर इलाहाबादी ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच मोहब्बत और शांति को बढ़ावा देने वाली कई शायरियां लिखीं।

अकबर इलाहाबादी का असली नाम सैयद हुसैन था। वह इलाहाबाद में जन्मे और ताउम्र इसी शहर में रहे इसलिए उन्हें अपनी दमदार शायरियों के दम पर अकबर इलाहाबादी के नाम से पहचान मिली। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें