loader
जोशीमठ के हालात

जोशीमठः क्या 3 महीने में बद्रीनाथ यात्रा के लिए इंतजाम हो पाएंगे?

जोशीमठ के हालात का असर बद्रीनाथ धाम यात्रा पर पड़ सकता है।जोशीमठ पवित्र शहर का प्रवेश द्वार और एकमात्र मार्ग है। तीर्थयात्रा करने से पहले हजारों तीर्थयात्री जोशीमठ में रात में रुकने का विकल्प चुनते हैं। लेकिन जोशीमठ में कई स्थानों को "खतरे के क्षेत्र" की श्रेणी में रखे जाने के बाद, अब उत्तराखंड में बेहद लोकप्रिय मंदिर तक ले जाने के रास्ते पर सवाल उठाए जा रहे हैं।
इस संबंध में द टाइम्स ऑफ इंडिया ने आज बुधवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में, जोशीमठ में प्रवेश करने के बाद तीर्थयात्री बद्रीनाथ से आने-जाने के लिए वाहनों के लिए सिंगल सड़क का पालन करते हैं। वहां कई घरों और सड़कों में दरारें आ गई हैं। यहां तक ​​कि पुलिया भी उखड़ रही हैं। हालांकि राज्य सरकार ने हाल ही में कहा था कि बद्रीनाथ धाम यात्रा प्रभावित नहीं होगी और यह ''योजना के अनुसार'' होगी।
ताजा ख़बरें
सरकार की स्पष्ट घोषणा के बावजूद कई वजहों से बद्रीनाथ धाम यात्रा प्रभावित होने के आसार लग रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ऑल वेदर चार धाम सड़क परियोजना के तहत, अधिकारी "बद्रीनाथ के लिए बाईपास" तैयार कर रहे हैं, जो जोशीमठ से लगभग 9 किमी पहले हेलंग से शुरू होता है और मारवाड़ी रोड पर समाप्त होता है। लेकिन यह परियोजना अभी आधी ही पूरी हुई है और स्थानीय लोगों ने इसका कड़ा विरोध किया है। जोशीमठ में विरोध और गुस्से के कारण बाईपास परियोजना पर काम "रोक" दिया गया है और यह मई के पहले सप्ताह तक तैयार नहीं हो सकता है, जब आम तौर पर यात्रा शुरू होती है।
हाल के वर्षों में तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि ने स्थानीय प्रशासन के संकट को बढ़ा दिया है। अधिक संख्या का मतलब वाहनों की बड़ी संख्या है और इसलिए इलाके पर अधिक दबाव है। अब जोशीमठ में कई स्थानों पर दरारों ने इसे और खतरनाक बना दिया है। 2016 में 6.5 लाख तीर्थयात्री बद्रीनाथ गए थे। 2017 में यह 9.2 लाख, 2018 में 10.4 लाख और 2019 में 12.4 लाख थी। 2020 और 2021 में यात्रा कम रही। 2022 में यह संख्या बढ़कर 17.6 लाख हो गई। आंकड़ों से साफ है कि तीर्थ यात्री साल दर साल बढ़ रहे हैं। 
हर साल 'बसंत पंचमी' के अवसर पर मंदिर के कपाट खुलने की तिथि सामान्य रूप से घोषित की जाती है। आमतौर पर तीर्थयात्रियों के लिए धाम के कपाट अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के पहले सप्ताह में खोल दिए जाते हैं। 2022 में, बद्रीनाथ के कपाट 8 मई को खोले गए थे और केदारनाथ यात्रा 6 मई को शुरू हुई थी।

जोशीमठ की वर्तमान स्थिति के साथ, क्षेत्र के असुरक्षित घोषित किए जाने के बाद दरारें और चौड़ी हो रही हैं, अधिकारियों के पास पहाड़ी शहर में चीजों को व्यवस्थित करने या एक उपयुक्त विकल्प खोजने के लिए तीन महीने से थोड़ा अधिक समय है। 2 जनवरी को मामला सामने आने के बाद से जोशीमठ में कम से कम 849 घरों, होटलों, सड़कों और सीढ़ियों में दरारें पाई गई हैं।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने शहर के दौरे के दौरान कहा था कि न तो औली में शीतकालीन खेलों और न ही बद्रीनाथ यात्रा प्रभावित होगी। इसके बावजूद अगर तीन महीने में प्रशासन पार्किंग का विकल्प, लोगों के जोशीमठ में ठहरने का विकल्प नहीं तलाश पाया तो बद्रीनाथ धाम यात्रा प्रभावित हो सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तराखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें