loader

अफ़ग़ान: सरकार गठन की घोषणा आज, बरादर के हाथ में कमान

अफ़ग़ानिस्तान में सरकार के गठन का एलान शुक्रवार को होने की बात कही जा रही थी लेकिन तालिबान ने इसे टाल दिया है। तालिबान की ओर से कहा गया है कि अब शनिवार को इसका एलान किया जाएगा। 

उधर, सत्ता की कमान मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर के हाथ में होने की ख़बरें आई हैं। तालिबान के जो चार बड़े नेता हैं, उनमें मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर का दूसरा नंबर है। जबकि पहले नंबर पर तालिबान का प्रमुख मुल्ला हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा है। 

मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर तालिबान की राजनीतिक शाखा का प्रमुख है। बरादर ने मुल्ला उमर के साथ मिलकर तालिबान की नींव रखी थी और वह तालिबान का प्रमुख भी रह चुका है। बरादर को 2010 में पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने कराची में पकड़ लिया था और 2018 में उसे छोड़ा गया था। 

ताज़ा ख़बरें

तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याक़ूब और तालिबानी नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्तेनकज़ई भी सरकार में अहम पदों पर होंगे। 

अफ़ग़ानिस्तान की सरकार से हटकर बात करें तो तालिबान में तीसरे नंबर पर नाम आता है सिराजुद्दीन हक़्क़ानी का। सिराजुद्दीन हक़्क़ानी नेटवर्क का प्रमुख है और तालिबान का उपनेता है। इसके बाद नंबर आता है मुल्ला याक़ूब का। मुल्ला याक़ूब तालिबान मिलिट्री कमीशन का प्रमुख है।

भले ही सरकार की कमान मुल्ला बरादर के हाथों में आई हो लेकिन तालिबान और इसकी सरकार में कामकाज हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा की मर्जी से ही चलेगा। अखुंदज़ादा इसलामी क़ानून के विद्वान हैं। कहा जाता है कि उनमें तालिबान के अलग-अलग गुटों के बीच एक कड़ी के रूप में काम करने की काबिलियत है। 

2016 में तालिबान के तत्कालीन प्रमुख मुल्ला मंसूर अख़्तर के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा की तालिबान प्रमुख के पद पर ताजपोशी हुई थी। 

Mullah Baradar will lead Taliban government in afghanistan  - Satya Hindi

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान ने तेज़ी से आगे बढ़ना शुरू किया था और तमाम शहरों को जीतने के बाद काबुल पर भी कब्जा कर लिया था। बीते कई दिनों से तालिबान के नेता सरकार गठन की कोशिशों में जुटे थे। इस दौरान तालिबान ने अपना बदला हुआ रूख़ दिखाया है और कहा है कि वह दुनिया के सभी देशों से बेहतर रिश्ते चाहता है। 

उसने महिलाओं को भी हक़ देने की बात कही है लेकिन कहा है कि उन्हें इसलामिक नियमों का पालन करना होगा। 

दुनिया से और ख़बरें

पंजशिर बना चुनौती

हालांकि तालिबान ने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है लेकिन पंजशिर उसके सामने चुनौती बना हुआ है। पंजशिर पर कब्जे के लिए तालिबान और पंजशिर को आज़ाद रखने की लड़ाई लड़ रहे लड़कों के बीच जंग जारी है। पूरे मुल्क़ में यही एक प्रांत है, जहां पर तालिबान अभी तक कब्जा नहीं कर पाया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें