loader

असम-मिज़ोरम विवाद की जड़ में है अंग्रजों का 150 साल पुराना फ़ैसला

असम-मिज़ोरम सीमा पर झड़प और उसमें असम पुलिस के छह लोगों की मौत से पुराने घाव हरे हो गए हैं और अतीत से जुड़े कई सवाल खड़े हो गए हैं।

यह पहली बार नहीं है कि दोनों राज्यों में सीमा को लेकर विवाद हुआ है न ही यह पहली बार हुआ है कि दोनों राज्यों ने विवाद को पीछे छोड़ते हुए बेहतर रिश्तों की शुरुआत की है, बाद में उन्हीं मुद्दों पर विवाद फिर उभरे हैं।

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

यह जानने के लिए हमें असम के इतिहास की ओर झांकना होगा, जब वहाँ चाय की खेती शुरू हुई थी और ईस्ट इंडिया कंपनी वहाँ की चाय यूरोप में बेचकर मालामाल हो रही थी।

उन्नीसवी सदी के बीचोबीच अंग्रेज़ों का ध्यान असम की बराक घाटी की ओर गया था जब लगा था कि वहाँ चाय बागान की बेहतर संभावना है। बराक घाटी के कछार, हेलाकांडी और करीमगंज ज़िलों में चाय बागाल लगने शुरू हो गए।

assam-mizoram clashes over assam-mizoram dispute dates back to british era - Satya Hindi

असम-मिज़ोरम के बीच सीमा संकट के बीज उसी समय पड़ गए। 

इन ज़िलों से सटी लुशाई की पहाड़ियों पर मिज़ो मूल के लोग रहते थे। 

अंग्रेजों ने अगस्त, 1875 में एक आदेश पारित कर कछार ज़िले और लुशाई के बीच सीमा रेखा खींची और उसे असम गज़ट में प्रकाशित किया। इसे मिज़ो क़बाइली सरदारों ने मान लिया।

इनर लाइन रिज़र्व फ़ॉरेस्ट

इसके दो साल बाद इसी आधार पर इनर लाइन रिज़र्व फ़ॉरेस्ट की शुरुआत हुई। 

लेकिन संकट की शुरुआत 1933 में हुई जब लुशाई पहाड़ियों और मणिपुर के बीच सीमा तय की गई। मणिपुर उन दिनों एक राजा के अधीन था। 

मणिपुर की सीमा रेखा लुशाई की पहाड़ियों, कछार ज़िले और मणिपुर राज्य के बीच तय हुई। 

लेकिन मिज़ोरम ने इस बँटवारे को स्वीकार नहीं किया। उन्होंने 1875 में तय की गई सीमा रेखा की ओर ध्यान दिलाया और उसे ही मानने पर ज़ोर दिया।

असम का बँटवारा

आज़ादी के समय नागालैंड 1963 में, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और मिज़ोरम 1972 में असम से काट कर अलग कर दिए गए। 

मिज़ोरम और असम में यह सहमति बनी कि स्थिति जस की तस बनी रहेगी। 

लेकिन फरवरी 2018 में मिज़ोरम के छात्र संगठन मिज़ ज़िरलाई पॉल ने सीमा पर लकड़ी का एक घर बनाया। असम पुलिस ने यह कह कर इसे गिरा दिया कि यह असम की सीमा में है। इस पर हिंसक झड़पें हुईं।

विवाद की शुरुआत

पिछले साल अक्टूबर में असम के लैलापुर में एक निर्माण कार्य का मिज़ोरम ने यह कह कर विरोध किया था कि यह उसके इलाक़े में है। 

लैलापुर असम के कछार ज़िले में है और यह मिज़ोरम के कोलासिब ज़िले के वैरेंगेते इलाक़े से सटा हुआ है। 

इस हिंसा के बाद 9 अक्टूबर को असम के करीमगंज और मिज़ोरम के मामित ज़िले के लोगों के बीच झड़पें हुईं। 

मिज़ोरम के दो बाशिंदों के पान के बगीचे में आग लगा दी गई थी।

कछार में एक और वारदात हुई, जिसमें मिज़ोरम पुलिस के लोगों पर लैलापुर के लोगों ने पत्थर फेंके। इसके बाद मिज़ोरम के लोग एकत्रित हो गए और उन्होंने लैलापुर के लोगों पर हमला कर दिया। 

मौजूदा विवाद की शुरुआत इसी इलाक़े से हुई। मिज़ोरम के कोलासिब  के डिप्टी पुलिस सुपरिटेंडेंट एच. ललथंगलियाना के मुताबिक़, 

कुछ साल पहले असम और मिज़ोरम के बीच स्थिति जस का तस बनाए रखने पर सहमति बनी थी। लेकिन लैलापुर के लोगों ने इस क़रार को तोड़ा और सीमा पर अस्थायी निर्माण कार्य किया। मिज़ोरम के लोग इस पर वहाँ गए और आग लगा दी।

दोष किसका?

लेकिन असम के कछार ज़िले के उपायुक्त ने 'इंडियन एक्सप्रेस' से कहा कि वह ज़मीन असम की है। 

लेकिन उस ज़मीन पर मिज़ोरम के लोग खेत करते आए हैं। 

करीमगंज के उपायुक्त अनबथुम एमपी का कहना है कि हालांकि मिज़ोरम के लोग उस ज़मीन पर खेती करते आए हैं, पर वह करीमगंज के सिंगला रिज़र्व फॉरेस्ट का हिस्सा है। 

इसका एक तीसरा और रोचक पहलू है बांग्लादेश। मिज़ोरम के लोगों का कहना है कि बांग्लादेश से आए अवैध घुसपैठिए इस सीमा पर असम में बसे हुए हैं। सारा बावेला वे ही करते हैं। वे पेड़ काट ले जाते हैं, बागवानी खराब कर देते हैं, पत्थरबाजी करते हैं।

एक ही देश के दो राज्य!

बहरहाल, यह बेहद चिंताजनक स्थिति है कि भारत के दो राज्य सीमा पर इस तरह लड़ते हैं मानो वे दो अलग-अलग देश हों। 

दिलचस्प बात यह है कि दिनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है, केंद्र में भी बीजेपी की सरकार है। असम और मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ट्वीट कर केंद्रीय गृह मंत्री को टैग करते हैं, पर वे आपस में बात नहीं करते। 

केंद्रीय मंत्री बीते हफ़्ते पूर्वोत्तर गए हुए थे, इन दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाक़ात की थी, आपस में बात कर विवाद सुलझाने को कहा था। लेकिन उनके जाते ही विवाद फिर बढ़ा और गोलीबारी हुई। असम के छह पुलिस अफ़सर मारे गए, पड़ोसी राज्य की गोलीबारी से। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें