loader

पानीपत की चौथी लड़ाई! फ़िल्म के ख़िलाफ़ क्यों हैं जाट?

फ़िल्म 'पानीपत' को लेकर एक राजनैतिक लड़ाई शुरू हो गई है। माना कि इतिहास पर आधारित फ़िल्मों में भी कई जगह कल्पना का सहारा लिया जाता है, लेकिन ऐसे में क्या इतिहास से छेड़छाड़ की छूट मिलनी चाहिए? और यदि छूट मिले तो किस हद तक? क्या फ़िल्म के निर्देशक गोवारिकर ने सदाशिव राव की छवि को बेहतर बनाने के लिए सूरजमल की छवि को ग़लत तथ्य के साथ पेश किया है?
रवीन्द्र त्रिपाठी

निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की फ़िल्म 'पानीपत' को लेकर एक राजनैतिक लड़ाई शुरू हो गई है जो जाट समुदाय के लोगों द्वारा फ़िल्म मीडिया में लड़ी जा रही है। इस समुदाय का आरोप है कि इसमें भरतपुर के जाट राजा सूरजमल के चरित्र को जिस तरह पेश किया गया है वह ग़लत और वास्तविकता के विपरीत है। राजस्थान में यह बड़ा मुद्दा बन गया है और वहाँ की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी इस लड़ाई में कूद पड़ी हैं और भरतपुर राज परिवार से जुड़े राजस्थान के मंत्री कुंवर विश्वेंद्र सिंह भी। और मजाक़ में तो कहा ही जा सकता है कि पानीपत की चौथी लड़ाई शुरू हो गई है। इस फ़िल्म पर प्रतिबंध लगाने की माँग राजस्थान में शुरू हो गई है।

इस मसले को दो तरह से देखा जाना चाहिए। एक तो यह कि क्या प्रतिबंध लगाने की माँग जायज़ है। जो लोग अभिव्यक्ति की आज़ादी के पक्षधर हैं वे कभी नहीं चाहेंगे कि `पानीपत’ या कोई और फ़िल्म प्रतिबंधित हो। प्रतिबंध एक लोकतांत्रिक समाज के चरित्र के ख़िलाफ़ होता है इसलिए राजनैतिक नेता या किसी ख़ास जाति या समुदाय के लोग किसी फ़िल्म या साहित्यिक रचना पर प्रतिबंध की माँग करें तो उसे जायज़ नहीं ठहराया जा सकता। वैसे भी गोवारिकर की यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर झंडे नहीं गाड़ रही है और इतिहास भी नहीं बदलने जा रही है।

ताज़ा ख़बरें

लेकिन इस मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए कि क्या सच में गोवारिकर ने अपनी फ़िल्म में जाट राजा सूरजमल के चरित्र और छवि को जिस तरह पेश किया है वह इतिहास सम्मत नहीं है? पानीपत की तीसरी लड़ाई में मराठों की हार क्यों हुई थी, इस पर इतिहासकारों के बीच लगातार बहस हो रही है। यहाँ उस सबमें जाने का वक़्त नहीं है, लेकिन जहाँ तक राजा सूरजमल वाला मसला है उसके बारे में कई बातें साफ़ हैं। प्रथम दृष्टया गोवारिकर पर आरोप सही लगता है।

पानीपत के युद्ध में मराठा सेना की वास्तविक कमान सदाशिव राव भाऊ के पास थी। हालाँकि काग़ज़ पर यानी आधिकारिक कमान विश्वास राव के पास थी जो बाजीराव का पुत्र था और बहुत ही कम उम्र यानी सत्रह साल का था। इसमें भी शक नहीं कि सदाशिव राव वीर था और उदगिर की लड़ाई में हैदराबाद को हराने में उसकी बड़ी भूमिका थी। पर सदाशिव राव छापामार युद्ध में प्रवीण था जो मराठों की ख़ास शैली रही है। शिवाजी के समय से मराठा अपनी ज़मीन पर छापामार लड़ाई चलाते थे जिसके कारण औरंगज़ेब भी मराठों पर काबू नहीं कर सका। लेकिन सदाशिव राव के पास मैदानी युद्ध का तजुर्बा नहीं था। वह पेशवाओं में रघुनाथ राव के पास था। यह दीगर बात है कि रघुनाथ राव भी मैदानी युद्ध में राजपुताना को नहीं हरा सका था। फिर भी उसके पास अनुभव था। फ़िल्म  में यह दिखाया गया है कि रघुनाथ राव पेशवाओं के दरबार में कहता भी है कि सदाशिव राव के पास मैदानी युद्ध का अनुभव नहीं है। लेकिन रघुनाथ राव को अब्दाली के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए मराठा सेना की कमान नहीं दी गई, क्योंकि उसने युद्ध में ख़र्च के लिए ज़रूरी पैसे भी माँगे थे।

सम्बंधित ख़बरें

ख़ैर इस मामले को यहीं छोड़ दें और सूरजमल की तरफ़ लौटें तो कई इतिहासकार यह मानते हैं कि मराठों की हार की वजह मराठी सेना के साथ चल रहे असैनिक लोग थे जिसमें ज़्यादातर तीर्थयात्री थे। महिलाएँ और बच्चे भी थे। मराठी सेना के पास रसद की कमी इसलिए भी पड़ गई थी कि उनकी खाद्य सामग्री का बड़ा हिस्सा इन असैनिकों और तीर्थयात्रियों पर ख़र्च होता था। फ़िल्म में यह तो दिखाया गया है कि मराठी सेना के पास रसद की इतनी कमी हो गई थी कि आख़िरी युद्ध में लड़ने के पहले सदाशिव राव को सिर्फ़ गुड़ का शरबत मिला था और सेना लगभग भूखे-प्यासे लड़ रही था। सूरजमल ने सदाशिव राव को सुझाव भी दिया था कि असैनिक जत्थे यानी असैनिकों को आगरा, ग्वालियर आदि के क़िलों में छोड़ दें, सिर्फ़ सेना ही पहले दिल्ली और बाद में पानीपत की तरफ़ कूच करे। लेकिन सदाशिव राव ने यह सलाह नहीं मानी। उल्टे कहा यह जाता है कि सूरजमल को गिरफ़्तार करने की कोशिश की। वो तो तत्कालीन सिंधिया और होल्कर शासकों की वजह से सूरजमल को पहले से सूचना मिल गई थी और वह बच कर निकल गया। गोवारिकर ने फ़िल्म में यह भी ग़लत दिखाया है कि सूरजमल ने सदाशिव राव से आगरा के क़िले की माँग की थी। आगरा तो पहले से ही सूरजमल के क़ब्ज़े में था। इस दौर का इतिहास लिखने वाले रामवीर वर्मा ने भी यह बात कही है। इस बारे में कई ट्वीट भी आए हैं।

इसमें संदेह नहीं कि गोवारिकर ने सदाशिव राव की छवि को बेहतर बनाने के लिए सूरजमल की छवि को ग़लत तथ्य के साथ पेश किया है। माना कि इतिहास पर आधारित फ़िल्मों में भी कई जगह कल्पना का सहारा लिया जाता है। लेकिन ऐसे में यह तो कहना पड़ेगा कि इतिहास ठीक ढंग से नहीं दिखाया गया है। गोवारिकर की इस फ़िल्म में और भी कई कमज़ोरिया हैं लेकिन अभी यहाँ उनकी चर्चा का वक़्त नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
रवीन्द्र त्रिपाठी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें