loader

शाह-नड्डा से मिले कुलदीप बिश्नोई, जल्द बदलेंगे पाला!

हरियाणा में कांग्रेस के विधायक कुलदीप बिश्नोई जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। बिश्नोई ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। मुलाकात के बाद बिश्नोई ने ट्वीट कर नड्डा और शाह की जमकर तारीफ भी की।

कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस छोड़ने की अटकलें लंबे वक्त से हरियाणा की सियासत में हैं। हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार अजय माकन के खिलाफ वोट किया था। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी। 

बिश्नोई को सभी पदों से बर्खास्त करते हुए कांग्रेस वर्किंग कमेटी से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। बिश्नोई ने राज्यसभा चुनाव के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से भी मुलाकात की थी। 

ताज़ा ख़बरें

भजनलाल के बेटे हैं बिश्नोई 

कुलदीप बिश्नोई पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे हैं और बीजेपी के साथ जाने पर राज्य में गैर जाट वोट बैंक को पार्टी के साथ लाने में अहम रोल अदा कर सकते हैं। हरियाणा के साथ ही राजस्थान में भी बिश्नोई समुदाय का कई सीटों पर असर है। कुलदीप बिश्नोई राजस्थान में बिश्नोई समाज के असर वाले इलाकों में भी सक्रिय दिखाई देते हैं।

कुलदीप बिश्नोई के आने से बीजेपी को हिसार, सिरसा व फतेहाबाद के इलाकों में सियासी बढ़त मिल सकती है। कुलदीप बिश्नोई भिवानी और हिसार से लोकसभा के सांसद रहे हैं और चार बार विधायक भी रह चुके हैं।

कांग्रेस में किया था विलय 

भजनलाल हरियाणा के तीन बार मुख्यमंत्री रहे थे और 2007 में उन्होंने हरियाणा जनहित कांग्रेस बनाई थी। हरियाणा जनहित कांग्रेस ने बीजेपी के साथ गठबंधन भी किया था लेकिन साल 2014 के विधानसभा चुनाव में कुलदीप बिश्नोई ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ दिया था और 2016 में अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर लिया था।

Kuldeep Bishnoi met Amit Shah JP Nadda - Satya Hindi
कुलदीप के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनकी आदमपुर सीट पर उपचुनाव होगा। कुलदीप बिश्नोई इस सीट पर अपने बड़े बेटे भव्य बिश्नोई को चुनाव लड़ा सकते हैं। भव्य बिश्नोई 2019 में हिसार से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। कुलदीप बिश्नोई को मनोहर लाल खट्टर सरकार में भी जगह मिल सकती है। 
हरियाणा से और खबरें

नाराज थे बिश्नोई 

कुलदीप बिश्नोई प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष न बनाए जाने के कारण नाराज चल रहे थे और उन्होंने अपनी नाराजगी का खुलकर इजहार भी किया था। उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात का वक्त मांगा था लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो सकी थी।

कुलदीप बिश्नोई क्या करेंगे, यह लगभग साफ है लेकिन उनके भाई और हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन भी क्या इसी राह पर आगे बढ़ेंगे, यह देखना होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें